सेल्स अच्छी कैसे करे ?

507 0

अच्छी सेल्स हर बिज़नस की लाइफ होती हैं । कंपनी के पास कितने ही अच्छे प्रोडक्ट या सर्विस क्यों ना हो, जब तक कि मार्केट मे उसे सेल नहीं मिले तब तक उसकी कोई कीमत नहीं है । व्यक्ति चाहे किसी भी बिज़नस से जुड़ा हो वह व्यक्ति अपनी सेल्स ज़रूर बढ़ाना चाहेगा । कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपनी सेल्स को आसानी से बढ़ा सकते हैं –

  1. पुराने टाइम मे एक सेल्स मेन किसी को भी कुछ बेचने की ताकत रखता था लेकिन आज के समय मे ऐसा नहीं हैं । आज कस्टमर को अच्छी तरह से समझना होता हैं । उन्हे वही देना होता हैं जिसकी उनको आवश्यकता हो । कस्टमर की हर समस्या का समाधान करना जरूरी हैं तभी उन्हे दूसरी बार प्रोडक्ट सेल कर पाएंगे ।
  2. कस्टमर रिलेशन बनाए रखना जरूरी हैं , यानि लंबे समय तक किसी कस्टमर के साथ बिज़नस करना चाहते हैं तो उससे अच्छे संबंध बनाकर रखने होते हैं एवं समय समय पर फीडबेक लेते रहना भी जरूरी हैं ।
  3. समय समय पर अपने प्रोडक्ट को अपडेट करना जरूरी होता हैं । थोड़े थोड़े दिन मे प्रोडक्ट की नई नई वेराइटी और पेटर्न आ जाते हैं और पुराने पेटर्न या वेराइटी को कस्टमर पसंद नहीं करते हैं । उन्हे हर बार कुछ नया चाहिए होता हैं । अतः समय समय पर अपने प्रोडक्ट को अपडेट करते रहना चाहिए ।
  4. अपने प्रोडक्ट की कस्टमर को आवश्यकता महसूस होनी चाहिए तभी कस्टमर कुछ खरीद सकता हैं । कस्टमर की जरूरत के अनुसार ही प्रोडक्ट बिज़नस मे अनिवार्य हैं ।
  5. प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुचे इसके लिए कंपनियाँ कई प्रकार से प्रचार प्रसार करती हैं । एक बेहतर एडवरटाइज़मेंट ही किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने का सही तरीका होता हैं । जैसा की पता हैं “जो दिखता है वो ही बिकता हैं” यानि अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के सामने दिखाना होता है तभी वो बिक पाता हैं । इसके लिए आज कई तरीके हैं ऑनलाइन या ऑफलाइन हम प्रमोट कर सकते हैं ।
  6. कस्टमर द्वारा जो भी प्रोडक्ट खरीदा जाता हैं उस प्रोडक्ट के बारे मे कस्टमर की क्या राय हैं ये जानना हर कंपनी के लिए बहुत आवश्यक हैं । केवल कस्टमर को प्रोडक्ट बेचना ही कंपनी की जिम्मेदारी नहीं हैं | कस्टमर की संतुष्टि भी बहुत जरूरी है साथ ही उसका विश्वास जीतना भी बहुत जरूरी हैं । अच्छा फीडबैक कंपनी की रेपुटेशन पब्लिक के बीच बनाता हैं जिससे भविष्य मे कस्टमर का जुड़ाव कंपनी के साथ रहता हैं ।
  7. अगर कंपनी मल्टीपल प्रोडक्ट सेल करती हैं तो प्रोडक्ट की रेंज   ( वेराइटी ) की कैटगरी बढानी होगी  ताकि कस्टमर खाली ना लौटे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top