घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ?

377 0

दोस्तों आज के समय मे इन्कम के कई सोर्स हैं । पहले के समय मे घण्टों तक ऑफिस मे वर्क करते थे और हमे मासिक सेलेरी मिलती थी जिसके लिए हमे पूरे महिने इंतजार करना पड़ता था । कई बार तो समय पर सेलेरी नहीं मिलने से हमारी मूलभूत आवश्यकताएँ भी बाधित हो जाती थी । समयानुसार काम करने के तरीकों में भी कुछ बदलाव आए है , आज कई ऐसे तरीके है जिनके माध्यम से  बिना ऑफिस जाए भी इन्कम कर सकते है लेकिन इनमे हमे टेक्निकल नॉलेज होना आवश्यक हैं । अगर टेक्निकल नॉलेज हैं तो हम डिजिटल मार्केटिंग के जरिये  घर से वर्क करके भी पैसा कमा सकते है । फ्रेण्ड्स आज की इस पोस्ट मे मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं , इसमे कितने प्रकार के सेक्टर्स में काम कर सकते हैं और इसमे कैरियर की संभावनाओं के बारे मे बताऊंगा ताकि आप इसमे वर्क करके अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

ऐसी मार्केटिंग जिसे करने के लिए इलेक्ट्रोनिक डिवाइस या इंटरनेट का यूज किया जाता है डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है । इस प्रकार की मार्केटिंग में डिफरेंट  बिजनेस चैनल जैसे – सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइट्स का यूज कस्टमर्स से लिंक होने के लिए किया जाता है। इसमें कस्टमर्स को वहाँ सर्व करना होता है, जहाँ वे पहले से ही अवेलेबल हो ।

डिजिटल मार्केटिंग के सेक्टर्स

डिजिटल मार्केटिंग के कई सेक्टर्स हैं अपने इन्टरेस्ट के अनुसार अपना सेक्टर सेलेक्ट कर उस पर वर्क कर सकते है । डिजिटल मार्केटिंग के कुछ सेक्टर्स निम्न प्रकार है जिनके माध्यम से इन्कम कर सकते हैं –

  • ऑनलाइन ई बुक लिखना और बेचना

यदि आपमें राइटिंग स्किल है और बुक लिख सकते है, तो ई बुक राइटिंग प्लेटफॉर्म एक बेस्ट ऑप्शन है । इस प्लेटफॉर्म पर अपना राइटिंग टैलेंट दिखा सकते हैं , इसके साथ ही इन्कम भी कर सकते है । हालांकि इसमें कस्टमर लेट मिलते हैं , लेकिन एक बार कस्टमर मिल जाते हैं तो सक्सेज़ कदम चूमती जाएगी। लोग टेक्निकल नॉलेज प्रोवाइड करने वाली बुक्स ज्यादा पसंद करते है अतः लिखने के लिए टेक्निकल बुक्स बहुत बड़ा मार्केट और बेनीफिट प्रोवाइड कर सकती है ।

  • मोबाइल एप्प डेवलप करके डिजिटल मार्केटिंग

एक अच्छा मोबाइल एप्प डेवलप करके कम्पनी के प्रोडक्ट्स की एडवरटाइज़ , प्रोमोशन एवं ब्रांडिंग करके कई कस्टमर्स को अपनी और अट्रेक्ट कर सकतें है।  एप्प डेवलपमेण्ट का नॉलेज नहीं होने पर भी , किसी और व्यक्ति से एप्प डेवलप करवा सकते है।

  • यू ट्यूब पर विडियो ट्यूटोरियल बनाकर

यूट्यूब विडियो ट्यूटोरियल डिजिटल मार्केटिंग में इन्कम का सबसे इफेक्टिव  मैथड है लेकिन यह एक लम्बा प्रोसेस है, इसमें एकदम से इन्कम नहीं होती हैं ,यदि अट्रेक्टिव और अच्छी क्वालिटी के विडियो बनाकर अपने चैनल पर शेयर करते है , तो यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है |

  • ब्लॉगिंग द्वारा

ब्लॉगिंग से भी डिजिटल मार्केटिंग मे अच्छी इन्कम कर सकते है । अगर एक सक्सेजफुल ब्लॉग बना लिया जाये, तो महीने में अच्छी इन्कम कर सकते है।   इसके लिए शुरुआत में काफी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है, सर्वप्रथम ब्लॉग का कैटेगरी डिसाइड करके उस कैटेगरी पर डेली ब्लॉग लिखना होता हैं ।  

  • वेबसाइट डिज़ाइनिंग

इस सेक्टर में कुछ टेक्निकल नॉलेज आवश्यक होता है । इसमे वेबसाइट डेवलप करके , मेंटेन करना होता है । वेबसाइट डिजाइनिंग में प्लानिंग, स्ट्रक्चरिंग, क्रिएटिव और अपडेटिंग ( लेआउट, स्पलैश कलर, इमेज, यूजर के अनुसार इंटरफ़ेस बनाना ) से सम्बन्धित सभी प्रोसेस इंकल्यूड है । कोई भी टैक्निकल पर्सन कस्टमर्स के लिए वेबसाइट डेवलपमेंट  करके इन्कम कर सकता है।

  • ऐफ़िलिएट मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के इस सेक्टर में किसी कम्पनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता हैं । इसमें किसी भी व्यक्ति को आप ऑनलाइन प्रॉडक्ट खरीदने के लिए कन्वेंस करते हैं और यदि वे आपके द्वारा प्रोवाइड किए गए लिंक से उस साइट से कोई प्रॉडक्ट खरीदेंगे, तो उसके बदले में कम्पनी आपको कमीशन देती है, यही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है।  

  • मोबाइल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे लेटेस्ट मैथड मोबाइल मार्केटिंग है। मोबाइल मार्केटिंग के निम्न मैथड है –

  1. एसएमएस मार्केटिंग
  2. एप बेस्ड मार्केटिंग
  3. इन गेम मोबाइल मार्केटिंग
  4. क्यूआर कोड्स

आजकल हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन है । अतः मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी इन्कम कर सकते है।

  • ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग में एडवाइजर कस्टमर्स को ईमेल के माध्यम से प्रॉडक्ट की इन्फोर्मेशन सेण्ड करते है । इसके अलावा इसमें प्रॉडक्ट की पूरी डील भी अवेलेबल होती है । इसके एक साथ कई कस्टमर्स तक सिंगल क्लिक के द्वारा पहुँच सकते है । इसमे प्रॉडक्ट का लिंक भी होता है, जिससे कस्टमर्स के साथ आसानी से डील कर सकते है ।

  • शॉपीफाय द्वारा स्वयं का ऑनलाइन स्टोर ओपन करके

शॉपीफाई प्लेटफॉर्म का यूज कर स्वयं का स्टोर ओपन कर सकते है और  प्रॉडक्ट सेल कर ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top