अपने फ़ोन से अभी अनइनस्टाल करें ये एप्स

276 0

दोस्तों आज मोबाइल ओएस में सबसे ज्यादा पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम एण्ड्रोइड ओएस हैं । आज हर व्यक्ति स्मार्ट फोन यूज करता हैं और लगभग हर स्मार्टफोन में एण्ड्रोइड ओएस ही मिलेगा । एण्ड्रोइड ओएस इतना पोपुलर होने के पीछे सबसे बड़ा कारण फ्री एप्प और आसानी से इस्तेमाल किया जाना हैं ।

आज गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से फ्री एप्प मिलते हैं इस कारण एण्ड्रोइड यूजर उन्हे इनस्टाल करते हैं । प्ले स्टोर पर मौजूद बहुत से  एप्प हैं जो काफी पोपुलर हैं लेकिन ये एप्प मोबाइल के लिए रिस्की हो सकते हैं । 
आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे एप्स बताऊंगा जो आपको इस्तेमाल नहीं करने चाहिए इस्स आपके मोबाइल की परफ़ोमेन्स अफेक्ट होती हैं , यदि आप इन एप्स का यूज करते हैं तो इन्हे तुरंत अन इन्स्टाल कर दें । आइये जानते हैं इन एप्स के बारे में –

अपने मोबाइल से अभी अन इनस्टाल करें ये एप्स 

अब जो एप्स में आपको बताने जा रहा हु ये एप्स आपके फोन को हैक कर सकते हैं , स्लो कर सकते हैं या प्राइवेसी भी आउट कर सकते हैं –


1.  Any Antivirus :

यदि आप मोबाइल मे कोई भी एंटीवायरस इस्तेमाल करते हैं तो इसे अन इनस्टाल कर दें क्योंकि ज़्यादातर एप्स हम गूगल प्ले स्टोर से इनस्टाल करते हैं तो इसकी फोन में बिलकुल जरूरत नहीं हैं ।


2. Clean Master :

इसमें मौजूद फीचर्स जैसे बैट्री सेवर , आरईएम बूस्टर , और स्टोरेज के कारण यह एप्प काफी पोपुलर हैं मोबाइल यूजर्स यह मानते हैं की इसके प्रयोग से फोन की स्पीड फास्ट हो जाती हैं लेकिन यह बिलकुल गलत हैं जब यह बैकग्राउंड स्केनिंग या अन्य प्रोसेज करता हैं तब फोन काफी स्लो परफ़ोर्म करता हैं । बैट्री सेवर , आरईएम बूस्टर , और स्टोरेज मैनेज आदि सभी आप अपने एण्ड्रोइड से डिफाल्ट फीचर्स से भी कर सकते हैं । 


3. DU Battery Saver & Fast Charge : 

DU Battery Saver एप्प दावा करता हैं की इससे बैट्री फास्ट चार्ज होती हैं और लंबी चलती हैं लेकिन यह बिलकुल गलत हैं । जितनी जल्दी बैट्री चार्ज होगी उतनी ही जल्दी यह वापस डिस्चार्ज भी हो जाती हैं । इससे बैट्री लाइफ भी कम हो जाती हैं ।

4. CLEANit :

यह एप्प मोबाइल से जन्क फाइल रिमुवर के रूप में फेमस हैं लोग ऐसा मानते हैं की यह एप्प मोबाइल की स्पीड फास्ट करता हैं लेकिन यह बिलकुल गलत हैं । आप ही सोचिए हर फंक्शन परफ़ोर्म करने लिए यदि एक एप्प इनस्टाल करें तो मोबाइल का क्या होगा ? दोस्तों इस प्रकार के सभी फीचर्स स्मार्टफोन मे कम्पनियाँ डिफाल्ट इनस्टाल रखती हैं अतः आपको ऐसे थर्ड पार्टी एप्प अलग से इनस्टाल करने की जरूरत नहीं हैं ।

5. UC Browser :

यह ब्राउज़र काफी पोपुलर हैं लेकिन क्या आपको पता हैं की यह ब्राउज़र आपके फोन के लिए कितना रिस्की हैं यदि नहीं तो मैं आपको बता दूँ की इसमे अन वांटेड एडल्ट नोटिफिकेशन्स आते हैं जिन्हे आप ब्लॉक भी नहीं कर सकते हैं , इसके अलावा यह ब्राउज़र आपके मोबाइल केIMEI, WIFI MAC, आदि डिटेल्स आपकी परमिशन के बिना शेयर कर देता हैं जो काफी रिस्की हैं अतः आप खुद समझदार हैं की इसका इस्तेमाल करें या नहीं ।

6. ES File Explorer :

यह एप्प काफी पोपुलर और बहुत अच्छा हैं इसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसका फुल वर्जन ही फायदेमंद हैं अगर आप इसका फ्री वर्जन यूज करते हैं तो इसमे बहुत से पॉप अप और एड आते हैं जिसमें आपको अन्य सॉफ्टवेयर इनस्टाल करने के लिए सजेस्ट करता हैं इसमें हार्म फुल बोल्ट वेयर , एड वेयर , वायरस और रेन्सम वेयर एप्स होते हैं जो इनस्टाल कर दिया तो आपका फोन मिस बिहेव करने लगेगा । 

दोस्तों ये कुछ पोपुलर एप्प हैं लेकिन ये एप्प मोबाइल के लिए कितने रिस्की हो सकते हैं । इससे मैंने आपको अवगत कराया हैं यदि आप इनका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हे तुरंत अन इन्स्टाल कर दें ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top