स्वादिष्ट खाना कैसे बनाए ?

1375 0

भोजन का नाम लेते ही मुहं मे पानी आ जाता है । भोजन मे चाहे पाँच पकवान ना हो, शाही भोजन हो ना हो लेकिन साधारण भोजन मे भी जायका हो तो वो भी शाही भोजन की तरह ही होता हैं और पाँच पकवान को भी पीछे छोड़ता है ।भोजन मे बनाने वाले के भाव झलकते है, अच्छे मन से बनाया गया भोजन स्वादिष्ट होता है । कई बनाने वालो के हाथो मे जादू होता है जो किसी भी प्रकार के भोजन को स्वादिष्ट बना सकते है ।कुछ अनुभवी लोग खाने मे कुछ अलग प्रयोग करके पुराने तरीके मे भी नयापन लाकर खाने को स्वादिष्ट बना देते है ।आज की इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे उन तरीकों की जिसके माध्यम से आप अच्छा और स्वादिष्ट खाना बना सकते है –

खाने को स्वादिष्ट बनाने के तरीके :

1. मसाले क्वालिटी वाले हो –

किसी भी प्रकार के खाने को स्वादिष्ट बनाने  के लिए जरुरी है की आप अच्छी क्वालिटी के मसाले का यूज करे |अच्छी क्वालिटी के मसाले से खाने मे अच्छी खुशबू और स्वाद बढ़ जाता हैं जो भोजन का जायका बढ़ जाता है | जब घर के खाने मे भी रेस्टोरेन्ट के खाने जैसा स्वाद आता हैं तब लोग बाहरी खाने की बजाय घर का खाना पसंद करते हैं ।

2. मसाले अच्छे से पकाए –

प्याज,मसाले अच्छी तरह से कम आंच पर पकाने चाहिए ताकि खाने को लजीज बना सके ।

3. क्रिस्पी पूड़ी कैसे बनाए–

क्रिस्पी पूड़ी बनाने के लिए आटे मे थोड़ी सी सूजी मिलाये, सूजी मिलाने से पूड़ी कुरकुरी और स्वादिष्ट बनती है ।

4. मुलायम पराठे कैसे बनाए–

पराठे को मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए उसके आटे को पानी की बजाय दूध के साथ गुथे जिससे पराठे लंबे समय तक मुलायम बने रहते है ।

5. खाने मे नमक ज्यादा हो जाए तो –

कभी कभी जल्दबाज़ी मे या फिर गलती से सब्जी मे नमक ज्यादा हो जाता है तो उसे कम करने के लिए कच्चे आलू के टुकड़े डालकर उसे कुछ देर के लेए उबाल दे जिससे आलू अतिरिक्त नमक को सोख लेता है या फिर सब्जी मे थोड़ा दूध डालकर उसे कुछ देर के लिए उबाल ले ।

6. भिंडी काटते समय उसके चिपचिपेपन को दूर करने के लिए-

चाकू पर थोड़ा नींबू लगाना चाहिए । नींबू का इस्तमाल हम चावल के       चिपचिपेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते है । चावल बनाते समय उसमे कुछ बुँदे नींबू के रस की डाल देने से चावल चिपचिपे नहीं होते है ।

7. सूजी का हलवा

सूजी का हलवा बनाते समय उसमे थोड़ा बेसन मिलाने से हलवा स्वादिष्ट बनता है और हलवे का कलर भी अच्छा आता है ।

8.सब्जी का मसाला-

सब्जी का मसाला बनाते समय प्याज को ब्राउन करने मे काफी समय लगता है | उसको जल्दी ब्राउन करने के लिए प्याज पकाते समय उसमे बेकिंग सोडा या फिर थोड़ी सी चीनी मिला देवे इससे सब्जी ओर भी ज्यादा स्वादिष्ट बनती है ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top