ई-लर्निंग क्या है? ऑनलाइन कैसे पढ़े ?

1177 0

ई-लर्निंग एक अलग थ्योरी हैं जो पारंपरिक शिक्षा से बिलकुल अलग हैं। इस सिस्टम मे कंप्यूटर,लैपटाप या मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई होती हैं। इससे कई फायदे हैं जो सीखने के अनुभव को बदल सकते हैं । कई एसे रिसोर्स है जिनके माध्यम से किसी भी सबजेक्ट को आसानी से सीख सकते हैं और सीखने मे आने वाली परेशानियाँ इससे दूर कर सकते हैं ।

ई-लर्निंग का मतलब डिजिटल मीडिया के द्वारा एजुकेशन। इसके कई प्रकार हैं जैसे – वेब बैस, M लर्निंग, कंप्यूटर बेस ,वर्चुअल क्लास एवं वेबिनार आदि ।

जब भी किसी कारण से स्कूल, कॉलेज बंद होते है तब पढ़ाई का नुकसान ना हो इसलिए ई-लर्निंग बेस्ट ऑप्शन हैं। ई-लर्निंग कांसेप्ट हालांकि कभी से ही हैं लेकिन टेक्नोलोजी ओर ऑनलाइन सिस्टम मे सुधार होने के साथ ही ये अधिक पोपुलर हुआ हैं ।

ई एजुकेशन मे एक विषय से संबन्धित मटेरियल को सिखाने के लिए कई प्रकार कि तकनीकी ऑडियो,वीडियो,क्विज,सर्वे,गेम और प्रजंटेशन का प्रयोग होता है ।

ई एजुकेशन 2 प्रकार की होती  है –

1. रियल टाइम लर्निंग –

इसमे लर्नर ओर इंस्ट्रक्टर एक साथ अलग अलग जगह से इंटरेक्ट कर सकते हैं । इसमे क्विकली प्रश्न पुछ सकते है व डाउट क्लियर कर सकते हैं । इसके उदाहरण निम्न हैं –

ऑडियो वीडियो कोन्फ्रेंस , लाइव चेट , वर्चुअल क्लास , वेबिनार

2. रिकार्डेड लर्निंग –

इसमे रियल टाइम नहीं होता यानि कंटेन्ट पहले से ही मौजूद होते हैं। वेब बेस्ड कोर्स , ब्लॉग , वेब साइट , विडियो ट्यूटोरियल , ई बुक , फोरम |

ऑनलाइन क्लासेज के सोर्स

1. गूगल क्लासेज –

इसमे जीमेल आईडी बनाकर लॉगिन करे | यहाँ राइट साइड मे प्लस का निशान होगा उस पर क्लिक करे जहाँ 2 ऑप्शनस आएंगे जॉइन क्लास –जो स्टूडेंट्स के लिए होता है ।दूसरा ऑप्शन क्रिएट क्लास,ये टीचर के लिए होता हैं इसमे क्लास क्रिएट करके असाइनमेंट , वीडियो , प्रजेंटेशन आदि स्टोर कर सकते  है। इसी में स्टूडेंट का ऑप्शन होता है जहां से स्टूडेंट्स को एड कर सकते हैं ।

2. यूट्यूब – इसमे वीडियो ट्यूटोरियल बनाकर अपलोड कर सकते हैं , स्टूडेंट्स को शेयर कर सकते हैं ।

3. बाइजू – ये लर्निंग एप है जो कंपनी द्वारा बनाया गया है जिसमे ओलरेडी सबजेक्ट से संबन्धित कंटेन्ट मौजूद होते हैं ।

4. एड्मेड़ों- असाइनमेंट , वीडियो , प्रजेंटेशन आदि स्टोर कर सकते  है।

टीचर ऑनलाइन क्लासेज भी ले सकते है ओर पैसा कमा सकते हैं । यदि ऑनलाइन क्लासेज मे सफल होना हो तो वह सबजेक्ट चुने जिसपे अच्छी कमांड हो ।अगर इनवेस्टमेंट नहीं करना चाहते तो यूट्यूब सबसे अच्छा ऑप्शन हैं ओर यदि कुछ इन्वेस्ट कर सकते हैं तो खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं इससे स्टूडेंट्स ओर टीचर दोनों का अकाउंट बना सकते हैं । इसमे रजिस्टर करके पर्सनल डीटैल ,एड्रेस ,एक्सपीरियंस शेयर करे ताकि स्टूडेंट्स आसानी से इसे एक्सेस कर सके ।कुछ लिंक हैं जिन पर टीचर अपना अकाउंट बना सकते है

www.ontue.com

www.superprof.co.in

www.teachaway.com

www.upwork.com

www.urbanpro.comwww.fiverr.com

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top