मोबाइल हैक होने से कैसे बचाए ?

1138 0

आज की पोस्ट में ये जानेंगे की कैसे पता करे की मोबाइल हैक है या नहीं एवं मोबाइल को हैक होने से बचाने के लिए हम क्या करे ? अगर आप इनके बारे मे जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज हैकर्स इतने शातिर हैं कि चंद सेकेंड में फोन को हैक कर लेते हैं। कुछ टिप्स के माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन हैक है या नहीं, साथ ही इससे बचाने के उपाय भी । आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और कब आपका फोन हैक हो जाये कुछ पता नहीं चलता। हैकर्स फोन से न केवल  निजी जानकारियां चुराते हैं बल्कि आर्थिक रूप से नुकसान भी पहुंचाते हैं। पंरतु सवाल यह है कि आखिर कैसे पता करें कि स्मार्टफोन हैक हो गया है। चलिए बताते हैं कुछ टिप्स जिनके माध्यम से आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक है या नहीं –

फोन हैक है या नहीं कैसे पता करे ?

  1. अननोन एप्स सबसे पहले चेक करें

फोन मेन्यू में कोई अननोन एप्स तो नहीं है ये कनफर्म करें । किसी एप्प को  डाउनलोड करने के दौरान हैकर्स नए एप इंस्टॉल कर देते हैं जो आपके फोन से डाटा चोरी करने का कार्य करते हैं। अतः फोन मे अननोन सोर्स से एप्प डाउनलोड की परमिशन वाला ऑप्शन ऑफ रखे । 

  • पॉपअप एड

हैक हुए फोन में अचानक से पॉपअप एड की संख्या बहुत बढ़ जाती है। जब इंटरनेट चलाते तो उस समय फोन का यूज प्रोपर नहीं कर सकते है। ये पॉपअप  नए-नए एप को इंस्टॉल करने की सलाह देंगे।

3. पैसे की मांग
कुछ हैकर्स इतने खतरनाक होते हैं कि आपके फोन को हैक करके पैसे की मांग करते हैं।

4. फोन मीसबिहेव करने लग जाता हैं
स्मार्टफोन हैक होने का एक लक्षण यह भी है कि यह अजीब सी हरकत करने लगता है। फोन बंद करेंगे और यह एप्लिकेशन खोलने लगेगा।

5. ओटोमेटिक डाउनलोडिंग
हैक होने पर आपके फोन में अपनेआप एप्स डाउनलोड होने लगेंगे। डाउनलोड रोकने की कोशिश करने पर भी नहीं रुकेगा और हैकिंग के बाद फोन गर्म होने की शिकायत भी ज्यादा होती है।

फोन को हैक होने से बचाने के तरीके

आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है। प्रत्येक व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन में ही ज़रुरी जानकारी को सेव करके रखते है और हमारे सारे काम मोबाइल पर हो जाते है। मोबाइल की सिक्यूरिटी के लिए पासवर्ड का यूज करते है लेकिन बहुत से लोग बेफिक्र होकर मोबाइल यूज करते है जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए मोबाइल की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। फोन को हैक होने से बचाने के लिए हम कुछ तरीके बता रहे है जिससे आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं –

·        मोबाइल को अपडेट रखे

फोन को सुरक्षित रखने के लिए फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखे। हैकर द्वारा ढूंढे जाने वाले लूपहोल, बग को नये अपडेट में फिक्स किया जाता है ताकि  कोई भी हैकर फोन को हैक नहीं कर पाएगा।

·        फोन एन्क्रिप्ट रखे

यह फीचर फोन को सुरक्षित रखने में मदद करता है। फोन इंक्रीप्ट होता हैं तो कोई भी आपकी किसी भी जानकारी को नहीं पढ़ पाएगा। एवं कोई दूसरा व्यक्ति आपके पासवर्ड के बिना आपके फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

·        फोन का बैकअप रखे

फोन का बैकअप रखे जिससे इंपोर्टेण्ट फोटो और डाटा लोस होने से बचा सकते   हैं । इसके लिए क्लाउड टेक्नोलोजी का प्रयोग कर सकते हैं ताकि कभी भी कहीं  से भी डेटा एक्सेस किया जा सके ।

·        अकाउंट को पासवर्ड से सुरक्षित रखे

एंड्राइड एप्स और सोशल मीडिया दोनों को सुरक्षित रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है उन्हे पासवर्ड लगाकर सिक्योर करे ।

·        टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन प्रयोग करे

यह फ़ीचर पावरफुल सिक्योरिटी फीचर है जिसका इस्तेमाल करने पर यदि कोई आपका पासवर्ड पता भी कर लेता है तो आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाएगा। जैसे ही अकाउंट एक्सेस करने की कोशिश करेगा तो आपके फोन पर एक ओटीपी  आएगा जिसे इंटर करने पर ही अकाउंट ओपन हो पाएगा । अगर फोन खो भी जाता है तो भी पासवर्ड को रिकवर कर सकते है।

·        थर्ड पार्टी एप्स को इंस्टाल ना करे

बहुत से यूज़र किसी भी अनजाने लिंक से कोई सी भी एप्लीकेशन अपने मोबाइल में बिना सोचे समझे इंस्टाल कर लेते है। ऐसा करना बहुत खतरनाक हो सकता है। हमेशा अपने एप स्टोर से ही एप्लीकेशन को डाउनलोड करे।

·        पब्लिक वाईफाई सावधानी से उपयोग करे

आजकल वाईफ़ाई कनेक्शन हर जगह उपलब्ध हो जाते है जिन्हे आसानी से प्रयोग भी कर सकते है। लेकिन यहाँ हम आपको ये बताना चाहेंगे कि पब्लिक वाईफ़ाई का यूज करना हानिकारक हो सकता हैं क्योंकि हैकर्स का पहला निशाना ओपन नेटवर्क होता हैं उन्हे ओपन नेटवर्क हैक करने मे ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती हैं । अतः इंपोर्टेण्ट टास्क जैसे ऑनलाइन शॉपिंग , बैंकिंग आदि करते समय पब्लिक वाईफ़ाई का यूज नहीं करना चाहिए ।

·        स्पैम लिंक को क्लिक ना करे

कई प्रकार के मैसेज जो देखने मे लगते हैं की ये अजीब हैं जिनके माध्यम से आपको प्रलोभन दिया जाता हैं इस तरह के लिंक को आप क्लिक ना करे। वह फिशिंग पेज हो सकता है जिसमें आप यूजर आईडी और पासवर्ड  इंटर  करते ही अकाउंट हैक हो सकता है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top