लैपटॉप लेते समय इन बातों का ध्यान रखे !!

931 0

जब हम नया लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो एक ही सवाल हमारे मन मे आता हैं की कौनसा लैपटॉप खरीदे  क्योंकि बाजार में कई तरह के लैपटॉप आते हैं हमारे लिए कौनसा लैपटॉप  खरीदना उचित हैं लैपटॉप मे निम्न फीचर्स जिन्हें नया लैपटॉप खरीदते समय देखना चाहिए।


प्रोसेसर जब प्रोसेसर की बात आती है की प्रोसेसर कौन सा अच्छा है। वर्तमान में इंटेल कंपनी के सर्वश्रेष्ठ प्रोसेसर I3 मे दोगुनी स्पीड , I5 चार गुना स्पीड एवं I7 मे इससे भी फास्ट स्पीड मिलती हैं ।    

साथ ही इनकी जनरेशन भी होती हैं जिसे हमे चेक करनी चाहिए। हाई जनरेशन का अर्थ है बेहतर प्रोसेसिंग पावर।

रैम  रैम कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल का मुख्य पार्ट है।

  • I3 – 4 जीबी रैम
  • I5, I7 – न्यूनतम 8 जीबी रैम

हार्ड डिस्क – डेटा स्टोर करने के लिए यूज होती हैं अतः हमे ये तय करना होगा की हमे डेटा कितना स्टोर करने की आवश्यकता होगी उस अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं ।

1TB, 2TB या 4TB जैसी अधिक जगह देता है।


Resolution:-

ग्राफिक्स कार्ड स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को प्रोसेस करता है। अगर गेम चलाने के लिए अपने लैपटॉप में ग्राफिक्स कार्ड की जरूरत है तो विथ ग्राफिक कार्ड के लैपटॉप का चुनाव कर सकते हैं ।

अन्य चीजें

  1. फिंगरप्रिंट स्कैनर- आपके लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए।
  2. टच स्क्रीन
  3. वारंटी- हर कंपनी लैपटॉप पर वारंटी देती हैं जो अलग अलग हो सकती हैं 1 ईयर , 3 ईयर , एक्सीडेंटल , ऑन साइट । अपनी आवश्यकता के अनुसार इसे भी चेक कर सकते हैं ।

कोन्फ़िग्रेशन के बाद हमे कौनसी ब्रांड का लैपटॉप खरीदना चाहते हैं  इसका चुनाव करना हैं कई कंपनियाँ हैं जिनके लैपटॉप मार्केट मे अवेलेबल हैं लेकिन हमे अपने बजट के अनुसार हमे ब्रांड तय करनी चाहिए । ऊपर दिये गये फीचर्स के अलावा ये कंपनिया और भी कई फेसिलिटीज़ क्लाइंट को प्रोवाइड करती हैं अतः इनके प्रोडक्ट्स की कीमत भी अलग अलग हो सकती हैं । 

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top