मुद्रा योजना क्या हैं,कैसे एप्लाय करें ?

308 0

दोस्तों जैसा की हम जानते हैं कि कोविद 19 संक्रमण कितनी तेज गति से बढ़ा रहा है । कोरोना वायरस ने लगभग सभी देशो को प्रभावित किया है , शायद ही कोई ऐसा देश होगा जो इस वाइरस से अपने आप को सुरक्षित रख पाया हो , दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश में भी कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के कारण भारी जनहानि हुई हैं । कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप से बचने एवं वायरस कि चैन तोड़ने के लिए सभी देशो ने आवश्यक स्टेप्स लिए जिनमे से लॉकडाउन सबसे इम्पोर्टेण्ट स्टेप थी l भारत मे भी माननीय प्रधानमंत्री जी ने 24 मार्च से देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी l लॉकडाउन के कारण देश में सभी छोटे और बड़े व्यवसाय पूर्ण रूप से बंद करने पड़े जिसका प्रभाव देश कि अर्थव्यवस्था पर पड़ा देश की इकोनोमिक स्थिति सुधारने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की , माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पैकेज को देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनाउन्स किया है और इसे आत्मनिर्भर पैकेज का नाम भी दिया हैं ।

देश में आर्थिक मंदी के हालात में गवर्नमेंट की कई ऐसी स्किम्स है जिनके द्वारा   व्यापार दोबारा शुरू किया जा सकता है I ऐसी ही एक स्कीम मुद्रा योजना है I इस स्कीम के अन्तर्गत 10 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता हैं । आज कि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस स्कीम कि पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे , यह जानकारी आपके बिजनेस को सुगठित करने मे मदद कर सकेगी I

आइये जानते हैं मुद्रा योजना के बारे में –

मुद्रा योजना क्या हैं ?

 मुद्रा योजना सेंट्रल गवर्नेमेंट द्वारा सन् 2015 में स्टार्ट कि थी जिसका उद्देश्य  छोटे , मध्यम और बड़े व्यापारियों को बिना किसी गारंटी के लोन उपलब्ध करवाना है । कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहता है या मौजूदा व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है , वह इस स्कीम के तहत् लोन ले सकता है ।

मुद्रा लोन को 3 केटगरी में डिवाइड किया गया है –

  1. शिशु मुद्रा लोन : जिसमें लोन की मेग्जिमम लिमिट 50 हजार रुपए है I
  2. किशोर मुद्रा लोन : जिसमें लोन की मेग्जिमम लिमिट 50 हजार से 5 लाख रुपए तक है I
  3. तरुण मुद्रा लोन : जिसमें लोन की मेग्जिमम लिमिट 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक रखी गई है।

मुद्रा योजना के अंतर्गत मुद्रा लोन अपनी केटगरी और बिजनेस के अनुसार लोन ले सकते है । लोन लेने लिए अपने बिजनेस का प्लान बताना होगा साथ ही लोन के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट्स भी कंप्लीट करने होते हैं । सामान्य डोक्यूमेंट्स  के साथ बैंक आपसे बिज़नेस प्लान, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य की आय के अनुमान से संबन्धित डोक्यूमेंट्स मांगते हैं ।

मुद्रा लोन के लिए कैसे अप्लाई करे ?

सबसे पहले एप्लिकेण्ट को एक बिजनेस प्लान प्रिपेयर करना होता है और साथ ही जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं यह निश्चित करना होगा । इसके लिए एक से अधिक बैंक सेलेक्ट कर सकते है । बैंक में डॉक्यूमेंट्स के साथ लोन एप्लिकेशन फॉर्म भर कर जमा करना होगा ।

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

मुद्रा लोन के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म  के साथ निम्न डॉक्यूमेंट जमा करने होते हैं –

लोन का अमाउन्ट , बिजनेस की नेचर , बिज़नेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपोर्ट , आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड , आधार कार्ड , वॉटर आईडी , पार्टनरशिप संबंधी डॉक्यूमेंट, टैक्स रजिस्ट्रेशन, बिज़नेस लाइसेंस , निवास प्रमाणपत्र  जैसे टेलीफोन बिल / बिजली बिल , आवेदक की फोटो , स्टॉक डिटेल जिसे खरीदना चाहते हैं , साथ ही जहां से खरीदेंगे उस सप्लायर/दुकानदार के बारे में जानकारी I

मुद्रा लोन पर इन्टरेस्ट

मुद्रा लोन पर निश्चित ब्याज दर नहीं है । अलग-अलग बैंक loan पर अलग-अलग दर से ब्याज लेते हैं । इन्टरेस्ट रेट बिजनेस की नेचर और उससे जुड़े रिस्क  के आधार पर तय होती है । वैसे साधारणतः इन्टरेस्ट रेट 10 से 12 % वार्षिक  रहती है I हाल ही में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण जी ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के तहत् मुद्रा लोन की घोषणा की है जिसके तहत शिशु मुद्रा लोन पर 2 % ब्याज छूट का अनाउन्समेंट किया है । गवर्नमेंट द्वारा यह छूट 12 महीने के लिए दी जाएगी ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top