खाली समय में बोर होने से कैसे बचें ?

2094 0

जब भी व्यक्ति अकेला होता है और कोई काम नहीं होता हैं तब वह बोर हो जाता हैं। एक ही प्रकार के काम करता है तो भी व्यक्ति ऊब जाता हैं । ये उबाऊ और उदासीन मनोदशा किसी को अच्छी नहीं लगती हैं । जब भी व्यक्ति जीवन में रुक जाता हैं या काम पूरा कर लेते हैं तो वह फ्री हो जाता है और काम नहीं होने की अवस्था में बोरियत होने लगती हैं ।

चाहे कोई भी उम्र हो बच्चे,युवा या वृद्ध हर कोई बोरियत महसूस करता हैं। उदासी स्वभाविक भी होती हैं, लेकिन यदि ये परमानेंट हो तो चिन्ताजनक मानी जाती हैं ।

बोर होने से बचने के लिए व्यक्ति को उन परिस्थितियों के साथ तालमेल बैठाना जरूरी हैं जिनसे वह बोर होता हैं। ज्यादा कार्य या आराम दोनों ही अवस्था मे वह बोर होता हैं। दोनों ही स्थितियों मे रूटीन बेलेन्स बनाए रखना बहुत जरूरी हैं ।  यदि आप खाली समय में बोर होने के उपाय खोज रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है –

बोर होने से बचने के उपाय 

1. अपने आप को खाली समय में व्यस्त रखे-
यदि आप निर्धारित सभी कार्य पूर्ण कर चुके है और आप फ्री हैं तो ये खाली समय ही आपकी उदासी का कारण बन सकता है क्योंकि खाली दिमाग मे ही तरह तरह के खयाल आते है और पुरानी बातें याद करके मन उदास हो जाता है| अतः इस समय मे जितना ज्यादा हो सके स्वयं को व्यस्त रखना चाहिए, जैसे घर के कार्य करना, घरेलू वस्तुओं को व्यवस्थित करना, अपने रूम या ऑफिस को व्यवस्थित करना , बच्चो या परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताना ।
 
2. एक्सरसाइज या योग करें-
अपनी रुचि के अनुसार योग या एक्सरसाइज करनी चाहिए। योग के द्वारा मानसिक शांति कि अनुभूति होती है ओर मन शांत रहता है साथ ही एक पॉज़िटिव थिंकिंग आती है । अतः प्रातःकाल जल्दी उठकर खुली हवा मे भ्रमण करे ।
 
3. पॉज़िटिव सोचे-
हमेशा पॉज़िटिव सोचना चाहिए नकारात्मक विचारो से कार्य क्षमता प्रभावित होती हैं| एक अच्छी सकारात्मक सोच अच्छे नवाचारों को जन्म देती हैं फलस्वरूप सफलतापूर्वक सभी कार्य भी पूर्ण होते है हमेशा अपने चारों तरफ सकारात्मक माहोल बनाए रखना चाहिए ।
 
4. म्यूजिक सुने-
मानसिक शांति के लिए संगीत सुनने कि आदत डालनी चाहिए । संगीत मन को लंबे समय तक शांति प्रदान करता हैं । मधुर संगीत से मन मे सकारात्मक तरंगे उत्पन्न होती है ओर चित प्रसन्न रहता हैं ।
 
5. प्राकृतिक जगह को भ्रमण करें-
प्राकृतिक जगह रमणीक होती है प्रकृति कि अपनी विशेषताएँ होती है| आदिकाल से ही प्रकृति कि गोद मे ऋषि मुनि ईश्वर का ध्यान करते थे क्योंकि इसके लिए एकांत जरूरी होता हैं । आज भी प्रकृति कि मनोरम छटाएँ मनमोहक हैं कभी भी घूमने का मन करे तो नैचुरल प्लेस का चुनाव करना चाहिए ।
 
6. दोस्तों के साथ समय बिताएँ-
दोस्त सच्चे हमदर्द होते हैं हमेशा अच्छे या बुरे वक्त मे साथ देते हैं चाहे बात साथ देने कि हो या मनोरंजन कि, सुख दुख कि हर बात अपने दोस्तो के साथ आप शेयर कर सकते है । अतः दोस्तों के साथ हमेशा कुछ वक्त बिताना चाहिए ताकि आप स्वयं को अकेला महसूस ना करें ।
 
7. अच्छी किताबे पढे-
अच्छी मोटिवेशनल,धार्मिक या अन्य किताबे पढे। पुस्तके एकांत की साथी होती हैं अकेलेपन से बचने के लिए अच्छी किताबे पढ़नी चाहिए ये ज्ञान का सागर होती हैं । फ्री समय मे प्रयोग करने से कई प्रकार की नई जानकारी इनसे प्राप्त कर सकते हैं ।
 
8. मोटिवेशनल वीडियो देखें-
मोटिवेशनल वीडियो एनर्जी प्रदान करते हैं साथ ही सकारात्मक विचारों का संचार करते है जो कार्यक्षमता को बढ़ते हैं अतः फ्री समय में इस प्रकार के विडियो देखने चाहिए ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top