बैक लिंक क्या होते है ? कैसे बनाये ?

310 0

वेबसाइट पर ओर्गेनिक ट्राफिक बढ़ाने के लिए सर्च इंजन ओप्टेमाइजेशन  आवश्यक हैं । बैक लिंक सर्च इंजन ओप्टेमाइजेशन  का मेन पार्ट हैं । यदि आप वेबसाइट या ब्लॉग पर वर्क करते है तो वेबसाइट के वेबपेज को रेंक करने के लिए बैक लिंक s की पुरी इन्फोर्मेशन होना बहुत  जरूरी है अतः इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहेह है कि बैक लिंक क्या होता है और ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बैक लिंक कैसे बनाये जा सकते है ? अब हम इसके बारे में विस्तार से समझते हैं-

बैक लिंक क्या है ?

बैक लिंक  एक ऐसा लिंक होता है जिसके माध्यम से हम वेबपेजों को आपस मे लिंक कर सकते है। सर्च इंजन अधिक बैक लिंक s वाले वेबपेज को हाईएस्ट रैंकिंग प्रोवाइड करता है अतः अधिकतर ब्लोगर्स और वेबमास्टर ज्यादा से ज्यादा एवं अच्छी क्वालिटी के बैक लिंक क्रिएट करने का प्रयास करते हैं।

बैक लिंक  के प्रकार

बैक लिंक निम्न प्रकार के होते है –

  • Do Follow बैक लिंक

इस प्रकार की बैक लिंक  के द्वारा आप लिंक पर क्लिक करके इससे एड किये गए वेबपेज पर जा सकते हैं। यह लिंक ज्यूस होता है जिससे सर्च इंजन को भी सिग्नल मिलते है जिससे वेबपेज की रेंकिंग बढ़ जाती हैं। सभी बैक लिंक   डिफाल्ट Do follow होती है अगर आप चाहे तो इनको नो फॉलो टेग लगाकर नो फॉलो बैक लिंक मे चेंज कर सकते हैं ।

  • No Follow बैक लिंक

No Follow बैक लिंक पर क्लिक करके आप वेबपेज पर तो जा सकते है लेकिन ये  लिंक ज्यूस नही होते हैं। जिस कारण गूगल को इसके कोई सिग्नल नही मिलते हैं और इनसे सर्च इंजन रेंकिंग में कोई इफेक्ट नही होता हैं।

  • हाई क्वालिटी बैक लिंक

गूगल के एल्गोरिथम  के अनुसार Do Follow बैक लिंक s के साथ No follow बैक लिंक बनाना आवश्यक हैं इससे वेबपेज को नेचुरल बनते है । केवल हाई क्वालिटी  DA और PA वाले पेज को ही Do follow बनाना चाहिए । जिनकी डोमेन एवं पेज ओथोरिटी रेंक ज्यादा होती है उन पेज से मिलने वाली  बैक लिंक हाई क्वालिटी के होते हैं। बैक लिंक  बनाने से पहले DA और PA चेक करना बहुत आवश्यक हैं।

  • लो क्वालिटी बैक लिंक

जब आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित टोपिक से हटकर बैक लिंक  बनाते है जैसे सेक्स , पॉर्न , गेमिंग , हैकिंग आदि , ऐसी सभी बैक लिंक को लो क्वालिटी बैक लिंक  कहते हैं। इस प्रकार के लिंक वेबसाइट को नुकसान पहुचाते  हैं अतः इस प्रकार के बैक लिंक  नहीं बनाने चाहिए ।

  • एक्स्टर्नल बैक लिंक

जब अपने ब्लॉग या वेबसाइट  के वेबपेज से दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग के लिंक एड  करके बैक लिंक  देते है उन्हे एक्स्टर्नल लिंक कहते हैं। वेबपेज को रेंक करने के लिए सभी पेज में 3 से 5 एक्स्टर्नल लिंक होना आवश्यक हैं। इसलिए केवल ट्रस्टेड  और हाई क्वालिटी पेज ही लिंक करें।

