लैपटॉप की सुरक्षा कैसे करे ?

644 0

लेपटोप के बारे में तो हम सभी जानते ही हैं आज वास्तव में लेपटोप  हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा हो गया है । यदि लेपटोप पर कार्य करते हैं तो उसे  सुरक्षित रखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जब तक लेपटोप  सुरक्षित नहीं है तब तक हमारा काम भी सुरक्षित नहीं है | अगर हम चाहते हैं कि लेपटोप जल्दी से खराब ना हो तो लेपटोप  का सही इस्तेमाल सिखना होगा और अपने लेपटोप की सुरक्षा भी बहुत ही अच्छी तरीके से करनी होगी । आइये कुछ ऐसी ही टिप्स पर हम चर्चा करते है –

1. मेलवेयर- यदि लेपटोप वायरस की वजह से हैंग हो जाता है तो बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है क्योकि स्पीड स्लो हो जाती हैं| अतः  अपने लेपटोप को मेलवेयर और स्पाईवेयर से भी सुरक्षित रखना भी आपकी जिम्मेदारी है |

2. ऐंटीवाइरस – इसके द्वारा लैपटाप को वायरस, हैकिंग , रेन्समवेयर , बाहरी नेटवर्क , स्पैम आदि से प्रोटेक्ट कर सकते हैं । अच्छी ब्रांड का एंटीवाइरस इन्स्टाल करे और हमेशा इसे अपडेट रखे ।

3. नेटवर्क – कभी भी पब्लिक नेटवर्क का प्रयोग इंटरनेट के लिए नहीं करना चाहिए । हमेशा प्राइवेट नेटवर्क यूज करें ।

4. डाटा सिक्योरिटी – हमेशा प्राइवेट डेटा को सुरक्षित रखे इसके लिए सिक्योरिटी टूल्स , इंक्रीप्ट पासवर्ड का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं ।

5. डस्टिंग – लैपटाप ट्रेवलिंग मे भी ले जाया जाता है बाहरी इनवायरमेंट से धूल मिट्टी से लेपटोप इफेक्ट हो सकता हैं अतः दस्टिंग से लेपटोप को बचा के रखें ।

6. पावर सेविंग – लैपटाप की बैट्री को प्रोटेक्ट करने एवं लंबी सर्विस के लिए पावर सेविंग ऑप्शन का प्रयोग करे ।

7. अपडेशन – सॉफ्टवेयर , एंटीवाइरस , एवं ऑपरेटिंग सिस्टम ओरिजनल हो और हमेशा इन्हे अपडेट रखे ।

8. नमी व गर्मी – लेपटोप को हमेशा हीट और मोशचर से बचाकर रखे |

9. बेकअप – हमेशा अपने डेटा आदि का बेकअप रखे ताकि कभी भी विंडो करेप्ट होने पर डेटा लॉस ना हो इसे पुनः रिकवर किया जा सके ।

11. कवर – लेपटोप को हमेशा डस्ट से बचाने के लिए कवर मे रखे, साथ ही की पेड को प्रोटेक्ट करने के लिए की गार्ड का प्रयोग करे ।

12. हीटिंग से बचाने के लिए कुलिंग पेड का प्रयोग करे ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top