एक फ़ोन को दुसरे फ़ोन से कैसे कंट्रोल करें ?

258 0

दोस्तों आपने रिमोट टेक्नॉलोजी के बारें मे सुना ही होगा । यह एक बेहतरीन और एडवान्स टेक्नॉलोजी हैं जिसके माध्यम से आप मोबाइल , लेपटोप या कम्प्युटर को किसी भी लोकेशन से रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं । आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको रिमोटली कम्प्युटर या मोबाइल को एक्सेस करने के तरीके एवं पोपुलर एप्स के बारे में जानकारी दूंगा । जिनके द्वारा  आप किसी भी एण्ड्रोइड फोन,लेपटोप या कम्प्युटर को अपने स्मार्टफोन से रिमोटली एक्सस कर कर सकते है । आइए सबसे पहले हम रिमोट कन्ट्रोल टेक्नॉलोजी के बारे मे जान लेते हैं जिसके द्वारा डिवाइस एक्सेस कर सकते हैं –

रिमोट कन्ट्रोल टेक्नॉलोजी क्या हैं ?

रिमोट कन्ट्रोल टेक्नॉलोजी एक ऐसी सर्विस है जिसके माध्यम से आप अपने पीसी , स्मार्टफोन का डेटा किसी भी लोकेशन से एक्सेस और कन्ट्रोल कर सकते हैं । जिस प्रकार वेब टेक्नॉलॉजी ( फेसबुक , गूगल प्लस , इन्स्टाग्राम एवं क्लाउड ) टेक्नॉलोजी  में होता हैं । क्लाउड सिक्योरिटी और वेब बेस्ड टेक्नोलोजी के जैसे ही इसमें भी पावरफुल सिक्योरिटी मिलती है ।

रिमोट कनेक्शन  के लिए पॉपुलर मोबाइल एप्स

मोबाइल / पीसी को रिमोटली एक्सेस करने के लिए आपको एप्प की आवश्यकता होगी । इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर वैसे तो कई एप्स मौजूद हैं लेकिन सिक्योरिटी के उद्देश्य से कुछ पॉपुलर एप्स हैं जिनके बारे में आपको अब बताने वाला हूँ –

  • Team Viewer

एण्ड्रोइड या कम्प्युटर को रिमोट एक्सेस करने के लिए टीमव्यूअर बेस्ट एप्प हैं क्योंकि टीमव्यूअर की सिक्योरिटी पावरफुल होने से डेटा हेक होने का खतरा नहीं हैं साथ ही इसका प्लेटफॉर्म भी बहुत सरल होने से कोई भी आसानी से इसे यूज कर सकता है ।

टीमव्यूअर से ऐसे करें रिमोटली कनेक्ट

  • सबसे पहले अपने कम्प्युटर में टीमव्यूअर डाउनलोड करें

1. टीमव्यूअर सेटअप फाइल से इस प्रकार सेटअप इन्स्टाल करें –

  • “Installation to access this computer remotely” बॉक्स पर चेक लगाएँ
  • फिर “Personal / Non-commercial use” बॉक्स पर चेक करें
  • फिर Accept > Finish  पर क्लिक करें ।
  • टीमव्यूअर की स्क्रीन में “Allow Remote Control” में “Your ID” शो होगा । होस्ट कंप्यूटर एक्सेस करने के लिए इस आईडी की आवश्यकता होगी ।
  • कस्टम पासवर्ड तैयार करें –
  • करंट पासवर्ड पर कर्सर ले जाएँ फिर पासवर्ड के बांये तरफ मौजूद एरो  पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेन्यू से Set personal password पर क्लिक करें ।
  • “Password” और “Confirm password” फील्ड में अपना न्यू पासवर्ड एन्टर  करें ।
  • OK पर क्लिक करें ।
  • दूसरे कंप्यूटर ( जिसे एक्सेस करना हैं ) उसमें टीमव्यूअर डाउनलोड और   

     इंस्टॉल करें

  1. “Partner ID” फील्ड में होस्ट (फ़र्स्ट) कंप्यूटर की आईडी एन्टर करें ।
  2. “Remote Control” के चैक किये जाने की पुष्टि करें: यदि इस पर चैक नहीं है, तो इस विकल्प के बांये तरफ मौजूद सर्कल पर क्लिक करें ।
  3. Connect to partner पर क्लिक करें ।
  4. वह पासवर्ड एन्टर करें जो होस्ट कंप्यूटर में “Allow Remote Control” में सेट किया था।
  5. लोग ऑन पर क्लिक करें ।
  6. अब अपने इस कनेक्ट हुए कंप्यूटर की स्क्रीन एवं दूसरे कंप्यूटर की टीमव्यूअर विंडो की स्क्रीन में आपके पहले कंप्यूटर की स्क्रीन शो होगी ।

टीमव्यूअर की तरह ही कुछ अन्य पॉपुलर एप्स और भी हैं जिन्हे भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं  –

  • RemoDroid

यह बहुत पॉपुलर एप्प है जिसके द्वारा दो एन्ड्रोइड फोन को आपस मे रिमोटली एक्सेस कर सकते है । अभी यह एप्प अभी  टेस्टिंग फेज में होने से कनेक्टिविटी मे कुछ प्रॉबलम आती है और सभी एण्ड्रोइड फोन के वर्जन्स को यह सपोर्ट नहीं करता है । अभी इस एप्प को स्पेशली स्मार्ट टीवी के लिए डेवलप किया गया है ।

  • An2An Remote

इस एप्प का यूज एक एण्ड्रोइड डिवाइस से दुसरें  एण्ड्रोइड डिवाइस या पीसी  को रिमोटली एक्सेस करने के कर सकते है । इसके माध्यम से किसी भी डिवाइस  को ब्ल्यू टूथ या वाईफ़ाई द्वारा कनेक्ट कर सकते है । आप अपने पीसी  को एण्ड्रोइड फोन से कनेक्ट करके  फोन को  कीबोर्ड या माउस की तरह इस्तेमाल  कर सकते है ।

  • Joinme Android app

इस एप्प के द्वारा एक साथ एक से ज्यादा  फोन को रिमोटली एक्सेस कर सकते है । इसमें आपको अपने Joinme एप्प का एक लिंक जनरेट करना होता है । जो भी उस लिंक को यूज करके कनेक्ट करेगा आप उसके फोन में एक्सेस कर सकते है ।

  • Tablet Remote

आप इस एप्प  के द्वारा एक एण्ड्रोइड या टेबलेट को दुसरे एण्ड्रोइड या टेबलेट से कनेक्ट कर सकते है । आप कुछ सिंपल कमांड यूज करके जैसे टीवी के रिमोट की मे होती हैं Back, Play , Pause,  Next, Set Brightness, Volume आदि इसे इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top