परिवार में ख़ुशी का माहौल कैसे बनाये ?

515 0

सभी व्यक्ति पारिवारिक जीवन खुशियों से बिताना चाहते हैं । सभी व्यक्ति ये चाहते है की कभी भी किसी प्रकार का दुख उन्हे ना सताये । लेकिन ऐसा कभी नहीं हो सकता की कभी कोई दुख ना आए । जिस प्रकार हर रात के बाद सवेरा, अंधेरे के बाद उजाला होता हैं उसी प्रकार दुख के बाद सुख हमेशा आता हैं । लेकिन अधिकतर व्यक्ति अपने दुख को लेकर कुछ ज्यादा दुखी होते हैं और कभी इससे उबर नहीं पाते हैं । यदि इंसान दुख का सामना डट कर नहीं करेगा तो दुख कटेगा कैसे । जब कभी दुख के घेरे मे इंसान आता हैं तो इसके लिए वो किस्मत को दोष देता हैं । हम कभी भी दुख का परमानेंट हल तो नहीं निकाल सकते है लेकिन अपने जीवन को परिवार के साथ खुशी के साथ जरूर बिता सकते हैं । हमे हर पल खुशनुमा माहौल बनाए रखने के लिए स्वयं मे कुछ परिवर्तन करने होंगे तभी परिवार मे भी खुशी का माहौल बना पाएंगे –

  1. जीवन का हर पल चाहे वो खुशी का हो या दुख का उसे हमे जीना चाहिए । हमेशा यही थिंकिंग होनी चाहिये की सुख और दुख हर इंसान के जीवन मे आते हैं अच्छा समय जरूर आयेगा ।
  2. व्यर्थ की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि चिंता चिता समान होती हैं । हमेशा चिंता नहीं चिंतन करना चाहिए । किसी भी विषय के संबंध मे चिंता से उस समस्या का हल नहीं निकलता हैं ।
  3. हमेशा खुश रहे और दूसरों को भी खुशी के पल प्रदान करें ।
  4. हमेशा मुसीबत मे असहाय व्यक्तियों की सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए । मदद करने से जो खुशी मिलती हैं वो किसी अन्य कार्य से नहीं मिल सकती हैं ।
  5. हमेशा हँसे और दूसरों को भी हँसाए । हंसने से मन और स्वास्थ्य दोनों दुरुस्त रहते हैं ।
  6. खुश रहने के लिए नित्य शारीरिक एवं मानसिक व्यायाम करने चाहिए । इससे पूरा दिन प्रफुल्लित रहता हैं ।
  7. सभी प्राणियों से सदा प्रेम करें । इससे एक विशेष खुशी की अनुभूति होती हैं ।
  8. खुश रहने के लिए सदा सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहे ।
  9. परिवार के साथ अच्छी प्राकृतिक जगहों पर घूमने का प्लान  बनाए ।
  10. सदैव क्षमा भाव रखे ताकि परिवार के लोग ग़लती होने पर भी खुल के आपके सामने आ सके और अपनी ग़लती को स्वीकार कर सके । कई बार ऐसा होता हैं की आपके दार की वजह से परिवार के सदस्य अपनी ग़लती को छुपा देते हैं । झूठ का सहारा लेते हैं और भरी ग़लती हो जाये तो उसकी भरपाई अपनी जान से करने मे भी नहीं चुकते हैं ।
  11. सर्वदा खुश रहने के लिए वर्तमान मे जीएं । जो बीत गया उसे याद करके वर्तमान को खराब ना करें और न ही भविष्य की चिंता करे । हमेशा याद रखे –“जो हुआ वो अच्छा हुआ और जो होगा वो भी अच्छा ही होगा ॥“
  12. ज्यादा से ज्यादा समय परिवार के साथ व्यतीत करें क्यों की जो खुशी अपनों से मिल सकती हैं वो किन्ही और से नहीं मिलती ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top