लम्बाई कैसे बढ़ाएँ ?

456 0

हमारे जीवन के प्रत्येक कदम पर पर्सनलिटी महत्वपूर्ण होती हैं | हर व्यक्ति पर्सनलिटी इंप्रूव करना चाहता हैं और अच्छी पर्सनलिटी मे हाइट अच्छी होना आवश्यक है । परन्तु कई कारणों से एक व्यक्ति की हाइट नहीं बढ़ा पाती हैं –

  1. एक व्यक्ति के शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के कारण लंबाई बढ़ती हैं । लेकिन आहार मे इन हारमोंस की कमी के कारण शारीरिक विकास नहीं हो पाता हैं जिसके चलते लोग सप्लीमेंट्स का प्रयोग करने लग जाते हैं जिससे साइड इफ़ेक्ट्स होने का खतरा भी होता हैं ।
  2. आनुवांशिकी, आहार मे पोष्टिक तत्वों की कमी, वातावरण व हार्मोन्स हाइट नहीं बढ़ पाने मुख्य कारण हैं ।

लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी कारक

  1. केल्शियम – केल्शियम हड्डियों के विकास के लिए प्रमुख कारक  हैं । यदि शरीर मे इसकी मात्रा सामान्य रहती हैं तो शारीरिक विकास भी सामान्य रूप से होता है लेकिन इसकी कमी या अधिकता से कई बीमारिया हो सकती हैं ।
  2. फास्फोरस – फास्फोरस के कारण हड्डियाँ मजबूत होती हैं एवं शरीर भी मजबूत व ताकतवर होता हैं ।
  3. पोषक तत्व – पोषक तत्वों से शरीर को पोषण मिलता हैं । बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनके द्वारा पूर्ण शारीरिक विकास होता हैं ।

लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

  1. लंबाई बढ़ाने के लिए सब्जियों एवं फलों का सेवन अधिक करे फल और सब्जियों मे प्रचुर मात्रा मे केल्शियम , प्रोटीन , वसा एवं आयरन पाये जाते हैं जो लंबाई के साथ शारीरिक वृद्धि के लिए भी मुख्य स्त्रोत होता हैं ।
  2. शरीर को ताकत, स्फूर्ति देने के लिए नित्य एक्सरसाइज़ करनी चाहिए ।लम्बाई बढ़ाने के लिए विशेष एक्सरसाइज़ होती हे जिनका निरंतर प्रयास करना चाहिए ।
  3. एंटीबायोटिक दवाए शारीरिक विकास को प्रभावित करती हैं इससे ग्रोथ हार्मोन्स विकसित नहीं हो पाते हैं । अतः इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
  4. कालीमिर्च का पावडर मक्खन के साथ प्रयोग करने से लम्बाई बढ़ती हैं ।
  5. सोने की सही पोश्चर होनी चाहिए क्यों की सोते समय भी शारीरिक ग्रोथ हार्मोन विकसित होते हैं ।
  6. अगर हमारी बैठने की पोजीशन सही नहीं होगी तो हड्डियों का विकास सही नहीं हो पाएगा इसलिए सही स्ट्रेट अवस्था मे बैठना चाहिए ।
  7. शारीरिक वजन अधिक नहीं होना चाहिए क्योकि शरीर का सारा भार हमारी टाँगो पर रहता हैं परिणामस्वरूप हमारी ग्रोथ प्रोपर नहीं हो पाती ।
  8. दूध ओर अंडे मे कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती हैं अतः इन्हे आहार मे शामिल करें ।
  9. रोज लटकने का अभ्यास करने से शरीर मे खिचाव होगा और शारीरिक ग्रोथ होगी ।
  10. रस्सी कूदे जिससे पूरे शरीर को विकसित होने मे मदद मिलती हैं ।
  11. बैडमिंटन,बास्केटबॉल , टेनिस , स्विमिंग ओर साइक्लिंग जैसे गेम  खेले जिससे शरीर के सभी अंगों का सुचारु रूप से विकास होता हैं ।
  12. अश्वगंधा की जड़ के चूर्ण को दूध के साथ लेने से तेजी से लम्बाई बढ़ती हैं ।
  13. गेहूं के दाने के बराबर चूने का सेवन दही या पानी से करे । लेकिन यदि पथरी की शिकायत हो तो इसका सेवन ना करें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top