बाइक का मेंटेनेंस कैसे करें ?

564 0

वाहन चाहे कोई भी हो हम बड़े शौक से खरीदते हैं। कुछ दिन उसकी अच्छी देखभाल भी करते हैं लेकिन धीरे-धीरे वाहन के पुराना होने पर हमारी देखभाल भी कम हो जाती है। जितना आप वाहन की अच्छी देखभाल करेंगे उतना ही वो आपका लंबा साथ देगा। तो आइए, आज आपको बताते हैं कैसे करें अपनी पसंदीदा बाइक की देखभाल –

  • बाइक मेंटेनेंस

अच्‍छे माइलेज के लिए बाइक का समय समय पर मेंटेनेंस करना बहुत आवश्यक है। इसके अलांवा बाइक की चेन, गेयर लीवर, व्हिल आदि में समय समय पर ऑइल और ग्रीस का प्रयोग करें। गाड़ी को हमेशा सर्विस और रख-रखाव की जरूरत होती ही है। गाड़ी खरीदने से ज्यादा उसका रख-रखाव करना जरूरी होता है।

  • इंजन की सर्विस

इंजन की रेग्युलर सर्विसिंग कराते रहें। सर्विसिंग के वक्त कार्बोरेटर और वॉल्व की सफाई ज़रूर कराएं। हर 1500 किलोमीटर के बाद कार्बोरेटर को साफ कराए । बाइक की स्पार्क प्लग का भी ध्यान रखें। 4-स्ट्रोक बाइक में हर 1500 किलोमीटर के बाद स्पार्क प्लग को बदल दें।

  • इंजन ऑयल

बेहतर इंजन की परफॉर्मेंस के लिए अच्छे इंजन ऑयल का उपयोग करना चाहिए । साथ ही समय पर इंजन ऑयल बदलना भी उतना ही ज़रूरी है। इंजन ऑयल के लेवल को हमेशा चेक करें। गंदे इंजन ऑयल के साथ बाइक चलाने से ना सिर्फ माइलेज पर असर पड़ता है बल्कि इससे इंजन की लाइफ और परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है।

  • एयर फिल्टर

एयर फिल्टर भी बाइक का एक ज़रूरी हिस्सा है। बाइक की एयर फिल्टर को  समय समय पर साफ करते रहें। तय वक्त पर एयर फिल्टर को ज़रूर बदलें।

  • क्लच
    क्लच का एडजस्टमेंट सही होना बेहद जरूरी है। क्लच को बहुत ज्यादा टाइट ना रखें। क्लच में फ्री प्ले रखें ताकि बाइक चलाते वक्त क्लच दबा ना रहे। इससे क्लच पर ज़ोर पड़ता है जिसका असर माइलेज पर भी पड़ सकता है।
  • ट्रांसमिशन
    बाइक में लगी चेन का रख-रखाव भी बहुत ज़रूरी है। चेन को समय समय पर साफ करते रहें। सॉफ्ट ब्रश की मदद से उस पर लगी मिट्टी को साफ करें। चेन को कभी भी पानी से ना धोएं इससे चेन पर जंग लगने का डर बना रहता है। चेन को बहुत ज्यादा टाइट या बहुत ज्यादा ढीला कभी ना रखें। मेकैनिक से समय समय पर चेन की जांच कराते रहें।
  • टायर
    टायर के कंडिशन और एयर प्रेशर का खास ख्याल रखें। समय समय पर व्हील बैलेंसिंग कराते रहें। बिना ग्रिप वाले टायर का इस्तेमाल कभी ना करें।
  • बैटरी

बाइक की बैटरी को समय समय पर साफ करते रहें। बैटरी में अगर किसी तरह की लीकेज हो तो उसे तुरंत बदल दें। अगर बाइक ज्यादा नहीं चलती तो बैटरी को समय समय पर चार्ज करते रहें।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top