गूगल मीट एप क्या हैं? कैसे यूज करें ?

316 0

दोस्तों जैसा की हमे पता हैं की इस साल लोग सबसे ज्यादा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का यूज कर रहे हैं । इसका सबसे बड़ा कारण लॉकडाउन हैं लोग अपने घरों में कैद हैं और घर से ही लोगों को ऑफिस की मीटिंग करनी पड़ती है, बच्चों की क्लासेज भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन ही हो रही हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अभी तक जूम एप के माध्यम से हो रही थी । प्राइवेसी और सिक्योरिटी के कारण जूम एप इस्तेमाल करने से लोग डरने लगे हैं । लोग अब नए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प सर्च कर रहे है।

कई लोग पूछते हैं की कौन-सा एप यूज करें, जिससे कई लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सके और उसके बाद सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर कोई खतरा ना हो तो फ्रेंड्स आप गूगल मीट एप ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं गूगल मीट एप के बारे में –

क्या है गूगल मीट एप ?

गूगल मीट एप डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों मे यूज की जा सकती हैं। इसे गूगल प्ले-स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अपनी ई-मेल आईडी से लॉगिन करके वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर सकते हैं। गूगल मीट एप द्वारा आप पर्सनल ई-मेल आईडी से 16 लोगों से एक साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं , यदि आपके ऑफिस में G-Suit यूज होता है तो ऑफिस की मेल आईडी द्वारा एक साथ 250 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। पर्सनल आईडी से वीडियो कॉन्फ्रेंस आप तब कर सकते हैं जब कोई आपको इनवाइट करता हैं , ऐसे में गूगल मीट जी सूट के लिए ही बेस्ट है।

गूगल मीट एप के फीचर्स

  • एचडी वीडियो-ऑडिओ कॉलिंग ।
  • जी सूट द्वारा 250 लोगों के साथ ऑनलाइन मीटिंग ।
  • पर्सनल आईडी से 16 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ।
  • रियल टाइम स्पीड टू टेक्स्ट का सपोर्ट ।
  • लिंक द्वारा कोई भी मीटिंग में शामिल हो सकता है ।
  • मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों मे सपोर्ट ।
  • इंटरनेशनल कॉलिंग सपोर्ट।
  • गूगल कैलेंडर का भी सपोर्ट ।

गूगल मीट एप जीमेल आईडी के साथ  ऐसे करें यूज

गूगल  विडियो कॉलिंग टूल गूगल मीट को सीधे जीमेल से यूज करने की फेसिलिटी प्रोवाइड करता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान हो गया है। अब सीधे जीमेल से ही यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । मोबाइल  पर जीमेल यूज करने वाले यूजर्स भी यह फीचर बहुत जल्दी यूज कर पाएंगे । अब आप किसी मीटिंग  को कुछ सेकंड्स में ही आसानी से जॉइन या शुरू कर सकते हैं। अपनी जरूरत के अनुसार ईमेल और विडियो मीटिंग के  बीच मे आसानी से स्विच कर सकते हैं।

जीमेल से गूगल मीट को इस प्रकार यूज करें

वर्क फ्रॉम होम के चलते गूगल मीट का उपयोग काफी बढ़ा है । बिजनस के लिए यूज होने वाले गूगल के विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के इस्तेमाल में लगातार बढ़ोतरी के चलते ही कई पोपुलर सर्च इंजन इसका प्रमोशन करने जा रहे है।

जीमेल के साइड बार में मीट ऑप्शन मिलेगा। इसे एक्सपांड करने पर इसमे join a meeting या start a meeting के दो ऑप्शन मिलेंगे। इनमे से जिस ऑप्शन पर भी आप क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो ओपन होगी। अगर आपको मीटिंग जॉइन करनी है तो join a meeting और शुरू करनी है हैं तो Start a meeting का ऑप्शन सेलेक्ट करें ।   गूगल मीट एप डेस्कटॉप और मोबाइल मे से किसी भी डिवाइस मे इसे आप यूज कर सकते हैं एवं वीडियो कॉन्फ्रेसिंग स्टार्ट कर सकते हैं। गूगल मीट एप G-Suit के साथ यूज करके एक साथ 250 लोगों के साथ कॉन्फ्रेन्स कर सकते हैं।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top