भारत का अपना सैटेलाइट GPS- नाविक !!

190 0

इंटरनेशनल नेशनल ओर्गेनाइजेशन 3GPP ने इसरो द्वारा डेवलप किये गये नाविक (नेवीगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन), इंडियन एरिया नेविगेशन सिस्टम को अप्रूव कर दिया है। अब इन्टरनेशनल और नेशनल मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियां नाविक का यूज कर पाएंगी। ऐसे मेन्यूफेक्चरर अब नाविक के साथ नेविगेशन डिवाइस का लार्ज स्कैल पर प्रोडक्शन कर सकते हैं। अब इंडियन टेलीकम्यूनिकेशन स्टैंडर्ड डेवलपमेंट सोसाइटी इन स्टेण्डर्ड्स को नेशनल स्टेण्डर्ड के साथ जोड़ेगी । इसके बाद आपके मोबाइल पर अमेरिकन जीपीएस की जगह  नाविक दिखेगा । 

नाविक के 8 सैटेलाइट्स हैं। सात सैटेलाइट नेविगेशन के लिए और एक सैटेलाइट मैसेजिंग के लिए है। नाविक के द्वारा इंडिया सहित इसके चारों ओर करीब 1500 किलोमीटर के आसपास के एरिये में नजर रखी जा सकेगी। इसकी स्पीड जीपीएस से डबल है और यह सिस्टम आपको एक्यूरेट इन्फोर्मेशन देता है । इसका यूज प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान को फास्ट केलकुलेट कर प्रभावित क्षेत्र में मदद पहुंचाने के लिए , वाहनों की ट्रैकिंग और फ्लीट मैनेजमेंट में किया जाएगा ।

अन्य देशों के पोजिशनिंग सिस्टम

  • अमेरिकाः जीपीएस (ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम ) इसमें 24 सैटेलाइट हैं। 
  • रूसः ग्लोनास (ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम ) इसमें 24 सैटेलाइट हैं। 
  • यूरोपः गैलीलियो  इस सिस्टम में कुल 26 सैटेलाइट हैं।
  • चीनः बीडीएस (बीडोऊ नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम ) इस सिस्टम में 30 सैटेलाइट हैं।

नाविक सिस्टम क्या है ?

NavIC  एक सेटेलाइट नेविगेशन सिस्टम है जिसके द्वारा हम पूरे देश पर नजर रख सकते हैं । यह इंडिया मे डेवलप किया गया नेविगेशन सिस्टम है जो जीपीएस से डबल स्पीड से काम करता है । इसको बनाने के पीछे यह कारण था की जब इंडिया में कारगिल का युद्ध हो रहा था तब इंडिया ने अमेरिका से नेविगेशन सिस्टम के लिए हेल्प मांगी थी, उस समय अमेरिका ने मदद करने से मना कर दिया था । यह सिस्टम आपके न्यू स्मार्टफोन में  देखेगा ।

नाविक सिस्टम कैसे काम करता है ?

नाविक सिस्टम  डुअल बैंड फ्रीक्वेंसी पर वर्क करता है जिसकी स्पीड जीपीएस से डबल होती  है और इससे एक्यूरेट इन्फोर्मेशन मिलती है । इसमे 7 सैटेलाइट यूज  किये गये है जो काफी इन्फोर्मेशन कलेक्ट करके देते हैं । फ्यूचर मे सैटेलाइट की संख्या बढ़ाइ जा सकती है ।

नाविक सिस्टम के फायदा क्या है ?

जैसा की हम सभी जानते है कि नाविक एक नेविगेशन सिस्टम है । इसके निम्न बेनीफिट्स हैं –

  • इसकी रेंज 5000 स्क्वायर किलोमीटर तक के एरिया को कवर कर सकती है।
  • इसका डेटा एकदम सिक्योर है क्योंकि यह सिस्टम सिर्फ इंडिया मे ही यूज होगा ।
  • यह 10 मीटर तक एरिया साफ-साफ दिखा सकता है और जो मिलिट्री ऑपरेशंस मे काफी हैल्पफुल हैं और समुद्र मे 20 मीटर तक होती है ।
  • यह जीपीएस से डबल स्पीड से वर्क करता है ।
  • नेविक भारत का अपना नेविगेशन सिस्टम हैं इसलिए अब  हमे दूसरे देशों  से मदद मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी हम 5000 स्क्वायर किलोमीटर तक के एरिया को कवर कर सकते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top