क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है ?

1911 0

प्रत्येक देश की करेंसी अलग अलग होती हैं । आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी डिजिटल करेंसी के बारे में बताएंगे , जो पूरे विश्व में इस्तेमाल की जाती है और यह करेंसी डिजिटल पेमेंट के लिए काफी महत्वपूर्ण है और इसकी डिमांड लगातार बढती जा रहा है । इस पोस्ट मे हम बात करेंगे कि क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है , यह कितने प्रकार की होती है और  इसका यूज कैसे किया जाता है ?

 क्रिप्टोकरेंसी क्या है ?

क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल एसेट्स होती है । इसका इस्तेमाल समान खरीदने या कोई सर्विस लेने के लिए करते हैं । यह एक पियर टू पियर  इलेक्ट्रॉनिक्स पेमेंट सिस्टम होता है जिसमे ऑनलाइन रेगुलर करेंसी यूज नहीं करके अन्य करेंसी का यूज करते हैं । क्रिप्टोकरेंसी की मदद से अपने पैसे को आसानी से छुपा कर रख सकते हैं ।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है?

यह एक डिजिटल सिस्टम होता है । ऑनलाइन माध्यम से ही किसी के पेमेंट करना हो या किसी को पैसे ट्रांसफर करने हो तो आसानी से कर सकते हैं । क्रिप्टोकरेंसी  का मतलब होता है सुरक्षित पैसा । इसमें पैसा एक जगह से दूसरी जगह पर बिना किसी दुसरे यूजर ,एजेंसी, सरकार को बताये बिना कर सकते है ।

क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार

हम आपको कुछ महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी के बारे में नीचे बता रहे हैं –

  • मोनेरो (XMR)

यह एक स्पेशल क्रिप्टोकरेंसी  है जिसका इस्तेमाल डार्क वेब ब्लैक मार्केट में सबसे ज्यादा किया जाता है । इसमें स्पेशल सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है जिसका नाम रिंग सिग्नेचर है । इसका प्रयोग ज्यादातर कालाबाजारी में होता है ।

  • डैश

इस प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी  को पहले डार्क कॉइन के नाम से जाना जाता था । यह बिटकॉइन से ज्यादा फास्ट और इफेक्टिव  है ।

  • लाइट कोइन

इसकी मदद से बिटकॉइन और भी फास्ट पेमेंट ट्रांसफर करने का कार्य करता है ।

  • Zcash

इसमें जितने भी हमारे इंफॉर्मेशन होती है जैसे पेमेंट और हमारे बैंक अकाउंट डिटेल वह सारी इन्क्रिप्ट करके ट्रान्सफर कर दी जाती है । यह बहुत ही सिक्योर क्रिप्टोकरेंसी  है ।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे

  • क्रिप्टोकरेंसी  में फ्रॉड होने के चांस बहुत कम होते हैं ।
  • क्रिप्टोकरेंसी नॉर्मल डिजिटल पेमेंट से ज्यादा सिक्योर होती है ।
  • इसमें ट्रांजैक्शन फीस क्रेडिट कार्ड से कम होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है ।
  • इसमें अकाउंट हैक होने के चांस बहुत कम होते हैं क्योंकि इसमें स्पेशल सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है ।

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान

  • अगर किसी को एक बार पेमेंट कर देते हैं या गलती से आपसे कोई पेमेंट हो जाती है तो इस रिवर्स नहीं कर सकते हैं ।
  • अगर वोलेट के आईडी गुम जाये या कम्पनी वोलेट  को ब्लॉक  कर देती है तो आप इसकी कम्पलेन नही कर सकते है ।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदे ?

क्रिप्टो करेंसी खरीदना बहुत ही आसान है आप क्रिप्टो करेंसी जेबपे बीटी एक्स इंडिया नाम की वेबसाइट से खरीद सकते हैं इन वेबसाइट पर आपको सभी प्रकार की क्रिप्टो करेंसी मिल जाएंगी। जिन्हें आप पैसों की मदद से खरीद सकते हैं जिसके लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी इंडिया मे लीगल हैं या नहीं ?

क्रिप्टो करेंसी भारत में लीगल है या नहीं यह प्रश्न हर एक व्यक्ति के मन में है तो इसका जवाब यह है कि क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी है जिस पर किसी भी देश का कोई भी नियंत्रण नहीं है इस कारण से इसे भारत सरकार ने ना तो बैन किया है और ना ही वह आपको इसे खरीदने से रोकती है। इसलिए अगर आप चाहें तो कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं लेकिन आपके अपने रिस्क  पर । अगर आप ऐसी करेंसी में निवेश करते हैं और अगर आपको कोई नुकसान होता है तो इसकी जवाबदारी उनकी नहीं होगी ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top