फ़ोन में NFC फीचर क्या होता है?

418 0

मोबाइल फ़ोन मे कई फीचर मौजूद होते हैं जिनकी जानकारी प्राप्त करके उनका प्रयोग कर सकते हैं इसी प्रकार फोन सेटिंग में NFC का ऑप्शन मिलेगा । NFC होता क्या है ? कैसे काम करता है ? इसके क्या फायदे है और हम इसे कैसे यूज  कर सकते है ? इनकी जानकारी आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको देंगे ।

NFC का पूरा नाम नियर फील्ड कम्यूनिकेशन हैं जिसका मतलब नजदीकी  कम्युनिकेशन करना है । इसकी रेंज सिर्फ 4 से 5 सेंटीमीटर है । इससे डिवाइस की बैटरी बहुत कम यूज होती है एवं ये बहुत फास्ट काम करती है। यह एक वायरलेस सर्विस है जो ब्लूटूथ और वाईफाई का यूज करते हैं।

NFC क्या है ?

इसकी मदद से हम किसी भी दूसरी डिवाइस से कम्यूनिकेट कर सकते है। NFC में इंफ्रारेड का यूज किया जाता है। कम्यूनिकेशन के लिए डिवाइस को बहुत ज्यादा नजदीक रखना पड़ता है ताकि डिवाइस उसके इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड के अंदर आ जाए । NFC  कम्युनिकेशन बहुत ही सिक्योर होता है।

NFC कैसे काम करता है?

NFC कम्युनिकेशन के लिए डिवाइस में NFC का एंटीना होना बहुत ही जरुरी है। यह एक चीप डिजाइन किया हुआ एंटेना होता है जिसे मोबाइल के बैक कवर या मोबाइल के टॉप में लगाया जाता है इससे NFC 106, 212, 424 kbits/s डाटा ट्रांसफर रेट प्राप्त होती है। NFC को डिवाइस को अलग अलग प्रकार से यूज कर सकते हैं

  1. पियर टू पियर मोड
  2. इन्फोर्मेशन एक्सचेंज
  3. डेटा सेंड

1. डेटा ट्रान्सफर

NFC की मदद से कोई भी डाटा आसानी से सेंड और रिसीव कर सकते है। इसके द्वारा आप कोई भी फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट अपने एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. दूसरी डिवाइस से ऑटो कनेक्ट

इस टेक्नोलोजी मे मोबाइल को आपस में पेयर करने की जरूरत नहीं है जैसे हम ब्लूटूथ से करते है। इसमें बस आपको दोनों फ़ोन को पास लाना है और आपके मोबाइल अपने आप आपस में कनेक्ट हो जायेंगे। इस से मोबाइल की कम जानकारी वाले लोगों को भी फाइल ट्रांसफर करने में दिक्कत नहीं होती है।

3. पेमेंट करने के लिए

पेमेंट करने के लिए कार्ड स्वाइप करना होता है और फिर पेमेंट करते है। अब NFC की मदद से अपने मोबाइल से डायरेक्ट पेमेंट कर सकते है। इसके लिए अपने डेबिट कार्ड की डिटेल NFC मोबाइल में सेव करनी होगी। सेव करने के बाद आप स्वाइप मशीन से टच कराकर के पेमेंट कर सकते हैं।

4. NFC टेग

NFC टैग एक तरह की चिप या कार्ड होता है जिस में हम अपना डाटा सेव कर सकते है, इन टैग में आप सिर्फ कम डेटा या इनफार्मेशन ही सेव कर सकते है ।

5. NFC बिजनेस कार्ड

अपनी सारी कांटेक्ट डिटेल्स , वेबसाइट और फेसबुक आदि की  जानकारी किसी NFC बिज़नस कार्ड में सेव करने के बाद जब भी NFC बिज़नस कार्ड को मोबाइल NFC से कनेक्ट करेगा तो आपकी सारी डिटेल्स मोबाइल में सेव हो जाएगी। यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आपको बार कार्ड को चेक नही करना पड़ेगा।

6. कैमरा कनैक्ट करे

अगर आपके पास कैमरा है और उसमे NFC है। आपको उसमें से फोटो को अपने मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहते है तो आप NFC के जरिए आसानी से फोटो ट्रांसफर कर सकते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top