अपने फोन को अपडेट कैसे करें ?

860 0

एण्ड्रोइड फोन अपडेट कैसे करे ?

दोस्तों आज स्मार्ट फोन का जमाना हैं । लगभग हर व्यक्ति के पास आज स्मार्ट फोन हैं । स्मार्ट फोन से वो सभी आवश्यक काम हम कर सकते हैं जो एक कम्युटर या लेपटोप के माध्यम से करते हैं । कई बार हमारे साथ ऐसा होता हैं कि हम कोई इंपोर्टेन्ट मेल कर रहे और फोन हैंग हो गया । कोई वीडियो देख रहे हैं और फोन प्रॉबलम करने लग गया । अगर दोस्तो इस तरह की प्रोब्लम्स आपके फोन के साथ होने लगे तो , आपको अपने फोन अपडेट करना होगा। फोन हैंग या स्लो होने के अन्य कारण भी हो सकते है जैसे फोन स्टोरेज फुल हो जाना , केस फाइल , रेम कम होना, लेकिन फोन हैंग या स्लो होने का प्रमुख कारण फोन  अपडेट नहीं करना है।

इस पोस्ट में फोन संबन्धित समस्याओं जैसे फोन अपडेट करना , फोन अपडेट करने में आने वाली प्रोब्लम्स एवं इससे जुडी सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान मिलेगा , तो चलिए अपने फोन को अपडेट कैसे करे जानते है।

क्यों जरूरी है फोन अपडेट करना ?

फोन अपडेट करना आपके ऊपर निर्भर करता है । अगर आपका  फोन सही चल रहा है , उसमें किसी प्रकार की कोई प्रॉबलम नही है, तो अपडेट करने की आवश्यकता नहीं हैं । लेकिन अगर फोन कुछ प्रॉब्लम कर रहा है तो लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना जरूरी हो जाता है। फोन अपडेट करने के निम्न फायदे है –

  • फोन को अपडेट करने से आपको पहले से बेहतरिन एण्ड्रोइड सिस्टम मिलता है।
  • फोन अपडेट करने से सभी प्रकार की कमियां (बग्स ) क्लियर हो जाती है।
  • फोन अपडेट करने से नये फीचर्स एड हो जाते है।
  • फोन इस्तेमाल करते समय होने वाली हीटिंग प्रॉबलम को सही करता है।
  • फोन को अपडेट करने से स्पीड फास्ट हो जाती हैं और फोन स्मूथली रन होता है।

फ़ोन अपडेट करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

दोस्तों किसी भी स्मार्ट फोन को अपडेट करने के लिए किसी विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती हैं , हम स्वयं ही अपना फोन अपडेट कर सकते हैं । हाँ फोन अपडेट करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा । तो आइये अपडेट करने से पहले उन बातों के बारे मे जान लेते हैं जो हमे ध्यान रखनी हैं –

  • बैट्री फुल चार्ज रखें

फोन अपडेट होने में समय लेता है क्योंकि एण्ड्रोइड ओएस  की साइज ज्यादा होती  है अतः फोन फुल चार्ज रखे।

  • नेटवर्क कनेक्टिविटी

एण्ड्रोइड ओएस  डाउनलोड करने के लिए अच्छे नेटवर्क का यूज करे। यदि बीच मे नेटवर्क डिस्कनेक्ट हो गया तो अपडेट  शुरू से डाउनलोड होगा।

  • डेटा का बैक अप ले

अपने फोन के सारे डेटा (म्यूजिक ,वीडियो ,एप्स , डॉक्यूमेंट्स , कोन्टेक्ट्स , इमेज ) का बैक अप ले लेवे। कई बार अपडेट प्रोसेस  के दौरान फोन में मौजूद डेटा लॉस्ट  हो जाता है। जब आप यह सब कर ले तो अब आप एण्ड्रोइड फोन अपडेट कर सकते है।

  • फैक्ट्री रिसेट करें

फोन का ओपरेटिंग सिस्टम अपडेट हो जाने के बाद फोन का  यूज करने से पहले एक बार इसे फैक्ट्री रिसेट कर लें। इससे आपके फोन के परफॉर्मेंस पर असर होगा , बग खत्म हो जाएंगे और यह बिल्कुल नए फोन की तरह कार्य करेगा।

फैक्ट्री रिसेट करने के लिए सबसे पहले फोन को ऑफ करें और पावर व वॉल्यूम डाउन या अप बटन को एक साथ प्रेस करके रखें। इससे आपका फोन बूट मोड में चला जाएगा। अप / डाउन के लिए वॉल्यूम बटन और ओके करने के लिए पावर बटन का यूज करें और रिसेट का ऑप्शन सेलेक्ट करें । जब फोन ऑन हो जाए तो वापस अपने डाटा को ​फोन में रिस्टोर कर इसका यूज  करें।

एण्ड्रोइड फोन को अपडेट कैसे करे ?

  1. एण्ड्रोइड सेटिंग ऑप्शन में जाये।
  2. सबसे नीचे About Phone पर क्लिक करे।
  3.  अब System Update पर क्लिक करे। यह ऑप्शन अलग अलग फोन में Software Update या Download Update Manually के नाम से भी मौजूद होता है।
  4. अब Download पर क्लिक करे।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने फोन को नया बना सकते है। उम्मीद है आपको एण्ड्रोइड फोन अपडेट कैसे करे ? पोस्ट पसंद आयी होगी ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top