चाइनीज एप को टक्कर देंगी ये देसी एप

440 0

दोस्तों वर्तमान में भारतीय मोबाइल यूजर्स अधिकांश चाइनीज ऐप्स उपयोग कर रहे हैं । प्ले स्टोर पर अधिकांश टॉप रेटिंग और डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्लीकेशन्स चाइनीज हैं । कई एक्सपर्ट यह दावा कर रहे है कि चाइनीज ऐप्स  यूजर्स डेटा और पर्सनल इन्फोर्मेशन कलेक्ट करते हैं ।

कई पोपुलर चाइनीज एप्प जैसे Mi ब्राउज़र, TikTok यूजर द्वारा ब्राउज़ की गई इन्फोर्मेशन चाइना को सेण्ड करते हैं । इस प्रकार कई उदाहरण चाइनीज एप्स के  हैं , जो यह प्रूव करते हैं कि यूजर्स डेटा को चीनी सर्वर पर भेजा जाता है । चीन में स्टोर होने वाला कोई भी डेटा चीनी ओफिसर्स के द्वारा कभी भी यूज किया जा सकता है । उनके लिए ये डाटा हमेशा अवेलेबल रहता है जो हमेशा चिंता का विषय बना रहता है । इसी कारण इंडियन गवर्नमेंट ने चाइनीज एप्प पर प्रतिबन्ध लगा दिया हैं । लेकिन भारतीय मोबाइल यूजर्स जो चाइनीज एप्प के इतने आदि हो चुके हैं उन्हे इनसे कैसे मुक्ति दिलाई जाये यह भी एक समस्या हैं ।

तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए चाइनीज  ऐप्स के अल्टर्नेट ऑपशन्स के रूप में मैं आपको सबसे अच्छे ऐप्स की इन्फोर्मेशन  प्रोवाइड कर रहा हूँ ताकि आप आज ही अपने मोबाइल से चाइनीज एप्स रिमूव करके इन एप्स का उपयोग कर सकें ।

चाइनीज एप्प के अल्टर्नेट एप्प

1. टिकटोक / लाईकी / क्वाई  की जगह ट्रिलर

टिकटोक यूजर्स की प्राइवेसी शेयर करता हैं , बच्चों की प्राइवेसी को सिक्योर करने में असफल हैं , चीन के साथ यूजर्स डेटा शेयर करने का आरोप एवं लाईकी और क्वाई दोनों चाइनीज एप्प अपने प्लेटफॉर्म पर इल लीगल  कंटेंट को होस्ट करने के लिए जाने जाते हैं । डाटा डेटा सिक्योरिटी के लिए  आप Triller का इस्तेमाल कर सकते है जो बिलकुल टिकटोक जैसा ही हैं ।  

2. Helo की जगह ShareChat

Helo भी चाइनीज ऐप है जो भारतीय मोबाइल यूजर्स के बीच काफी पोपुलर   है जो वाइरल कन्टेन्ट फ्रेंड्स और ग्रुप्स के साथ शेयर करता हैं , यह यूजर्स से  कई प्रकार की पर्सनल इन्फोर्मेशन मांगता हैं , कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक का भी एक्सेस मांगता है अतः इसकी जगह ShareChat का इस्तेमाल कर सकते   हैं ।

3. SHAREit, Xender की जगह Files by Google

ShareIt एवं Xender फाइल ट्रांसफर एप्स हैं इसमें लगातार एड और पॉप अप आते रहते हैं, हैकर्स को यूजर्स के डिवाइस कंटेन्ट डाउनलोड करने की परमिशन प्रोवाइड करते हैं अतः इनकी जगह आप Files by Google एप्प का इस्तेमाल करें।

4. CamScanner की जगह Adobe Scan

  • CamScanner पोपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप है जिसमे ट्रोजन हॉर्स वाइरस पाए गए, यह आपके मोबाइल की हर एक्टिविटी पर नजर रखता है अतः इसकी जगह आप Adobe Scan एप्प यूज करें या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस एप्प भी यूज कर सकते हैं ।

5. UC Browser की जगह Google Chrome

UC Browser भारत और चीन में दूसरा सबसे पोपुलर वेब ब्राउज़र है, लेकिन सिक्योरिटी और प्राइवेसी नहीं हैं, डेटा चोरी, मिस लिडिंग पब्लिसिटी के कारण 2017 में प्ले स्टोर से हटा दिया गया था अतः आप Google Chrome इस्तेमाल कर सकते है।

6. AppLock की जगह Norton App Lock

AppLock पिन, पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के द्वारा ऐप लॉक करने के लिए यूज किया जाता हैं, इसकी प्राइवेसी पालिसी में क्लियर बताया गया हैं कि स्पेशल रीक्वायरमेण्ट के अनुसार आपकी फोटो, मीडिया और फ़ाइलों को देख सकते हैं अतः आप इसे यूज ना करके Norton App Lock का उपयोग करें ।

7. WeChat की जगह WhatsApp

  • WeChat यूजर्स को पेमेंट करने, खरीदारी करने, कॉल करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है, चाइनीज गवर्नमेंट वीचैट पर मैसेज की भारी निगरानी करती है इसलिए यदि आप WeChat का इस्तेमाल करते हैं तो आप तुरंत इसे अपने फ़ोन से इसे हटा दें । इसकी जगह WhatsApp यूज करें जो end to end सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है ।

8. VivaVideo की जगह KineMaster

  • VivaVideo स्मार्टफोन से वीडियो एडिटिंग का एक पोपुलर एप्प है जो स्पायवेयर के रूप में कन्सीडर किया गया हैं अतः आप एण्ड्रोइड मोबाइल पर KineMaster और iOS पर LumaFusion का उपयोग करें ।

9. BeautyPlus की जगह Candy Camera

BeautyPlus एप्प को इंडियन गर्ल एवं महिलाएं ज्यादा इस्तेमाल करती है अतः आप अपनी प्राइवेसी को ध्यान मे रखते हुए इसे तुरन्त डिलीट कर दें और Candy Camera एप्प का उपयोग करें।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top