मोबाइल की स्पीड कैसे बढ़ाए ?

439 0

कई बार ऐसा होता हैं कि मोबाइल अचानक हैंग होने लग जाता हैं । ऐसा भी होता है कि किसी समय हमें अर्जेंट कॉल करनी होती है और  मोबाइल ठीक उसी समय बहुत ही अधिक स्लो हो जाता है । मोबाइल स्लो होने से बहुत सारी अन्य समस्याएं आ जाती  हैं । कुछ ऐसे आसान से उपाए हैं जिनसे ये समस्याएँ खत्म हो सकती  हैं ।

अगर फोन स्लो हैं तो ये टिप्स अपनाइए

1. सिर्फ ज़रूरी एप्स को ही इनस्टॉल करें-

Google Play Store पर आपको बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी उनमें से कई एप्लीकेशन बहुत ही बढ़िया और कुछ गेम भी बहुत बढ़िया होते हैं। जब हम ज्यादा App इन्स्टाल करते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ज्यादा एप्लीकेशन इंस्टाल करने से आपका मोबाइल स्लो जाता है। क्योंकि वह सभी एप्लीकेशन आपके Background सर्विस में चलती रहती है जिसकी वजह से आपका मोबाइल स्लो होता है इसलिए आप सिर्फ वही एप्लीकेशन इंस्टाल करें जो आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है।

2. स्क्रीन एनीमेशन को बंद कर दें-

अपने Android  फ़ोन की स्पीड बढ़ाने और उसकी परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए आपको कुछ अपने फ़ोन में चेंज करने पड़ेंगे। इसके लिए सबसे पहले आप अपने Developer ऑप्शन में चले जाइए और वहां पर आपको Screen Animation नाम से कुछ Tab दिखाया जाएंगे आप उनको डिसेबल कर दीजिए। उन सभी  Animation को डिसेबल करने के बाद आपके मोबाइल की स्पीड थोड़ी बढ़ जाएगी |

3. फ़ोन के स्टोरेज को हमेशा भरा हुआ ना रखे –

जब आप के फोन और SD कार्ड की मेमोरी फुल हो जाती है तो आपका मोबाइल स्लो होना शुरू हो जाता है। यह भी एक कारण है जिसकी वजह से हमारा Android धीमे चलने लगता है इसके लिए आप जितने भी आपके बिना इस्तेमाल की जाने वाली फाइल है उनको या तो आप डिलीट कर दें या फिर उनको ड्रॉपबॉक्स या क्लाउड जैसे कोई भी सर्विस पर अपलोड कर दे।

4. फ़ोन की पुरानी capche files को समय समय पर हटाते रहे-

Android मोबाइल स्लो होने के कारण उस में इस्तेमाल होने वाली App की Cache मेमोरी भी है। जब अप्लीकेशन की वजह से यह मेमोरी पूरी हो जाती है तो आपका मोबाइल स्लो जाता है। Cache मेमोरी एक ऐसी मेमोरी होती है जिसमे की फाइल और इमेज Store होती है जो कि एप्लीकेशन के लिए जरूरी होती है जब वह स्टार्ट होता है। तो आप  Cache मेमोरी को क्लियर करके अपने डिवाइस की स्पीड बढ़ा सकते हैं। कई बार जो एप्लीकेशन हम इस्तेमाल नहीं करते हैं उसकी वजह से भी हमारे मोबाइल की Cache मेमोरी फुल हो जाती है। तो Cache Memory को क्लीन करने के लिए आप सबसे पहले सेटिंग में चले जाएंगे और उसके बाद स्टोरेज पर क्लिक करे। Storage में जाने के बाद आपको  Cached डाटा के नाम से आएगा उस पर क्लिक करके आप Cache Data क्लियर कर दीजिए। इससे आपकी डिवाइस की Speed बढ़ जाएगी।  

5. दिन में एक बार फ़ोन को रीस्टार्ट ज़रूर करें –

यह सबसे तरीका है | अगर आप अपने फ़ोन को हर रोज सुबह सुबह रिस्टार्ट करते हैं उसके बाद आपका फ़ोन पहले से तेज चलने लगता है क्योंकि हर रोज अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करने पर आपकी जो बिना इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन है वह बंद हो जाती है और इस तरह से वह आपके मोबाइल की रैम और आपके प्रोसेसर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपके मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाएगी।

6. अपने स्मार्ट फ़ोन को रिसेट करें –

जब कोई भी तरीका काम नहीं करता है तो लास्ट में आप अपने मोबाइल को रीसेट कर सकते है | जब आप अपने मोबाइल को रिसेट करते हैं तो आपके डिवाइस से सब कुछ डिलीट हो जाता है और उसके बाद आपको जितने भी एप्लीकेशन चाहिए उसको अपने जरूरत के हिसाब से इंस्टाल करें। जिससे आपके मोबाइल स्लो नहीं होगा और आपके मोबाइल तेज काम करेगा।

7. फ़ोन के सभी सॉफ्टवेयर को अपडेटेड रखे-

स्मार्टफोन कंपनी अपने हर एक फ़ोन में कभी ना कभी अपडेट देती रहती है। इसका मतलब यह है कि वह अपने एंड्रॉयड यूजर को ज्यादा से ज्यादा अच्छी सर्विस देने की कोशिश करती है जिससे कि आपको फ़ोन  स्लो ना हो और अच्छी तरह से काम कर सके इसलिए जब भी आप के मोबाइल का अपडेट आता है तो आप उस को सबसे पहले अपडेट कर लीजिए क्योंकि उसमें ज्यादा नए फीचर डाले हुए होते हैं जो कि आपके मोबाइल की रैम को कम इस्तेमाल करेंगे और आपके प्रोसेसर पर भी लोड कम डालेंगे जिससे की आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ जाएगी।

अगर नेट स्लो हैं तो ये प्रोसेस करें

कई बार 4 जी फोन मे भी नेट स्लो होता हैं । एंडरोइड यूजर  को ये प्रॉबलम  रहती है की नेट पेक होने के बावजूद भी नेट फास्ट नहीं चलता  है । नेट स्लो चलने की कुछ और भी वजह होती है ।

1. मोबाइल की जितनी ज्यादा रैम और प्रोसेसर होगा स्पीड उतनी ही फास्ट होगी ।

2. इंटरनेट बाऊजर को अपडेट करें ।

3. गूगल प्ले स्टोर को भी अपडेट करे इससे भी इन्टरनेट स्पीड  में फर्क पड़ता है और आपके मोबाइल  को बेटर प्रोसेसिंग भी मिलती है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top