बच्चों की फ़ोन की आदत कैसे छुड़ाये ?

851 0

आज कल व्यस्त जीवन के कारण हम अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं । बच्चे भी फ्री होने के कारण मोबाइल मे व्यस्त हो जाते हैं । कभी कभी ये मोबाइल की लत इतनी बढ़ जाती हैं की बच्चे मोबाइल को एक पल भी छोड़ना नहीं चाहते हैं और अगर कोई उन्हे इसके लिए मना करते हैं तो वो नाराज होते हैं और बेवजह की जिद्द करते है | कभी कभी ये जिद्द इतनी बढ़ जाती है की अंततः बच्चे गलत कदम उठाने तक से नहीं चूकते हैं । अतः यह हर पैरेंट्स के लिए बहुत जरूरी हैं की अपने बच्चों को मोबाइल की लत न लगने पाये । बहुत से पैरेंट्स इसके लिए कई प्रयत्न करते भी हैं लेकिन बच्चों की जिद के आगे मजबूर हो जाते हैं और चिंता करते हैं की आखिर इस जिद्द को कैसे छुड़ाये क्योंकि इससे होने वाले नुकसान वे अच्छे से जानते हैं | मोबाइल के अधिक प्रयोग से ये हो सकते हैं नुकसान –

मोबाइल के अधिक प्रयोग के नुकसान

  1. डिप्रेशन
  2. अनिद्रा
  3. चिड़चिड़ापन
  4. सिरदर्द
  5. भूख ना लगना
  6. आँखों की बीमारियाँ

कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से बड़ी आसानी से बच्चों की यह लत छुड़ा सकते हैं –

  1. बुजुर्गों से जुड़ाव –

अपने बच्चों को अधिक अधिक उनके दादा दादी, नाना नानी , के साथ जुड़ाव बढ़ाना चाहिए उनके पास कई ऐसे किस्से , कहानिया है जिनसे बच्चे मनोरंजन कर सकते हैं । और काफी लंबे समय तक मोबाइल से दूरी बनाए रख सकते हैं ।

  • स्वयं पर नियंत्रण-

मोबाईल का प्रयोग कम करने का प्रयास खुद से ही शुरू करना चाहिए । अगर हम खुद मोबाइल का अधिक प्रयोग करते हैं तो बच्चे को इसके लिए मना नहीं कर पाएंगे । क्योंकि बच्चे दूसरों को देख के ही सिखते हैं यदि वे आपको प्रयोग करते देखेंगे तो वे भी जिद करेंगे । 

  • आउटडोर एक्टिविटीज-

बच्चों को आउट डोर एक्टिविटी जैसे साइकलिंग , स्विमिंग , क्रिकेट , बेडमिंटन , बास्केटबॉल आदि मे व्यस्त करने से मोबाइल की लत काफी हद तक कम हो जाती हैं ।

  • अनुशासन के साथ प्रयोग-

मोबाइल एवं अन्य एक्टिविटी के बीच एक बेलेन्स बनये रखे टाइम फिक्स करने से भी मोबाइल का प्रयोग कम किया जा सकता हैं ।

  • क्रिएटिव एक्टिविटीज-

बच्चों को अधिक से अधिक से दूसरी एक्टिविटी मे व्यस्त रखने से भी इसका प्रयोग कम हो सकता है ।पेंटिंग , डांस , म्यूजिक  से संबन्धित क्लासेज बच्चो को जॉइन कराये ताकि बच्चो का अधिकतर समय व्यस्त रहें ।

  • बच्चों से घरेलू कामों में मदद ले- जितना हो सके बच्चों को घरेलू काम मे व्यस्त करें ताकि उनका ध्यान मोबाइल की तरफ ना जाये।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top