फोटोशॉप सीखें मात्र 20 मिनट में !!

957 0

अपने फोटो को एडिट करने , उसे और अट्रेक्टिव बनाने एवं स्पेशल इफेक्ट देने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर मौजूद है , लेकिन इनमे से फोटोशोप बहुत ही प्रचलित एवं अधिकतर प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर हैं । इस सॉफ्टवेयर को सीखना बहुत ईजी है । फोटोशॉप सीखने के लिए समय देना पड़ता है । आज इस पोस्ट में हम आपको फोटोशोप के बेसिक टूल्स के बारे में बताएंगे जो सबसे ज्यादा यूज होते हैं । जिसका प्रयोग करके आप मात्र 20 मिनिट मे फोटो एडिट करना सीख सकते हैं ।

फोटोशॉप में बहुत से ऑप्शन मौजूद है इनमे से बेसिक टूल्स जो सबसे ज्यादा यूज होते हैं , का प्रयोग हम सीखेंगे ।

नई फाइल ओपन करने के लिए ( Ctrl + N )

फोटो एडिट करने के लिए फोटो या नई फाइल ओपन करनी होगी । नई फाइल ओपन करने के लिए फाइल Menu > File > New पर क्लिक करेंगे या कीबोर्ड से “Ctrl + N” दबाएंगे ।

Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/New-File-1.png

फोटोशोप में जब नई फाइल ओपन करते हैं तो पहले ही कुछ साइज सेट किए हुए होते हैं । आप इनमें से कोई भी साइज सलेक्ट कर सकते हैं या निम्न ऑप्शंस में साइज़ बना सकते हैं –

  1. सबसे पहले फाइल का नाम डाले ।
  2. फिर पेज का साइज सेट करे ।
  3. Create पर क्लिक कर दे इसके बाद न्यू फाइल ओपन हो जाएगी ।

फोटोशोप के बेसिक टूल्स

  • लेक्शन टूल

फोटोशॉप में कई सिलेक्शन टूल होते हैं जिनका  यूज सबसे ज्यादा होता है । सिलेक्शन टूल के द्वारा किसी भी  एरिया को सेलेक्ट कर सकते हैं और उस एरिया  पर इफेक्ट लगा सकते हैं ।

  1. Marquee Tool
  2. Lasso Tool
  3. Magic wand Tool

1. Marquee Tool

Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Marquee-Tool.png

Marquee Tool  में 2  ऑप्शन होते हैं जिनसे एरिया सेलेक्ट कर सकते हैं ।  Rectangular tool से रेक्टेंगल एरिया सेलेक्ट कर सकते हैं  । Elliptical tool से सर्कल एरिया  सेलेक्ट कर सकते हैं ।  

2. Lasso Tool

Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Lasso-Tool-.png

Lasso Tool में भी 2 ऑप्शन होते हैं ये भी एरिया सेलेक्ट करने के लिए यूज होते  है । सिंपल Lasso Tool फ्री हैंड काम करता है जैसे हम ड्राइंग  बनाते है और दूसरा Polygonal Lasso Tool पॉइंट टू पॉइंट काम करता हैं ।

3. Magic Wand Tool

Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Magic-wand-tool.png

ये टूल कलर के अनुसार वर्क करता हैं । इस टूल को सलेक्ट करके फोटो में कंही भी क्लिक करने पर उस कलर के एरिया को सेलेक्ट कर लेगा ।

  • ब्रश टूल
Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Brush.png

ब्रश टूल का इस्तेमाल फ्री हैंड स्केचिंग के लिए किया जाता है । इसमें अलग-अलग प्रकार के प्रिसेट होते हैं । जैसे घास लगानी हो तो , प्रिसेट सिलेक्ट करके आप फोटो में कहीं पर भी घास लगा सकते हैं ।

  • क्लोन स्टाम्प टूल
Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Clone.png

इस टूल का उपयोग फोटोशॉप में किसी भी ऑब्जेक्ट का क्लोन  बनाने के लिए किया जाता है । फोटो से कोई ऑब्जेक्ट हटाने के लिए भी ये टूल ही यूज होता  हैं ।

  • आई ड्रोपर टूल

किसी भी फोटो में किसी भी कलर का पता लगाने के लिए इस टूल का उपयोग  किया जाता है ।

  • ग्रेडियंट टूल

दो या दो से अधिक कलर करने के लिए ग्रेडिएंट टूल यूज किया जाता है । इसमें पहले से ही कुछ डिजाइन दिए होते हैं और यदि नए डिजाइन इसमें बनाना हो तो खुद के डिजाइन भी बना सकते हैं ।

  • क्रॉप टूल

इसे फोटो को क्रॉप करने के लिए किया जाता है । जिससे हम फोटो को किसी भी अनुपात या साइज में क्रॉप कर सकते हैं ।

  • टेक्स्ट टूल
Description: http://www.hindigyanbook.com/wp-content/uploads/2017/09/Text-Tool.png

किसी भी फोटो पर टेक्स्ट लिखने के लिए इस टूल का यूज किया जाता है । इस टूल से फोटो पर हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल टैक्स लिख सकते हैं ।

  • पेन टूल

पेन टूल का इस्तेमाल सिलेक्शन टूल की तरह भी किया जा सकता है । किसी ऑब्जेक्ट को सिलेक्ट कर सकते हैं और उस ऑब्जेक्ट में रंग भी भर सकते हैं ।

  • लेयर टूल

फोटोशॉप में लेयर का बहुत अहम रोल हैं । लेयर सेक्शन बहुत बड़ा है इसके बारे में हम अलग से पोस्ट में जानकारी प्राप्त करेंगे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top