व्हाट्सएप हैकिंग से कैसे बचे ?

514 0

व्हाट्सप को आज भारत मे 20 करोड़ से भी ज्यादा लोग यूज कर रहे हैं ।  ऐसे मे इसकी सिक्यूरिटी और हैक होने से बचाना बहुत बड़ा इश्यू है । आज की इस पोस्ट मे मैं हैकिंग से बचने की व्हाट्सप सिक्यूरिटी टिप्स बता रहा हूँ जिन्हें यूज करके आप व्हाट्सप को हैकर से बचा सकते हैं । व्हाट्सप कंपनी दावा करती है की एण्ड टु एण्ड सिक्यूरिटी यूजर के डेटा को सिक्योर रखती है फिर भी बहुत से लोगो के व्हाट्सप अकाउंट हैक हो जाते है क्योकि हैकर्स हैकिंग के लिए फिजिकल मीडियम भी यूज कर सकते हैं । लेकिन व्हाट्सप मे ऐसे कई फीचर्स मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके व्हाट्सप को सिक्योर कर सकते हैं । व्हाट्सप स्कैम द्वारा बहुत से व्हाट्सप यूजर की पर्सनल इन्फ़ोर्मेशन चुरा ली जाती हैं और उसका मिसयूज किया जाता हैं । इस पोस्ट मे आपको व्हाट्सप स्केमिंग क्या होती है और इससे बचने की टिप्स और ट्रिक्स क्या है, की जानकारी मिलेगी जिन्हे फॉलो करके आप अपने पर्सनल डेटा को ऑनलाइन लीक होने से बचा सकते हैं और हैकर्स से भी सुरक्षित रख सकते हैं ।

व्हाट्सप स्कैम क्या हैं

व्हाट्सप मे यूजर को एक फैक मैसेज मिलता हैं जिसमे यूजर को बताया जाता हैं की उनकी व्हाट्सप सब्स्क्रिप्शन एक्सपायर हो गयी हैं और वो नीचे दिये गए लिंक पर सिर्फ एक क्लिक करके लाइफटाइम सब्स्क्रिप्शन  ले सकते हैं । जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करता हैं टु एक फिशिंग पेज ओपन होता हैं । इस पेज पर आपकी पर्सनल इन्फोर्मेशन , बैंक डिटेल मांगी जाती हैं । एक्चुअल मे ये पेज हैकर द्वारा बनाया गया  होता हैं जिसके पीछे उसका उद्देश्य आपकी पर्सनल डिटेल प्राप्त करना हैं ।

व्हाट्सप स्केमिंग से कैसे बचे

व्हाट्सप स्केमिंग से बचाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा और सेफ़्टी टिप्स को फॉलो करना होगा जो की निम्न प्रकार हैं –

  • अननोन मैसेज इग्नोर करे

अगर अनजान व्यक्ति से व्हाट्सप सब्स्क्रिप्शन एक्सपायर होने से संबन्धित मैसेज आए तो उसे इग्नोर कर दे ।

  • फ्रेंड्स को फेक मैसेज फॉरवर्ड ना करने की सलाह दे

अगर किसी भी प्रकार के फेक मैसेज (सब्स्क्रिप्शन , ऑफर से संबन्धित) फ्रेंड्स ने किया हैं तो सबसे पहले आप इसे इग्नोर करे । इसे यूज न करे और इसके बारे मे उन्हे जानकारी दे और बताए की ये एक स्केम हैं और इसके द्वारा पर्सनल इन्फोर्मेशन चुरा लेते हैं एवं किसी और को इसे फॉरवर्ड ना करने की सलाह दे ।

  • आवश्यक जानकारी वेरिफ़ाई करे

व्हाट्सप पर इस प्रकार के किसी भी मे मैसेज को यूज करने से पहले उसकी सेंडर , वेब डेवलपर संबन्धित आवश्यक जानकारी वेरिफ़ाई कर ले।

  • सिक्योरिटी एप्प इंसटोल करे

फेक वेबसाइट ,मैसेज एवं स्केम को फिल्टर करने वाला पावरफूल सिक्योरिटी एप्प मोबाइल मे इंसटोल करे ।

  • 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल रखे  

व्हाट्सप के सिक्योरिटी फीचर 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल रखे  इससे व्हाट्सप सिक्योर होगा क्योकि बिना ओटीपी कोई इसे यूज नहीं कर सकेगा ।

  • व्हाट्सप को लॉक रखे

स्ट्रॉंग पासवर्ड , पेटर्न लोक , पिन या फिंगर सेंसर द्वारा व्हाट्सप को लॉक रखे ।

  • पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल ना करे

हैकर्स फ्री वाईफाई (पब्लिक नेटवर्क ) के माध्यम से मोबाइल हैक कर सकते है और यूनिक मेक एड्रेस से व्हाट्सप चेट ऐक्सस कर सकते हैं । अतः कभी भी फ्री वाईफ़ाई से कभी नेट का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

  • हमेशा अपडेटेड अप्प यूज करे

व्हाट्सप मे जैसे ही कोई नया अपडेट आए तो उसे अपडेट करना चाहिए। ताकि कई प्रकार के फीचर्स इसमे मौजूद होंगे जिससे व्हाट्सप सिक्योर रहेगा ।

  • अननोन पर्सन्स को तुरंत ब्लॉक करे

अन्जान व्यक्तियों को व्हाट्सप ग्रुप मे एड ना करे और ना हि किसी अननोन ग्रुप मे शामिल हो । अननोन पर्सन्स को तुरंत ब्लॉक करे ।  

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top