Jio Glass क्या है? इसके फायदे क्या हैं ?

459 0

दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं कि देश मे टेक्निकल प्रोग्रेस कितनी फास्ट हो रही  हैं । विभिन्न कम्पनियाँ कई प्रकार के गेजेट्स लॉन्च करती है जिनके माध्यम से हम अपने कई प्रकार के काम बड़ी आसानी एवं क्विक्ली परफ़ोर्म कर सकते हैं । जिओ कम्पनी के भी बहुत सारे डिवाइस हम यूज करते हैं । जिओ कम्पनी ने कुछ और  नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने का अनाउन्समेंट किया है जिसमे एक है JioGlass । आज कि पोस्ट मे मैं आपको आने वाले प्रोडक्ट JioGlass की जानकारी प्रोवाइड  करुंगा ।

JioGlass क्या है ?

JioGlass एक वर्चुअल रियलिटी ( VR टेक्नॉलॉजी ) का एडवान्स टेक्नॉलोजी सोल्युशन हैं जिसमे पर्सनल और कॉर्पोरेट सेक्टर से संबन्धित सभी प्रकार के फीचर्स होंगे । अभी तक VR टेक्नॉलॉजी गेमिंग मे उपयोग की जा रही है लेकिन जिओ कम्पनी इस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल JioGlass में करेंगी । यह गेजेट दिखने मे साधारण सन ग्लास की तरह होगा लेकिन इसमें विशेष टेक्नॉलॉजी     ( VR , AI एवं एडवान्स इलेक्ट्रॉनिक्स ) का यूज करके स्पेशल बनाया जाएगा ।

अभी तक आप VR हेडसेट के माध्यम से 3D मूवीज और गेम्स एन्जोय कर है लेकिन JioGlass से आप 3D वीडियो कॉलिंग भी कर सकते है ।  

Jio-Glass-_-What-is-Jio-Glass-and-its-Features.png

JioGlass की विशेषताएँ

कम्पनी द्वारा अभी कुछ हाइलाइटेड JioGlass स्पेसिफिकेशन्स के बारे में क्लियर किया है । अभी आप इस आने वाले गेजेट की 3D एनेबल्ड टेक्नॉलॉजी के कुछ फीचर्स जानने को मिलेंगे जिससे आप इतना अनुमान लगा सकेंगे की यह आने वाला गेजेट कितना एडवान्स और यूजफुल हो सकता हैं  –

  • यह एक 75 ग्राम का नार्मल गॉगल होगा ।
  • इसमें वीडियो कॉल और 3D मीटिंग का फीचर होगा ।
  • मीटिंग में प्रजण्टेशन , डाक्यूमेंट्स या कोई भी नार्मल नॉर्मल फाइल शेयर किया जा सकेगी ।
  • स्क्रीन शेयर कर सकते है और किसी दूसरे का स्क्रीन देख सकते हैं ।
  • JioGlass में आपको लगभग 25 एप्स होंगे जिनमे एंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग, मीटिंग और शॉपिंग जैसी सारी फेसिलिटी इंकल्यूड होंगी ।
  • JioGlass के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे ।
  • JioGlass के माध्यम से टीचर बच्चो को रियल क्लास की तरह पढ़ा सकेंगे ।
  • इसमें आपको बेहतर टेक्नॉलॉजी होलोग्राफिक देखने को मिलेगी जिसके माध्यम से आप किसी भी 3d ऑब्जेक्ट को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे ।

JioGlass का उद्देश्य

Jio Glass का उपयोग स्टूडेंट्स ऑनलाइन एजुकेशन मे वर्चुअल क्लासरूम के लिए कर सकते हैं क्योंकि पूरे देश में कोरोना  के कारण स्कूल बंद हैं ऐसे में Jio Glass वर्चुअल डेमोन्स्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करेगा । इसके माध्यम से आप कहीं भी वर्चुअल ट्यूर कर सकते हैं । इसके साथ ही  ऑनलाइन शॉपिंग में हैल्प करेगा । जिओ जल्द ही Jio Embibe ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है, जिसे Jio Glass के साथ जोड़ा जाएगा ।  

यह कॉर्पोरेट्स के लिए भी काफी उपयोगी होगा लोग टीम के साथियों के साथ होलोग्राफिक वीडियो कॉल कर सकते हैं और 3D avatar या regular video calling में जॉइन हो सकते हैं ।  एक बार जब यूजर्स किसी कॉल में जॉइन हो जाते हैं, तो वे बड़ी वर्चुअल स्क्रीन पर प्रजन्टेशन को शेयर कर सकते हैं और देख सकते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top