कार माइलेज 15 से 25 किमी तक कैसे बढ़ाएं?

1452 0

अगर आप अपनी कार के कम माइलेज से परेशान हैं, तो आपकी इस परेशानी को चुटकियों में दूर किया जा सकता है। अच्छी माइलेज के लिए आपको कार बदलने की जरूरत नहीं है। आपकी मौजूदा कार ही बेहतरीन माइलेज दे सकती है। इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। इन बातों को कुछ लोगों ने इस्तेमाल किया और एक लीटर फ्यूल से 25 से 35 किमी तक की दूरी तय की। यानी कार का माइलेज दो गुना तक पहुंच गया। इन टिप्स के इस्तेमाल कर हर कोई अपनी कार की माइलेज बढ़ा सकता है। चलिए, हम आपको उन तकनीकों के बारे में बताते हैं।

1. टायर प्रेशर
टायर प्रेशर और गाड़ी की माइलेज के बीच गहरा रिश्ता है. आपकी कार का टायर प्रेशर काफी हद तक आपकी कार के माइलेज पर असर डालता है. बेहतर है कि समय समय पर आप अपनी गाड़ी के टायर प्रेशर की जांच कराते रहें. खासकर जब लंबी ड्राइव पर जा रहे हों. साथ ही अपने टायर की ग्रिप पर भी नजर रखें. अगर टायर घिस गया हो तो उसे तुरंत बदल दें. हफ्ते में दो बार सुबह के वक्त टायर प्रेशर जरूर चेक कराएं.

2. गाड़ी को प्यार से चलाएं
इंसानों की तरह ही गाड़ियों को भी प्यार की जरूरत है. कभी भी रफ ड्राइव न करें. क्लच, गियर, ब्रेक और एक्सिलेरेटर का इस्तेमाल नाप-तौल कर करें. सही वक्त पर गियर बदलें. कभी भी क्लच दबाए हुए गाड़ी को दूर तक ना चलाएं.

3. कम दूरी की ड्राइव से बचें
जहां तक मुमकिन हो कम दूरी की ड्राइव से बचें. अक्सर कम दूरी की ड्राइव में गाड़ी की माइलेज कम हो जाती है. बार बार इंजन स्टार्ट और बंद करने की वजह से कार अच्छा माइलेज नहीं देती.

4. गाड़ी चलाते समय शीशे बंद रखें
एरोडायनेमिक का भी गाड़ी के माइलेज से संबंध है. गाड़ी चलाते वक्त कोशिश करें कि गाड़ी के सारे शीशे बंद हों. अगर आप शीशे खोल कर कार ड्राइव करेंगे तो हो सकता है कि आपके पेट्रोल की टंकी जल्दी खाली हो जाए.

5. स्पीड और गियर का तालमेल जरूरी है
बेहतरीन माइलेज के लिए स्पीड और गियर का तालमेल बेहद जरूरी है. सही स्पीड पर सही गियर लगाएं. पेट्रोल कार को 2000 rpm और डीजल कार को 1500 rpm पर चलाने से आपको अच्छा माइलेज मिल सकता है.

6. गाड़ी हल्की रखें
बेहतर माइलेज के लिए कोशिश करें कि जब भी आप ड्राइव कर रहे हो, आपकी गाड़ी में बेवजह का वजन ना रहे. गाड़ी में सिर्फ जरूरत के सामान ही रखें. गाड़ी जितनी हल्की होगी माइलेज उतना ही बेहतर मिलेगा.

7. जब जरूरत ना हो गाड़ी बंद कर दें
आमतौर पर देखा गया है कि ट्रैफिक में फंसने या ट्रैफिक सिग्नल पर कई कार ड्राइवर गाड़ी की इंजन बंद नहीं करते. अगर आपको ट्रैफिक में एक मिनट से ज्यादा रुकना पड़े तो अपनी कार का इंजन बंद कर दें. इससे आप पेट्रोल भी बचाएंगे और प्रदूषण को रोकने में भी मदद करेंगे.

8. सही वक्त पर कार की सर्विसिंग
अच्छे माइलेज के लिए सही वक्त पर सर्विसिंग कराना भी जरूरी है. नियमित अंतराल पर अपनी कार की इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, गियर ऑयल बदलवाते रहें. ताकि गाड़ी के इंजन पर नकारात्मक प्रभाव ना पड़े.

9. रूट प्लान का इस्तेमाल करें
ड्राइव पर निकलने से पहले हमेशा रूट प्लान बना कर चलें. इससे आप बेवजह इधर-उधर घूमने से बचेंगे और ईंधन बचेगा.

10. सही पेट्रोल पंप का चुनाव करें

गाड़ी में पेट्रोल भराने के लिए सही पेट्रोल पंप का चुनाव करें जहां तेल में मिलावट ना की जाती हो. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा पेट्रोल या डीजल सुबह के वक्त भराया जाए. कोशिश करें कि टंकी में करीब एक चौथाई तेल हमेशा रहे.

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top