एफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है? इस से पैसे कैसे कमाए?

375 0

मार्केटिंग आज हर कंपनी की ग्रौथ के लिए जरूरी है । आज के समय के अनुसार कंपनिया भी मार्केटिंग के परंपरागत तरीके छोड़कर नए नए तरीके अपनाती हैं । क्योंकि आज पुराने तरीके से की गयी मार्केटिंग से बेहतर रिजल्ट प्राप्त नहीं होते और कंपनिया फाइनेंशियल समस्याओं एवं टार्गेटेड बिजनेस अचीव नहीं करने के जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं ।

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए ये कमाई का एक बहुत बड़ा साधन हैं ।  और अगर आप एक सामान्य इंसान है तो अपनी नेक्स्ट शॉपिंग पर काफी पैसा बचा सकते है। आज ऑनलाइन शॉपिंग  और ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज है। ऐसे  में मार्केट में बड़ी बड़ी शॉपिंग कम्पनियाँ आ चुकी है। आजकल ज़्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है ।  ज़्यादातर लोग फ्लिपकार्ट  , अमेजोन से शॉपिंग करते है। आप लोगो के द्वारा की जाने वाली शॉपिंग से पैसा कमा सकते है । आज कंपनिया डिजिटल मार्केटिंग को ज्यादा तवज्जुब देती हैं । चाहे आप ब्लॉगर है या फिर एक आम इंसान आपके लिए एफ़िलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना अति आवश्यक है। 

एफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है ?

एफ़िलिएट मार्केटिंग में आप मिडिएटर की तरह काम करते है और किसी शॉपिंग वेबसाइट की सेल बढ़ाने के लिए लोगो को कन्वेंस करते है। शॉपिंग वेबसाइट  इसके बदले मे आपको कमीशन देती है। फैशन , डिजाइन के प्रोडक्ट्स पर ज्यादा कमीशन होता है और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर तुलनात्मक रूप से कम ।

 एफ़िलिएट मार्केटिंग कैसे करे ?

एफ़िलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले  आपको एफ़िलिएट मार्केटिंग का यूज करने के सही तरीके सर्च करने होते है।  अगर आपका एक वेबसाइट / ब्लॉग है तो ये ज्यादा आसान होगा।

इसके लिए बैंक अकाउंट , पेन कार्ड , एड्रेस प्रूफ  होना जरूरी है। आप ऑनलाइन  कई सारी कंपनियों को चुन सकते है जिसके लिए आप एफ़िलिएट के रूप मे  काम करना चाहते है।

फ्लिपकार्ट  , अमेजोन जैसी साइट्स आपको क्लिक या इंप्रेशन के पैसे नही देती है। अगर कोई आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तभी आपको पैसे मिलेंगे। लेकिन कुछ कंपनियाँ आपको क्लिक या इंप्रेशन के भी पैसे देती है।

एफ़िलिएट मार्केटिंग अकाउंट कैसे बनाएँ ?

अमेजोन  आपको फैशन प्रोडक्ट पर लगभग 9% , इलेक्ट्रॉनिक्स  प्रोडक्ट्स पर 2.5-5% कमीशन देती है । ये प्रोडक्ट और सिचुएशन  के हिसाब से 4-12% तक भी बढ़ सकता है।

अगर आप अमेजोन एफ़िलिएट के लिए रजिस्टर  करना चाहते है तो आपके पास एक अमेजोन अकाउंट होना चाहिए , इसके बाद आपको अमेजोन एसोसिएट  वेबसाइट पर जाना है और लॉगिन करना है। इसके बाद इन्सट्रक्शन को फॉलो करते हुए रजिस्ट्रेशन करना है।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट का एफ़िलिएट लिंक लेना चाहते है उसे सर्च बॉक्स में सर्च कर लीजिए। उसके बाद get link पर click कीजिये। अब शॉ हो रहे लिंक को कॉपी कर लीजिये। 

इस लिंक को आप किसी को भी भेज सकते है। अगर कोई इस लिंक से शॉपिंग करेगा तो उसका कमीशन आपको मिलता रहेगा।

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर एफ़िलिएट लिंक को दिखाना चाहते है तो आपको  html स्क्रिप्ट भी मिल जाता है। जिसे आप अपने पेज या आर्टिकल  में लगा सकते है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top