ऑनलाइन क्लास कैसे शुरू करे ?

261 0

कोरोना संक्रमण के चलते हुए लोकडाउन के कारण व्यावसायिक क्षेत्र पर बहुत असर पड़ा हैं , कितने ही बिज़नेस बंद हो गए और अभी कुछ भी नहीं कह सकते की कोविद 19 कब खत्म होगा । लोकडाउन का सबसे ज्यादा असर स्कूल , कॉलेज , यूनिवर्सिटीज , कोचिंग क्लासेस पर दिख रहा है । कई स्टूडेंट्स पढ़ना चाहते हैं लेकिन सभी स्कूल कॉलेज , कोचिंग क्लासेस बंद होने से नहीं पढ़ पा रहे हैं । ऐसे में अगर आप इन्टरनेट  के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट करके पढ़ा सकते है । बहुत से ऐसे टीचर्स है जो की ट्रेडिशनल क्लासेस के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी काम कर रहे है और अच्छी इनकम जनरेट कर रहे है । कई ऐसे टीचर्स भी हैं जिनके पास नॉलेज , पढ़ाने का बेहतर स्किल है लेकिन उन्हें सही माध्यम नहीं मिलने के कारण पढ़ाने के ट्रेडिशनल मेथड ही यूज कर रहे हैं , परिणामस्वरूप वे ज्यादा लोगो तक नहीं पहुंच पाते है । आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे मे बताऊंगा जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट कर सकते हैं और होम बेस कोचिंग क्लासेस ओर्गेनाइज़ करके पुनः रेगुलर इनकम स्टार्ट कर सकते हैं ।

इसके लिए कुछ बेसिक चीजों की आवश्यकता होगी –

ऑनलाइन क्लासेस के लिए आवश्यक रिसोर्स

  • हाई क्वालिटी वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए कैमरा
  • व्हाइटबोर्ड या स्मार्टबोर्ड
  • वीडियो क्वालिटी के लिए लाइटिंग
  • अच्छी वॉइस के लिए माइक
  • वीडियो एडिट और अपलोड करने के लिए सॉफ्टवेयर
  • इन्टरनेट कनेक्शन

इन रिसोर्स के साथ ही आप निम्न प्रोसेस फॉलो करके ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट कर सकते है ।

  • यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस

यूट्यूब वर्ल्ड का सबसे पोपुलर ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग पोर्टल हैं जहाँ डेली लाखो वीडियो अपलोड होते है जिसमे एंटरटेनमेन्ट , टेक्निकल , एजुकेशनल केटगरी  के वीडियो होते है । यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लास स्टार्ट करने के लिए अलग से चेनल बनाने की आवश्यकता भी नहीं है क्योकि जीमेल से लॉगिन होगा उस नाम से बाय डिफाल्ट यूट्यूब चैनल बन जाता है और आप डायरेक्ट वीडियो अपलोड कर सकते है लेकिन यदि आप अपने इंस्टीट्यूट या कोचिंग के नाम से यूट्यूब चेनल बनाना चाहते हैं तो निम्न प्रोसेस अपनाए –

  • यूट्यूब ओपन करें और जीमेल आईडी से लॉगिन करें ।
  • इंस्टीट्यूट या कोचिंग के नाम से चेनल का नाम देने के लिए Use business or other name पर क्लिक करें । 
  • क्रीएट चेनल पर क्लिक करें चेनल क्रीएट हो जायेगा इसमे प्रोफाइल मे एन्टर करके आप इसे अपडेट भी कर सकते हैं ।
  •  चेनल क्रीएट करने के बाद भी वीडियो अपने बनाया है उस सेलेक्ट करे ।
  • वीडियो आटोमेटिक अपलोड हो जायेगा , इस वीडियो को टाइटल दें और इसके बारे में डेस्क्राइब करें । वीडियो पर teg लगाए और फिर next करके अपलोड finish करे ।

इसमे ऑनलाइन क्लासेस से इनकम आपको यूट्यूब के माध्यम से ही होगी लोग इन वीडियो को फ्री एक्सेस करेंगे ।

