वेर्चुअल रियलिटी क्या है? कैसे काम करती है ?

544 0

Daydream VR के बारे में गूगल ने 2016 के एक इवेंट में अनाउंस किया था । यह गूगल का नया फीचर है जो वर्चुअल रियलिटी में बहुत बड़ा चेंज करने वाला हैं । इससे पहले गूगल कार्डबोर्ड था जो VR (virtual reality)  एक्सपीरियंस के लिए यूज किया जाता था लेकिन अब Daydream VR से वर्चुअल रियल्टी को और बेतार तरीके से फ़ील कर सकते है । आज की इस पोस्ट मे हम फ्यूचर मे आने वाली इस लेटेस्ट टेक्नोलोजी के बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे साथ ही ये कैसे काम करेगा इसके बारे मे भी जानेंगे –

Daydream VR क्या है ?

वर्चुअल रियल्टी के लिए गूगल ने इससे पहले एक गूगल कार्डबोर्ड बनाया था जिसमें आप VR विडियो एंजॉय कर सकते है, जिसमें सिर्फ हम वीडियो देख सकते थे । इससे ऐसा लगता था जैसे की हम विडियो के अंदर है और वो सब वही पर खड़े हो कर देख रहे है लेकिन अब गूगल ने इसे और अधिक डेवलप करके Daydream VR का नाम दिया है । इसमे और भी एडवांस फीचर्स आपको मिलेंगे जो रियल इफ़ेक्ट्सयुक्त होंगे ।

Daydream VR कैसे काम करेगा ?

Daydream VR में एक VR हेडसेट के साथ में एक रिमोट होगा जिसके द्वारा आप जब भी कोई गेम खेलेंगे तो आप इस रिमोट की मदद से गेम मे केरेक्टर्स का रोल आप खुद प्ले कर सकते है । इस VR Set से आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे किसी भी ऑब्जेक्ट को आप खुद यूज कर रहे हैं ऐसा लगेगा जैसे आप वही खड़े हो और वो सब आप अपने हाथ से कर रहे हो ।

जो रिमोट है वो वीडियो में स्टिक या अन्य ऑब्जेक्ट के साथ जुड़ जाएगा आप जैसे ही रिमोट को मूव करेंगे जिस डाइरेक्शन मे घुमाओगे वैसे ही स्टीक या ऑब्जेक्ट एक्शन करेंगे ।

Daydream VR किस फ़ोन में सपोर्ट करेगा ?

यह महत्वपूर्ण पॉइंट कि ये VR सेट किस फ़ोन में सपोर्ट करेगा ? इस आने वाली टेक्नोलोजी में आपको अधिक एवं एडवांस फीचर मिलेंगे और इनका यूज करने के लिए हाई स्पीड प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन की जरूरत होगी | इसके लिए स्पेशल फ़ोन बनाये जायँगे, कुछ बड़ी ब्रांडेड कंपनियाँ जैसे Samsung ,HTC ,LG  और भी बहुत सारी कंपनियाँ Daydream VR को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन बहुत जल्द लांच करेगी ।

लेकिन गूगल कम्पनी ही डिसाइड करेगी कि कौनसा फ़ोन Daydream VR को सपोर्ट करेगा , उस फ़ोन की स्पेसिफिकेशन को देख कर । जैसे कि उसकी डिस्प्ले ,सेंसर,  प्रोसेसर आदि स्पेसिफिकेशन।

इसमें गूगल पहले से आपको कई सारे ऑप्शन प्रोवाइड कराएगा जहाँ से आप Daydream VR के फीचर को यूज कर सकेंगे फिर चाहे गेम हो , विडियो हो या कोई मूवी हो आप  इन सब में Daydream VR को एंजॉय कर सकते है।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top