घर पर हैण्ड सैनिटाइजर कैसे बनाए ?

441 0

जैसा कि हमे पता है इन दिनों विश्व में कोरोना वायरस फ़ैला हुआ है । दुनिया के कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं  और अब यह वायरस भारत में भी अपने पाँव पसार रहा हैं । सभी लोग खुद को एवं अपने परिवार वालों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में लोग मास्क एवं सैनिटाइजर की मांग कर रहे हैं। लोगों की डिमांड इतनी होने के कारण इनकी मार्केट मे कमी होने लगी हैं, लेकिन सैनिटाइजर को हम घर पर भी बना सकते हैं।

सैनिटाइजर वह होता हैं जिससे हम हाथों को साफ करते हैं, इसे हाथों पर लगाने के बाद साबुन से हाथ धोने की आवश्यकता नहीं हैं। यह हाथों में मौजूद बैक्टीरिया को मारकर हाथों की अच्छे से सफाई करता हैं।

हम घर पर भी हैण्ड सैनिटाइजर बना सकते हैं जिसका फायदा यह है कि इसमें किसी भी  प्रकार का केमिकल नहीं मिला होता हैं अतः इससे  त्वचा को नुकसान नहीं होता हैं। इसे फ्रेश बनाकर कर भी उपयोग कर सकते हैं और स्टोर भी कर सकते है।

कई प्रकार के नेचुरल हैण्ड सैनिटाइजर हम घर पर तैयार कर सकते हैं –

  1. ऐलोवीरा सैनिटाइजर
  2. सी-साल्ट सैनिटाइजर
  3. रबिंग ऐल्कोहल सैनिटाइजर

ऐलोवीरा सैनिटाइजर

इसके लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती हैं-

एलोवेरा जैल , डिस्टिल वाटर , लोंग का तेल , लेवेंडर का तेल , विटामिन -ए युक्त तैल

कैसे बनाए –

एक खाली बोतल या स्प्रे बोतल मे एलोवेरा जैल मे डिस्ट्रिल वाटर मिला दे | इसमे कुछ बुँदे लोंग तेल , लेवेंडर का तेल , विटामिन ए युक्त तैल की मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके बोतल मे भर ले । जब भी बाहर से आए , भोजन से पहले , टॉयलेट के बाद इस प्रयोग कर सकते हैं । ये माइल्ड सेनिटाइजर के रूप मे प्रयोग कर सकते हैं । इसे बच्चे  या कोई भी प्रयोग करे तो नुकसान नहीं होता हैं ।

सी साल्ट सैनिटाइजर

इसके लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती हैं

नमक , डिस्टिल वाटर , लोंग का तेल , दालचीनी का तेल , यूकेलिप्टस का तेल , नींबू का तेल ।

कैसे बनाए –

एक खाली बोतल या स्प्रे बोतल मे नमक , डिस्टिल वाटर मिला दे और इसमे कुछ बुँदे लोंग तेल , दालचीनी का तेल , यूकेलिप्टस का तेल , नींबू का तेल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके बोतल मे भर ले । जब भी बाहर से आए , भोजन से पहले , टॉयलेट के बाद इस प्रयोग कर सकते हैं । इसे बच्चे भी प्रयोग करे तो नुकसान नहीं होता हैं ।

रबिंग ऐल्कोहल सैनिटाइजर

इसके लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती हैं

एल्कोहल , पीपरमेंट ऑइल  , लेवेंडर का तेल , विटामिन ए युक्त तेल और एलोवीरा जैल  ।

कैसे बनाए –

एक खाली बोतल या स्प्रे बोतल मे एल्कोहल , पीपरमेंट ऑइल  , लेवेंडर का तेल , विटामिन ए युक्त तेल और एलोवीरा जैल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके बोतल मे भर ले । जब भी बाहर से आए , भोजन से पहले , टॉयलेट के बाद इस प्रयोग कर सकते हैं । ये स्ट्रॉंग सेनिटाइजर के रूप मे प्रयोग कर सकते हैं । इसे बच्चे को नुकसान होता हैं अतः इसे बच्चों को प्रयोग ना करने दे  ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top