अपने फोन को डिसइन्फेक्ट कैसे करें ?

538 0

फोन के दिनभर इस्तेमाल होने की वजह से उसकी सर्फ़ेस पर काफी सारे जर्म्स  इकट्ठे हो सकते हैं और यही जर्म्स आपको बीमार कर सकते हैं। वैसे तो आप अपने फोन को डिसइन्फेक्ट करने के लिए साबुन और पानी का यूज कर सकते हैं लेकिन आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलेंगे | अल्कोहल सलुशन जर्म्स को खत्म करने में  काफी असरदार उपाय की तरह काम करेगा। एक बात का ध्यान रखें अल्कोहल फोन की स्क्रीन को डैमेज कर सकता है , अतः बार-बार इसका इस्तेमाल न करें, फिर भी अपने फोन को डिसइन्फेक्ट करना बहुत जरूरी होता है इसलिए मोबाइल स्क्रीन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर यूज कर सकते हैं । आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरह आप अपने फ़ोन को आसानी से डिसइन्फेक्ट कर सकते है ?

मोबाइल को डिसइन्फेक्ट करने की जरूरत क्यों है?

मोबाइल फ़ोन दिनभर आपके हाथों में ही रहता है । इससे इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है । किसी भी सर्फ़ेस को छूने के बाद अपना मोबाइल फोन छूने से कोई भी वायरस हो, फोन पर आ सकता है । वायरस के इस ट्रासफॉर्मेशन को रोकने के लिए, आपको अपने मोबाइल फोन को बार-बार डिसइन्फ़ेक्ट करना होगा । अगर मोबाइल फोन को साफ किए बिना उपयोग कर रहे हैं, तो संभावना है कि वायरस आपको संक्रमित कर सकता है ।

अपने फोन को डिसइन्फेक्ट कैसे करें ?

  • एंटीवायरल वाइप का उपयोग

मोबाइल फोन की  साफ रखना महत्वपूर्ण है । एक एंटीवायरल वाइप का उपयोग कर सकते हैं या स्क्रीन पर सैनिटाइजर की कुछ बूंदें डालकर साफ कर सकते हैं ।  

  • साफ कपड़े का प्रयोग

साधारण क्लीनिंग के लिए साफ कपड़े पर सैनिटाइजर या पानी डालकर साफ  कर सकते हैं ।

  • UV लाइट सैनिटाइजर का यूज

UV फोन सैनिटाइजर्स छोटे बंद होने वाले केसयुक्त होते हैं, जिनमें UV-C लाइट्स होती हैं, जो फोन से लगभग 99.9% वायरस और बैक्टीरिया क्लीन कर सकती हैं। इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

  • फोन को जर्म्स से फ्री रखना

अपने हाथों को बार-बार गरम पानी धोएँ, ताकि आपके फोन तक बैक्टीरिया ट्रांसफर न हो सके यदि बार बार हाथ नहीं धो सकते है तो अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर करे ताकि वो बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर सके । फोन को चेहरे से दूर रखने के लिए हैडफोन का यूज करें । फोन को बाथरूम में ले जाने से बचे ।

  • फोन को चेहरे से दूर रखे

अपने फोन का इस्तेमाल करने के बाद अपने चेहरे को न छूएँ, ताकि आपके बीमार होने या बैक्टीरिया के फैलने की संभावना कम रहे ।

  • विनेगर का यूज न करें

डिसइंफेक्ट करने के लिए विनेगर का यूज न करें। इससे वायरस और बैक्टीरिया खत्म नहीं हो पाएंगे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top