  • इंटरर्नल बैक लिंक

किसी पेज या पोस्ट में टोपिक से रिलीटेड़ उसी वेबसाइट या ब्लॉग के वेबपेज लिंक करना इंटरनल लिंक कहलाता हैं। वेबपेज रेंकिंग करने के लिए प्रत्येक यूजर  द्वारा सेशन बढ़ाने के लिए इंटरनल लिंक को पेज में एड करना होता हैं। इंटरनल लिंक किसी भी पेज  में 2%  से ज्यादा नहीं होना चाहिए क्योकि इससे रीडर्स को पढ़ने में प्रॉबलम होती हैं।

बैक लिंक  कैसे बनाये ?

बैक लिंक बनाने के लिए कई तरीके है । सही तरीके से और हाई क्वालिटी के बैक लिंक बनाने होते हैं।

बैक लिंक बनाने से पहले जिस वेबपेज से बैक लिंक बनानी है उसकी डोमेन और पेज ओथोरिटी चेक करे । डोमेन और पेज ओथोरिटी चेक करने के लिए कई फ्री  और पेड टूल्स है। हम बात करते हैं मोज डोमेन चेकर के बारे में –

मोज डोमेन चेकर द्वारा डोमेन और पेज ओथोरिटी चेक करने के लिए निम्न प्रोसेस फॉलो करें –

  • सबसे पहले मोज टूल मे एंटर करें ।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद डोमेन और पेज ओथोरिटी चेक करने वाले पेज पर पहुच जाएंगे ।
  • इस पेज पर URL में डोमेन नेम एंटर करें और सर्च  पर क्लिक करें।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद  नेक्स्ट पेज पर आप  डोमेन और पेज ओथोरिटी देख सकते हैं।

डोमेन और पेज ओथोरिटी 0 से100 नंबर में दिखती है , जितनी ज्यादा नम्बर्स होंगे  उतनी अधिक रेंकिंग होगी।

हाई क्वालिटी बैक लिंक कैसे बनाए

बैक लिंक s बनाने के लिए निम्न तरीके हैं –

  1. गेस्ट ब्लोगिंग : गेस्ट ब्लोगिंग  के द्वारा आसानी से हाई ओथोरिटी ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन इससे आप Do Follow बैक लिंक s बना सकते हैं।

इससे बैक लिंक बनाने के लिए –

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट से रिलिटेड है ओथोरिटी ब्लॉग  या वेबसाइट को सर्च करें जो गेस्ट पोस्ट अक्सेप करते हो । इसके लिए गूगल में अपनी वेबसाइट का टोपिक लिखकर गेस्ट पोस्ट  लिखकर सर्च करें । आपको ब्लोगस मिल जायेंगे।
  • गेस्ट पोस्ट के लिए ब्लॉग सर्च करने के बाद गेस्ट पोस्ट के रूल्स के अनुसार पोस्ट बना कर ब्लॉग के ऑनर को मेल से सेंड करें ।
  • इसके बाद ऑनर आपकी पोस्ट चेक करेगा और यदि पोस्ट पंसद आएगी तो वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक को मेन्शन करके Do Follow बैक लिंक देंगे।
  • सोशियल मीडिया मार्केटिंग : सभी फेमस सोशियल मीडिया साइट्स पर अकाउंट बना कर अपनी वेबसाइट के नाम का पेज बनाएं । पेज क्रिएट करते समय पेज की प्रोफाइल में वेबसाइट की जगह अपनी वेबसाइट की URL डालें जिससे प्रत्येक साइट से आपको एक Do Follow बैक लिंक  मिल जाएगा । इसके बाद वेबसाइट या ब्लॉग के प्रत्येक पेज और पोस्ट को सभी साइट पर शेयर कर सकते हैं ।
  • ब्लॉग कमेंट्स : इसके लिए अपनी वेबसाइट से सम्बंधित ब्लॉग को सर्च करें । ब्लॉग सर्च करने के बाद ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट्स  करे । इससे आपको No Follow बैक लिंक मिलती है जो आपके ब्लॉग को नेचुरल  बनाने के लिए जरूरी है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top