ट्विटर क्या है ? इसे कैसे चलाते है?

759 0

ट्विटर एक सोशियल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका उपयोग करके ट्विटर  पर मौजूद लोगों से जुड़ सकते है। ट्विटर का इस्तेमाल देश और दुनिया के सभी फेमस लोगों द्वारा किया जाता है।

ट्विटर दुनिया की पॉपुलर वेबसाइट में से एक है। इस पर जानकारी शेयर करने की प्रकिया को ट्वीट कहा जाता है। इसमे किसी भी जानकारी को शेयर करने के लिए 140 शब्दों का यूज कर सकते है और उन्ही शब्दों में अपनी बात पूरी करनी है हालांकि आप जितने चाहो उतने ट्वीट कर सकते है। ट्विटर का प्रमुख काम होता है कि लोगों द्वारा किसी मुद्दे पर अपने विचारों का प्रकट करवाना ।

ट्विटर अकाउंट कैसे बनाते है ?

ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए गूगल क्रोम या फिर ट्विटर एप का इस्तेमाल कर सकते है।

  • सबसे पहले ट्विटर एप्प इनस्टाल करे ।  
  • इसके बाद Get Started पर क्लिक कर नाम और मोबाइल नंबर  डालकर Next बटन पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद साइन अप बटन पर क्लिक करके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए ओटीपी डालकर Next बटन पर क्लिक करे ।
  • अब अपने ट्विटर अकाउंट के लिए पासवर्ड चुने और Next बटन पर क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की केटगरी चुने और फिर से Next बटन पर क्लिक करें ।

ट्विटर की बेसिक जानकारी

ट्विटर को यूज करने से पहले आपको ट्विटर की बेसिक चीजों की जानकारी का होना आवश्यक है ताकि अच्छी तरह से ट्विटर के बारे में जान सकते और ट्विटर को चला सकें।

user Name(@)ट्विटर पर आपको हर यूज़र नाम के आगे @ का चिन्ह देखने को मिलता है। ट्विटर अकाउंट बनाने के बाद यह ओटोमेटिक नाम के आगे लग जाता है।

Tweetsजब भी आप ट्विटर पर कुछ लिखते या पोस्ट करते हो तो उसको Tweet कहा जाता है जिसकी एक लिमिट होती है | इसमें आपको 140 शब्दों का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

Retweetsयह बिल्कुल शेयर करने जैसा ही है जब आपको किसी की Tweet पसंद आती है तो आप उसे Retweet कर सकते है। ऐसा करने से वह Tweet आपकी Timeline पर दिखाई देने लगता है जिसे वह आपको फॉलो करने वाले लोगों तक भी वह पहुँच जाता है।

Followers and Followingट्विटर पर आपको हर यूज़र की प्रोफाइल पर follow बटन मिलता है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको उस यूज़र की हर Tweet की जानकारी मिलती रहती है।

जो लोगों आपकी प्रोफाइल पर आते है और Follow बटन पर क्लिक करते है तो वह आपके फोलोवर्स होते है और जब आप किसी की Profile पर जाकर follow बटन पर क्लिक करते है तो इसका मतलब है कि आप उसे Following करते है।

HashTag(#)HashTag(#) का नाम अपने ज़रूर सुना होगा इसका इस्तेमाल ट्विटर पर Post लिखतें समय किया जाता है और जो लोग एक जैसे HashTag(#) का इस्तेमाल करते है तो यह एक ग्रुप की तरह काम करता है जिसमे लोगों उस विषय पर चर्चा करते है। इस हैशटैग का इस्तेमाल करके कोई भी इस चर्चा में शामिल हो सकता है।

ट्विटर Account कैसे चलायें

1. Home : जब आप ट्विटर ओपन करते है तो सबसे पहले Home बटन दिखाई देता है जिस पर आपको उन सभी लोगों के Tweets दिखाई देते है जिनको आप Follow करते है।

2. Search: इस सर्च बटन के इस्तेमाल से आप ट्विटर पर कुछ भी सर्च कर सकते है और दोस्तों के ट्विटर अकाउंट को आप सर्च करके ढूंढ सकते है ।

3. Notification Bell : यहाँ पर आपको हर तरह की नोटिफिकेशन मिलती रहती है जैसे कोई आपको follow करता है, Tweets को Retweets करता है इत्यादि।

4. Message Request : इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सभी मैसेज देखने को मिलते है जो आपको भेजे गए है।

5. Tweets Button: इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपने ट्विटर account पर tweet कर सकते है और अपने विचार शेयर कर सकते है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top