अपनी गाड़ी का इंश्योरेन्स ख़ुद कैसे करे ?

569 0

हमारे देश मे लोग हर रोज गाड़ियाँ खरीदते है | आपने भी कभी ना कभी कार या बाइक खरीदी होगी | कोई भी व्हिकल खरीदने पर मोटर एक्ट के तहत आपको अपने व्हिकल का इंश्योरेन्स करवाना अनिवार्य हैं । बहुत से लोग नई या पुरानी गाड़ी खरीदते है लेकिन इंश्योरेन्स नही करवाते हैं  इस कारण उन्हें बाद में होने वाले नुकसान स्वयं को वहन करना पड़ता है । आजकल जो लोग नए वाहन खरीदते है उनका तो इंश्योरेन्स  उसी समय हो जाता हैं लेकिन पुराने वाहन लेते समय इंश्योरेंस स्वयं करवाना होता हैं और सभी प्रकार के वाहन का इंश्योरेंस समय पर रिन्यू भी कराना जरूरी है कई बार काम मे अधिक व्यस्त होने कारण समय पर इंश्योरेंस रिन्यू नहीं करवा पाते हैं । आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको घर बैठे  ऑनलाइन अपनी गाडी का इंश्योरेन्स करने का आसान तरीका बताऊंगा जिसे फॉलो करके आप आसानी से घर से ऑनलाइन ही अपने व्हिकल का इंश्योरेन्स कर पाएंगे ।

व्हिकल इंश्योरेन्स क्या है ?

जब भी हम कोई वाहन खरीदते है तो उसका इंश्योरेंस होता हैं , क्योंकि हम सभी जानते है की कार / बाइक महंगे होते हैं  यदि इनका इंश्योरेन्स  है तो गाड़ी चोरी होने , एक्सीडेंट होने , गाड़ी खराब होने या किसी प्रकार से डेमेज होने की अवस्था में इंश्योरेन्स कंपनी आपको गाड़ी के नुकसान के बदले मे क्लेम पास करती है ।  

टू व्हीलर व्हिकल का इंश्योरेन्स कैसे करें ?

आजकल के व्यस्त लाइफ शेड्यूल के कारण हर कोई यह चाहता है कि वह कम समय मे आवश्यक कार्य समय पर पूरे कर ले । इसलिए निम्न स्टेप्स फॉलो करके आप घर बैठे ऑनलाइन अपने गाड़ी का इंश्योरेन्स कर सकते है । इसके लिए  आपको किसी इंश्योरेन्स कंपनी में जाने की आवश्यकता नही है –

  • सबसे पहले डिजिटल सेवा पोर्टल ओपन करें और लॉगिन करे ।
  • इसके बाद इंश्योरेन्स ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • इसके बाद Motor Third Party ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • Motor Third party पर क्लिक करने के बाद मोटर इंश्योरेन्स कम्पनियों की लिस्ट आएगी यहाँ इंश्योरेन्स कम्पनी सेलेक्ट  करे ।
  • कंपनी सेलेक्ट करने के बाद Login With Digital Seva Connect ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • लॉगिन होने के बाद Motor Third Party /Tp Policy Option पर क्लिक करे , आपके सामने एक बाइक  इंश्योरेन्स फॉर्म आएगा उसे सही तरीके से निम्न प्रकार भरे –

1. Enter Vehicle Number: Registration Box में अपनी गाड़ी का नंबर लिखे ।

2. Vehicle Details: गाड़ी का नंबर लिखते ही आपकी गाड़ी से रिलीटेड सारी इन्फोर्मेशन आ जाएगी साथ ही इंश्योरेंस चार्ज भी शो होगा ।

3. Proceed For Payment: अब लास्ट में Proceed For Payment पर क्लिक करे और पैमेंट करने के लिए Pay पर क्लिक करे।

4. Enter CSC ID Password: इसके बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें आपकी CSC ID का पासवर्ड एन्टर करे और Validate ऑप्शन पर क्लिक करे।

5. Insurance Payment: अब आपके सामने Online Payment करने का ऑप्शन आएगा जिसमें से आप अपनी पसंद के वोलेट से पेमेंट कर सकते है ।

पेमेंट करने के बाद ही आपकी बाइक का इंश्योरेन्स हो जाएगा और आपके सामने  इंश्योरेन्स पॉलिसी नंबर शो हो जाएँगे। जिसको आप Save कर ले या फिर आप प्रिंट निकाल सकते है ।

इसप्रकार आप अपनी बाइक का इंश्योरेन्स घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है ।

फोर व्हीलर व्हिकल का इंश्योरेन्स कैसे करें ?

अगर आप आपनी कार का ऑनलाइन इंश्योरेन्स करवाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जिससे आप आसानी से कार का इंश्योरेन्स ऑनलाइन कर पाएंगे –

कार इंश्योरेन्स के लिए कंपनी वेबसाइट्स

कार का इंश्योरेन्स करने के लिए कई कम्पनियों की वेबसाइट मिल जाएगी । मैं कुछ वेबसाइट बता रहा हूँ , उनमें से किसी भी वेबसाइट द्वारा अपनी कार का इंश्योरेन्स करवा सकते है –

ICICI Lombard Car Insurance
HDFC  Ergo 2 Wheeler Insurance
Bajaj Allianz Bike Insurance
Tata Aig Two Wheeler Insurance
Bharti Axa 2 Wheeler Insurance

आप इनमे से किसी भी एक वेबसाइट ओपन करके इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले वेबसाइट ओपन करें ।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको Renew Existing और Buy New Policy ऑप्शन मिलेंगे ।
  • इसके बाद अगर आपको पॉलिसी रिन्यू करनी हो तो Renew Existing सेलेक्ट करें या और यदि न्यू इंश्योरेंस करवाना हो तो Buy New Policy ऑप्शन सेलेक्ट करे ।
  • उसके बाद अपनी गाड़ी की डिटेल्स एन्टर करे ।
  • फिर आपको जितने साल के लिए बीमा करना है वो टाइम सेलेक्ट करे ।
  • सारी इन्फोर्मेशन चेक करे उसके बाद ऑनलाइन पैमेंट करे । इसके बाद आपको पॉलिसी मिल जाएगी। आप इसकी प्रिंट निकालकर रख लें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top