अच्छे इंसान की पहचान ऐसे करें

465 0

हर आदमी ये चाहता हैं की सब लोग उसकी प्रशंसा करे , रेस्पेक्ट करें लेकिन इसके लिए ऐसे विशिष्ट गुण होने चाहिए जो लोगो को इसके लिए अटरेक्ट करें । अपनी बुराइयों को खत्म करके अच्छाइयाँ अपनानी चाहिए । एक अच्छे इंसान की निशानियाँ ये हो सकती हैं –

  1. सभी के साथ एक जैसा व्यवहार करते हैं । किसी को छोटा बड़ा नही समझते । किसी को ऊंची या नीची जाति के नहीं समझते ।
  2. हमेशा बड़ो का आदर करते हैं ओर छोटो को प्यार देते हैं ।
  3. हमेशा सच बोलते है और इन पर भरोसा किया जा सकता है| सदा ईमानदार होते हैं ।
  4. हमेशा भलाई के कार्य करने मे अग्रसर रहते हैं । जब भी मौका मिलता हैं गरीबो और असहाय लोगो की मदद करते हैं ।
  5. कभी भी किसी भी बात का घमंड नहीं करते और न ही कभी किसी चीज का दिखावा नहीं करते हैं । जो कुछ भी दौलत , शौहरत उनके पास होती हैं तो उसका कभी घमंड ना करके ईश्वर को इसके लिए धन्यवाद देते हैं ।
  6. हमेशा रेस्पोंसिबल रहते है | कभी भी अपनी ज़िम्मेदारी निभाने से पीछे नहीं हटते। जब जिम्मेदार बनेंगे तभी अच्छे इंसान कहलाएंगे ।
  7. गुस्सा हमे अपनो से अलग कर देता हैं । अच्छे व्यक्ति की निशानी ये हैं की ये कभी गुस्सा नहीं करते है और हमेशा विनम्र स्वभाव रखते हैं ।
  8. हर रिश्ते की अहमियत को समझते हैं । बहुत से व्यक्ति एसे होते हैं जो छोटी छोटी बातों को लेकर मन मे गलत फहमिया पाल लेते हैं ओर रिश्ते तोड़ देते हैं क्योंकि इन्हे रिश्तों की अहमियत नहीं पता होती हैं । अच्छे लोग रिश्ते निभाना जानते हैं, ये लोग रिश्तों को कभी बिखरने नहीं देते हैं ।
  9. अपनी गलती को स्वीकार करना अच्छे लोगो की पहचान होती हैं । बहुत से लोग गलती नहीं मानते । वे अपनी गलती को एक दूसरे पर डालते हैं । लेकिन अपनी गलती स्वीकार करने से उसे आसानी से सुधारा जा सकता हैं और क्षमा नही जल्दी मिल जाती हैं । इसलिए जो अच्छे लोग होते हैं अपनी गलती रियलाइज करते हैं ।
  10. यदि कोई दूसरा यदि गलती करता हैं तो जो लोग क्षमा कर देते हैं वे इंसान बहुत अच्छे होते हैं । इसीलिए कहा गया है कि –

        “छमा बदन को चाहिये , छोटन को उतपात ।

कह रहीम हरि का घट्यो , जो भृगु मारी लात” ॥

  1. धार्मिक प्रवृति के कारण बुरे काम , बुरे विचार अपने आप खत्म होने लगते हैं । ईश्वर मे आस्था होती हैं । इसी के कारण लोगो को उनकी अच्छाईयां दिखाई देती हैं ।
  2. अच्छे इन्सानो की सोच हमेशा सकारात्मक होती हैं । कभी भी नेगेटिव नहीं सोचते हैं ।
  3. अच्छे लोग हमेशा जिज्ञासु होते हैं । हमेशा किसी ना किसी से कुछ भी सीखते रहते हैं और अपने जीवन मे नई नई बाते उतारते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top