आरोग्य सेतु एप क्या है ?

520 0

जैसा की हमे पता हैं की आज पूरी दुनिया कोरोना वाइरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे से जूझ रही हैं | लगातार ये महामारी बढ़ती जा रही हैं और बड़े से बड़े देश इसके सामने घुटने टेक रहे हैं । इसकी कोई दवा नहीं बनी हैं । इस संक्रमण से बचाव ही अभी इसका उपचार हैं लेकिन कभी कभी कितना ही ध्यान रखने के बावजूद भी इसके टच मे आने का खतरा बना रहता है । अतः गवरमेंट ने आरोग्य सेतु एप डेवलप किया हैं जिससे हम स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं । यह एप ब्लूटूथ के माध्यम से वर्क करती हैं ।

आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता हैं

मोबाइल मे ब्लूटूथ व लोकेशन ऑन रहती है । भीड़ वाले स्थान पर जाने पर ये ऐप ब्लूटूथ से मैसेज ट्रांसफर करता है व ग्रीन कलर बताता  हैं । जब कोई व्यक्ति पास मे होता हैं एवं वह नॉर्मल है तो दोनों के मोबाइल मे सिग्नल ग्रीन रहेगा लेकिन यदि 15 दिन बाद वह व्यक्ति पोजेटिव होता है तो अपने फोन मे ग्रीन से ऑरेंज कलर मे बदल जाएगा साथ जिस व्यक्ति के संपर्क मे 15 दिन पहले हम आए थे उसके बारे मे भी ये बताएगा । जिसका मतलब ये हैं की हो सकता हैं हम भी पॉज़िटिव हैं इस स्थिति मे हमे स्वयं भी जाँच करवानी चाहिए । साथ ही यह एप उन सभी को भी जाँच के लिए अलर्ट कर देगा जो वहाँ  मौजूद थे । इसके अलावा उन व्यक्तियों के मूवमेंट एवं ट्रैवल हिस्ट्री भी दर्शाएगा। अगर हम कोरोना पोजेटिव क्षैत्र या हॉट स्पॉट की तरफ आगे जाते है तो ये अलर्ट रिंग बजाएगा ।

आरोग्य सेतु एप कैसे उपयोग करें  

  1. प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप फोन मे डाउनलोड करे।
  2. एप डाउनलोड होने के बाद एप ओपन करने पर कई प्रकार की लेंगवेज़ के ऑप्शन होंगे उसमे से अपने क्षेत्र की लेंगवेज़ सेट   करे ।
  3. इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने का ऑप्शन आएगा इसमे मोबाइल नम्बर एंटर करे ।
  4. इसके बाद इसमे दो ऑप्शन होंगे –

1 हेल्प सेंटर इसमे हेल्पलाइन नंबर होंगे

2 सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट इसमे कोरोना टेस्ट के बारे मे बताएगा ।

आरोग्य सेतु एप के माध्यम से स्वयं की जाँच कैसे करें  

सेल्फ असेस्मेंट टेस्ट – इसमे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं  जिनके उत्तर देने पर यदि ग्रीन सिग्नल आता हैं तो आप पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं लेकिन येलो सिग्नल हैं तो पॉज़िटिव सिंपटम हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top