ऐसे बढ़ाएँ फोन की बैटरी लाइफ

707 0

दोस्तों आज में आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाया हूँ जिसमे मैं आपको  बताऊंगा कि कैसे हम अपने स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा सकते है । जैसे की हमे पता हैं आज कल लगभग सभी स्मार्टफोन यूज करते है । पहले फोन केवल कॉलिंग और मैसेज के लिए ही यूज किया जाता था , लेकिन आज हम अपने फोन से कई प्रकार के काम जैसे गेम , वीडियो देखने , वीडियो कॉलिंग आदि मे भी यूज करते हैं । इस कारण सभी फ़ोन्स में बैटरी की समस्या होती है । इसको  ध्यान में रखते हुए कम्पनिया इसमें इम्प्रूवमेंट भी करती रहती है और लेटेस्ट स्मार्टफोन अच्छे फीचर एवं अच्छी बैटरी लाइफ के साथ आते है ।

हम लम्बे समय तक अपना फोन यूज करते हैं और जब फ़ोन बैटरी बैकअप कम देता है तो हम फोन बदलने का मन बना लेते है । लेकिन कुछ बातों का ध्यान कर हम अपने फोन की बैट्री की लाइफ बढ़ा सकते हैं । आज में आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे ही तरीके बताने वाला  हूँ जिनको फॉलो करके आप अपने फ़ोन को लम्बे समय तक यूज़ कर पायंगे –

· ऑटो ब्राइटनेस  

अपने फ़ोन को ऑटो ब्राइटनेस मोड पर रखने से आपके फ़ोन की ब्राइटनेस ओटोमेटिक कम या ज्यादा हो जाती है , जो आपके चारों ओर रोशनी के अनुसार ये सेट होती हैं लेकिन इससे बैटरी जल्दी ख़त्म होती है । आपको यह ऑप्शन ऑफ  रखना चाहिए और फ़ोन की ब्राइटनेस अपने हिसाब से सेट करके रखना चाहिए ।

· स्क्रीन टाइम आउट

स्क्रीन टाइमआउट ऑप्शन द्वारा स्मार्टफोन की लाइट  कुछ समय में ओटोमेटिक बंद हो जाएगी । हमने फ़ोन यूज़ किया और उसको लॉक नहीं किया , अगर ऑप्शन सेट कर रखा है तो फ़ोन की स्क्रीन उतने टाइम के बाद अपने आप बंद हो जाएगी और बैटरी बेकार में यूज़ नही होगी ।

·  पावर सेविंग ऑप्शन

लेटेस्ट सभी स्मार्टफोन में लगभग यह आप्शन मौजूद होता है | आपको यह ऑप्शन ऑन रखना चाहिए । यह ऑप्शन ऐसे सभी एप्प्स बंद कर देता है जो यूज नहीं किए जा रहे है और बैटरी को जल्दी ख़त्म होने से रोकता है । आप फ़ोन की सेटिंग से इसको यूज़ कर सकते हैं ।

· 100% चार्ज न करके

 हर बैटरी की एक चार्ज साइकिल होती है उसके बाद बैटरी की परफॉरमेंस डाउन होती जाती है । बैटरी को 0 से 100% चार्ज करना ही एक चार्ज साइकिल कहलाता है । फ़ोन की बैट्री में कोई मेमोरी नहीं होती है अतः बैटरी को 20% से लेकर 90% के बीच में रखना बैटरी की हेल्थ के लिए अच्छा है । फोन की बैटरी 100 %  चार्ज न करके 90 % तक ही चार्ज करे जिससे आपके फ़ोन की बैट्री लाइफ बनी रहेगी ।

  • फोन मे फेसबुक यूज ना करें

जो लोग अपने फ़ोन में फेसबुक चलाते है उनके फोन की बैट्री कम चलने लगती  है क्योंकि फेसबुक हमेशा बैकग्राउंड में भी काम करता रहता है जिससे फ़ोन की  बैट्री काफी खर्च होती है। फोन मेफेसबुक यूज ना करें  अगर जरूरी हो तो कुछ कोन्फ़िग्रेशन करके इस्तेमाल करें  जैसे वीडियो ओटो प्ले , लोकेशन एक्सस , नोटिफिकेशन्स आदि ।

  • डार्क थीम / वालपेपर यूज करें

आजकल लगभग सभी फ़ोन में OLED स्क्रीन पाई जाती है, यदि आपके फ़ोन में भी AMOLED स्क्रीन है तो आप अपने फ़ोन में डार्क थीम का यूज करके अपने फ़ोन की बैट्री लाइफ बढ़ा सकते है ।

· ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करे

अपने फ़ोन को चार्ज करने के लिए आपको हमेशा ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए । बहुत से लोग अपने फ़ोन को किसी भी चार्जर से , लैपटॉप से चार्ज करते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए ,क्यूंकि हर चार्जर का अपना एक आउटपुट होता है ये आपके फ़ोन की बैटरी को ख़राब करने लगता है । इनसे चार्ज की गई फ़ोन की बैटरी बैकअप भी कम देती है इसलिए ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करे ।

· ब्लूटूथ एवं वाईफ़ाई बंद रखे

अगर आप  ब्लूटूथ  और वाईफ़ाई  का यूज करने के बाद इनको बंद कर दे ,क्यूंकि इनकी वजह से आपके फ़ोन की बैटरी खत्म होती है।

· लोकेशन ट्रेकिंग बंद रखें

लोकेशन ट्रेकिंग के लिए जीपीएस का उपयोग किया जाता है और जीपीएस से बहुत  ज्यादा बैटरी का यूज़ होती है । अतः उपयोग ना होने पर लोकेशन ट्रेकिंग बंद कर दे ।

  • लाइव वॉलपेपर और विजुअल इफ़ेक्ट्स बंद रखें 

लाइव वॉलपेपर और विजुअल इफ़ेक्ट्सका यूज करने से फ़ोन अच्छा लगता है लेकिन ये बैट्री पर बेड इफेक्ट डालते है यदि आप लाइव वॉलपेपर की जगह सिंपल वॉलपेपर को यूज़ करते हैं बैट्री बेकअप बढ़ा सकते हैं । 

  • चार्जिंग करते समय फोन यूज ना करें

कई लोग चार्जिंग करते समय अपने फ़ोन को इस्तेमाल करते है जबकि हमें पता है कि चार्जिंग करते समय फ़ोन को यूज़ नहीं करना चाहिए । इससे फ़ोन की बैटरी का टेम्परेजर बढ़ने लगता है , इससे बैटरी खराब होने लगती है और बैट्री फटने का डर भी रहता है

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top