कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल के उपयोग !

755 0


कंप्यूटर में कंट्रोल पैनल बहुत ही इंपोर्टेण्ट टूल है । इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर की सेटिंग कर सकते है । कंट्रोल पैनल द्वारा कई प्रकार की सेटिंग की जा सकती है । आपके  कंप्यूटर की पूरी  इन्फोर्मेशन जैसे कोन्फ़िग्रेशन , स्पेसिफिकेशन , ऑपरेटिंग सिस्टम , वर्जन  आदि कंट्रोल पैनल द्वारा प्राप्त की जा सकती है साथ ही सिस्टम को कोन्फ़िगर भी यही से किया जाता हैं ।

जैसा की फोटो में आप देख सकते है कि कंट्रोल पैनल में बहुत सारे ऑप्शन पाते है लेकिन जो ज्यादा होते है उनके बारे मे इस पोस्ट मे जानकारी प्राप्त करेंगे -

  • डिवाइस मैनेजर

डिवाइस मैनेजर का यूज कंप्यूटर से जुड़े हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है । डिवाइस मैनेजर मे कंप्यूटर से जुड़े डिवाइस इनस्टाल हे या नहीं चेक कर सकते हैं । साथ ही डिवाइस को कोन्फ़िगर भी इससे किया जाएगा ।

  • डिवाइस एंड प्रिन्टर

इसमें आप जो एक्सटर्नल हार्डवेयर जैसे - एक्सटर्नल कीबोर्ड , एक्सटर्नल माउस ,प्रिन्टर , स्केनर , कैमरा  इत्यादि को कनेक्ट करने के बाद यहां से देख सकते हैं अगर किसी हार्डवेयर में दिक्कत आ रही है तो यहां से आप उसकी सेटिंग कर सकते हैं और उसे कनेक्ट कर सकते हैं ।

  • डिस्प्ले

इससे कंप्यूटर की डिस्प्ले सेटिंग सेट कर सकते हैं । जैसे स्क्रीन रिजुलेशन , कलर , डीपीआई कोन्फ़िगर कर सकते हैं ।

  • फाइल एक्सप्लोरर

फाइल एक्सप्लोरर के द्वारा फोल्डर की सेटिंग  कर सकते हैं जैसे किसी फोल्डर को हाइड करना , फोल्डर आइकन चेंज करना एवम कई प्रकार की सेटिंग्स साथ ही Files की भी सेटिंग भी कर सकते हैं जैसे  किसी भी फाइल की एक्सटेंशन बदलना

  • फोंट्स

अपने कंप्यूटर में नए फोन्ट इंस्टॉल करना चाहते हैं एवं इंस्टॉल फॉन्ट डिलीट कर सकते हैं ।

  • इन्टरनेट ऑप्शन

इन्टरनेट ऑप्शन में जनरल टेब आप्शन इन्टरनेट एक्सलोरर के लिए यूज होता   है । इससे  आप होम पेज में कौनसा ओपन करना चाहते हैं उसे या किसी और  वेबसाइट को सेट कर सकते हैं ।

सिक्योरिटी टैब में आपको वेबसाइट से संबंधित कुछ और ऑप्शन मिलते हैं जिनके द्वारा आप किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो restricted sites के ऑप्शन से उस वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं ।

  • पर्सनलाइज ऑप्शन

अगर आप अपने कंप्यूटर की थीम , बेकग्राउण्ड बदलना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप इस ऑप्शन को कंप्यूटर की होम स्क्रीन पर राइट क्लिक करके और Personalization ऑप्शन से सीधे इसकी सेटिंग में आ सकते हैं।

  • प्रोग्राम और फीचर्स

आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एंड फीचर ऑप्शन में दिखाई देंगे । यहां से आप सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर से डिलीट कर सकते हैं जो सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में बेवजह हो जिनका आप कोई इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ।

  • साउंड

हमारे कंप्यूटर की ऑडियो की सेटिंग जैसे स्पीकर , माइक , हेडफोन या स्पीकर में ऑडियो ड्राइवर के कारण आवाज नहीं आ रही तो आप इस साउंड के ऑप्शन में आ कर उसे ठीक कर सकते हैं ।

  • सिस्टम

सिस्टम के ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन पता कर सकते हैं जैसे - विंडो , रैम ,प्रोसेसर है ,प्रोसेसर की स्पीड आदि ।



Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top