IOS ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? क्यों है Best ?

382 0

IOS Apple कम्पनी द्वारा द्वारा डेवलप गया ऑपरेटिंग सिस्टम है , जो Apple के डिवाइस मे यूज किया जाता है । एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद IOS दुनिया भर में  पोपुलर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है । IOS एक मल्टिटच इंटरफेस को सपोर्ट करता हैं जिसमें सिम्पल इन्सट्रक्शन (डिवाइस पर ऊँगली स्वाइप करना ) द्वारा डिवाइस को ऑपरेट किया जाता है । IOS में डिवाइस के सेंसर काफी सेंसेटिव होते है , जो फिंगर्स को तुरंत डिटेक्ट कर स्मूथली वर्क परफ़ोर्म करता हैं । IOS Apple डिवाइस के हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर के लिए इंटरफेस प्रीपेयर करता हैं ।

IOS की विशेषताएँ

  • IOS एवं दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम ये फर्क हैं की ये अपने डिवाइस में मौजूद सभी एप्स को प्रोटेक्टिव शैल मे रखता है ताकि एप्स एक दुसरे के काम में इंटरफेयर  ना करे ।
  • IOS को इस प्रकार डिजाइन किया गया है ताकि डिवाइस में गलती से भी एप्स के माध्यम से वायरस आ जाता है तो वो दुसरे एप्स को नुकसान न  पहुँचे ।
  • IOS में जो प्रोटेक्टिव शैल होते है वो एप्स से गिरे होते है इसलिए उनके कारण एप्स में बहुत सी कमियाँ आ जाती है क्योंकि एप्स एक दुसरे से डायरेक्ट कम्युनिकेट नहीं कर पाते है ।
  • IOS में एक अलग ही फीचर का यूज होता है जिसे एक्स्टेन्सेबलटी कहते है ।  ये फीचर एप्स  को दुसरे के साथ कम्युनिकेट करने के लिए यूजर्स से अप्रूवल के लिए अलाऊ करता है बिना अप्रूवल के एप्स  को दुसरे के साथ कम्युनिकेट नहीं कर सकते है ।

IOS के कई सारे वर्जन्स मौजूद हैं तो चलिए अब आगे जानते है iOS के अलग-अलग Version के बारे में।

iPhone OS 1.X

Apple कम्पनी ने अपना पहला वर्जन रिलीज किया यह Apple के डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम जैसा ही है।

iPhone OS 2.X

Apple ने अपना दूसरा वर्जन iPhone 3G के साथ  रिलीज किया । यूजर्स iPhone 1.X वर्जन को 2.X में अपग्रेड  कर सकते थे । 2.X  वर्जन को नये App Store के साथ इंटरोडयुज  किया जिससे यूजर्स एप्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

iPhone OS 3.X

Apple ने iPhone 3GS के साथ iOS के 3.X Version लॉन्च किया इसमें Apple ने कुछ नये फीचर्स इंकल्यूड किए जैसे- MMS और Copy Paste Feature आदि।

iOS 4.X

Apple ने एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरोड्यूस किया । iPhone OS अपने नये नाम iOS के साथ यह वर्जन था जो सिर्फ iPod Touch  में इसे डाउनलोड कर सकते थे । इसमें मल्टीटास्किंग केपेबिलिटीज और होम स्क्रीन वॉलपेपर सेट करने की यूटिलिटी यूजर्स यूज कर सकते थे ।

iOS 5.X

iOS 5 वर्जन 3 GS के बाद iPhone के लिए, iPod Touch 3rd Generation के बाद के Version के लिए और सभी iPads के लिए अवेलेबल हुआ। इसमे कई सारे फीचर्स  जैसे- Newsstand, iCloud, iMessage, Reminder और iTunes के साथ Wirelesly Sync करना आदि इसके अलावा इसमें Lock Screen से Camera को Access आदि का यूज किया जा सकता था।

iOS 6.X

Apple ने iOS 6 वर्जन रिलीज किया जो iPhone 5, iPod Touch 5th Generation और iPad 4 के लिए था ।  यह केवल iPhone 3GS और उसके बाद के Version को Support करता था ।  इस Version में Apple ने अपना खुद का गूगल मेप एप्लिकेशन इनबिल्ट किया जिसमें स्मूथ जूमिंग की जा सकती थी और स्पोकन नेविगेशन कई सारी लैंग्वेज़ में शामिल किया गया ।

iOS 7.X

यह वर्जन iPhone 4 के बाद के Version, iPod Touch 5th Generation के बाद के Version, iPad 2 के बाद के Version और iPad Mini के बाद के Version के लिए Release किया गया। इस Version में कुछ नये फीचर्स जैसे- एयर ड्रिप  , ज्यादा एप स्टोर सर्च ऑप्शन , न्यू कैमरा इंटरफेस के साथ मल्टीटास्किंग एबिलिटी आदि।

iOS 8.X

Apple ने वर्ष 2014 को अपने नये Version iOS 8 अनाउन्स किया । इस वर्जन में कई सारे वर्जन्स को इंटरोडयुज किया जैसे- एप्पल पे प्लेटफॉर्म , रीडर व्यू सफारी  और फेमिली शेयरिंग के साथ बहुत से UI  इंप्रूवमेंट किये गये। इस Operating System को iOS का सबसे बड़ा Change भी माना जाता है।

iOS 9.X

Apple ने iOS 9 को इंटरोड्यूस किया iOS 8 ने जहाँ कई सारे फीचर्स को इंटरोड्यूस  किया था वहीँ iOS 9 के प्लेटफॉर्म में भी कई सारे इंप्रूवमेंट किये इसमें  iPhone 6S डिवाइस में 3 D टच सपोर्ट  की फेसिलिटी प्रदान की गयी और साथ ही इसमें पासबुक एप का नाम चेंज कर वोलेट कर दिया iOS 9 में Wedget Notification को पहली बार लाया गया।

iOS 10.X

इस वर्जन में Slide To Unlock Mechanism को हटाकर Touch Id Home Button Press Feature को जोड़ा गया ।  इस Version में होम एप  को इंटरोडयुज  किया जिससे होम ओटोमेशन हार्डवेयर को कंट्रोल किया जा सकता था ।

iOS 11.X

इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम को सूटेबल डिजाइन इनटरफ़ेस  में इंटरोड्यूस किया गया।  इसमें टेक्स्ट  को बोल्डर किया गया । केलकुलेटर और फोन को नया लुक दिया गया ।  इसमें लोक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर को पूरी तरह से रीडिजाइन किया गया।

iOS 12.X

इस नये वर्जन में परफ़ोर्मेंस और क्वालिटी इंप्रूवमेंट पर ज्यादा फोकस किया गया और इसमें कुछ नये फीचर्स जैसे – स्क्रीन टाइम , ग्रुप फेस टाइम आदि को एड किया गया।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top