  • ूम एप्प के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस

जूम एप्प एक ऑनलाइन मीटिंग सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा एक साथ 100 लोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ सकते है । जूम एप्प के माध्यम से किसी भी प्रकार की मीटिंग या क्लास में जॉइन होने के लिए पासवर्ड आवश्यक होता है जो होस्ट द्वारा प्रोवाइड किया जाता है । जूम एप्प से ऑनलाइन क्लासेस के लिए निम्न प्रोसेस फॉलो करें –

  • जूम एप्प डाऊनलोड करें  

Zoom App आप गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते हैं इसमे जूम एप्प के कई वर्जन्स होंगे उसमे से  Zoom Cloud Meeting को सलेक्ट करें और इसे अपने मोबाइल में इनस्टाल करें और एप्प ओपन करें ।  

  • जूम एप्प ओपन करें 

जूम एप्प ओपन करते ही इसमे आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे –

1. Join a Meeting 

2. Sign Up 

3. Sign In 

zoom app

1. Join a Meeting  – स्टूडेंट्स क्लास ज्वाइन करने के लिए  Join a Meeting  पर टैप करें और मीटिंग ज्वाइन करने के लिए दिया गया Meeting ID एन्टर करके  या Personal Link Name से ऑनलाइन क्लास /मीटिंग ज्वाइन कर सकते है। 

2. Sign Up – टीचर्स अपने स्कूल के बच्चों को ऑनलाइन क्लास में ज्वाइन करवाने के लिए Sign Up में जाकर पहले अपना ID क्रीएट करें और प्रोसेस कम्पलिट करें । 

3. Sign In – इस द्वारा अपनी ID से लॉगिन कर सकते है या अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन कर सकते है। 

ऑनलाइन क्लासेस कैसे शुरू करें 

ऑनलाइन क्लास स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आप Sign in पर जाएँ । जब आप Sign in का चयन करेंगे तो आपको Email Address और Password से Sign in करने को कहा जायेगा। यहाँ पर आप सीधे Google पर टच करके भी आगे बढ़ सकते है। जैसे ही आप अपने गूगल अकाउंट पर टैप करेंगे वेरिफिकेशन के लिए बर्थ डेट पूछेगा , डेट डालकर Continue पर टैप करें।

zoom app

Meet & Chat 

जैसे ही वेरिफिकेशन करके आगे बढ़ेंगे Meet & Chat ऑप्शन मिलेगा । नए विंडो में चार अन्य ऑप्शन मिलेंगे New Meeting  ,Join , Schedule , Share Screen . इन सभी ऑप्शन का अपना अलग अलग कार्य है।

zoom app

New Meeting  ,Join , Schedule , Share Screen . ये चारों ऑप्शन के बारे में आपको बताते है कि कैसे काम करेंगे और आप इनका उपयोग कैसे करेंगे।
New Meeting – इस ऑप्शन द्वारा आप मीटिंग या क्लास स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको  New Meeting और उसके बाद Start a Meeting पर टैप करें । इसके बाद मोबाइल में कैमरा ऑन होगा और आप स्क्रीन में शो होंगे । मोबाइल स्क्रीन में नीचे की ओर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनके द्वारा मीटिंग कंट्रोल कर सकते है ।

Schedule – इससे आप न्यू क्लास या मीटिंग की शेड्यूल सेट कर सकते है ।

Join – यहाँ से कोई भी क्लास ज्वाइन कर सकते है । इसके लिए आपको अपनी Personal Meeting ID  और  पासवर्ड शेयर करना होगा ।

Share Screen – इसके द्वारा आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर का स्क्रीन पार्टिसिपेंट के साथ शेयर कर सकते है । इसके लिए आपको अपना Meeting ID एन्टर करके ok करें ।

स्टूडेंट्स को क्लास में कैसे ज्वाइन करें

अपने क्लास में स्टूडेंट्स को ज्वाइन कराने के लिए अपने मीटिंग की ID और पासवर्ड भी उन्हें शेयर करें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top