इन गलतियों से होता है फ़ोन हैंग और गर्म

4445 0

अक्सर लोग स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या से परेशान रहते हैं| उस वक्त या तो आप फोन को रिस्टार्ट करते हैं या फिर थोड़ा इंतजार करते हैं कि कुछ देर में यह ठीक हो जाएगा। एक बार हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अक्सर यह परेशान करने लगती है। परंतु इस समस्या का समाधान है और आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं।इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ उपाए लाएं हैं जिससे आप अपने फोन की हैंग होने की समस्या से निजात पास सकते हैं:

1. फ़ोन मेमोरी को पूरा ना भरे : फोन हैंग (phone hang) होने केे कारणों में से एक कारण हैै आपके फोन की इंटरनल मेमोरी (Internal Memory) का जरूरत सेे ज्‍यादा भरा होना, कुछ यूजर्स इस ओर ध्‍यान ही नहीं देते हैं आपको बता दें कि फोन में अगर 16 जीबी इंटरनल मैमोरी (16 GB Internal Memory) हैै तो उसमें से कुछ मैमारी फोन का सिस्‍टम यूज करता हैै और बाकी बची मैमोरी को आप, लेकिन अगर आप पूरी 16 जीबी मैैमाेेरी को भर देगें तो फोन के सिस्‍टम केे लिये मैैमोरी बचेगी नहीं और वो हैंग होने लगेगा, तो इस बात का ध्‍यान रखें फोन की इंटरनल मैमाेेरी को ज्‍यादा सेे ज्‍यादा फ्री रखें, अगर आपको स्पेस की जरूरत हैै तो एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड (External Memory Card) का इस्‍तेमाल करें।

2. फ़ोन को अपडेटेड रखे: हैंग होने का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। कंपनियां अक्सर इस समस्या के समाधान के लिए अपडेट देती हैं। इसके लिए आपको नोटिफिकेशन भी मिलता है। परंतु यदि नोटिफिकेशन नहीं आया है तो आप सेटिंग में अबाउट फोन और फिर सॉफ्टवेयर में जाकार इसे चेक कर सकते हैं। अगर अपडेट आया है तो तुरंत करें। इससे हैंग की समस्या का समाधान हो सकता है।

3. मैमोरी कार्ड को पूरा न भरें: फोन हैंग होने का कारण आपका मैमोरी कार्ड भी हो सकता है। यदि आपके फोन में 32जीबी तक के मैमोरी कार्ड का सपोर्ट है और आपने 32जीबी का कार्ड उपयोग किया है तो कोशिश करें कि कार्ड को पूरा न भरे। अधिकतम क्षमता से कम का ही मैमोरी कार्ड का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

4. टास्क मैनेजर
फोन उपयोग के दौरान हम एक साथ कई एप्लिकेशन को खोलते जाते हैं। सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी फोन हैंग हो सकता है।

5. फैक्ट्री डाटा रिसेट: यदि इन चीजों से भी फोन में हैंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप इसे फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। परंतु फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे| इससे पहले अपने फोन के डाटा का बैकअप जरूर ले लें। एंड्रायड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा। इससे फोन में उपलब्ध सभी अनचाहा डाटा नष्ट हो जाएगा और आपके स्मार्टफोन का परफाॅर्मेंस बेहतर हो जाएगा।

6 क्लाउड स्टोरेज: एंडरॉयड स्मार्टफोन में डाटा स्टोर के​ लिए क्लाउड स्टोरेज भी बेहतर विकल्प है। ऐसे फाइल फोल्डर जिनका उपयोग आप बेहद कम करते हैं उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मैमोरी खाली होगी। परंतु इस बात का ध्यान रहे कि क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्राॅप बाॅक्स इत्यादि क्लाउड स्टोरेज एप्ल्किेशन हैं।

7. मैमोरी कार्ड में एप्लिकेशन को मूव करके इनस्टॉल करें
आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। फोन की सेटिंग में एप्लिकेशन मैनेजर में आपको यह विकल्प दिखाई देगा। याद रहे कि फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है। ऐसे में आप इंटरनल मैमोरी को जितना खाली रखेंगे फोन उतना कम परेशान करेगा।

8. अपने फ़ोन में किसी अच्छे डाटा क्लीनर एप्लीकेशन को इनस्टॉल करे: आप नीचे दिए लिंक के माध्यम से एक अच्छी डाटा क्लीनर एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते है –

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.piriform.ccleaner

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top