व्हाट्सप पर फिंगर लॉक कैसे लगाए?

565 0

दोस्तों आज हम बात करने वाले है , व्हाट्सप मे  फिंगर लोक लगाकर सिक्योरिटी व्हाट्सप को अधिक सिक्योर बनाने के बारे में । आज व्हाट्सप सबसे पोपुलर चेटिंग एप्प हैं ,शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो whatsapp  यूज नहीं करता होगा ।   हमारी अधिकतर पर्सनल पिक्स , वीडियो और चेट व्हाट्सप पर ही होती है । हर कोई यह चाहेगा कि कोई दूसरा इन्हे ना देख पाये । दोस्तों इसके लिए हम एप्प लोक यूज़ करते हैं जिसके द्वारा व्हाट्सप को प्रोटेक्ट किया जाता सकता हैं । ये सब थर्ड पार्टी एप्प होते हैं जिनहे अलग से इनस्टाल करना होता हैं । ये एप्प मोबाइल डिवाइस मे स्टोरेज भी कवर करते हैं ।

लेकिन अब आज की इस पोस्ट मे हम आपको व्हाट्सप के एक ऐसे फीचर व्हाट्सप फिंगर लॉक फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसे इनेबल करने के बाद आपकी परमिशन के बिना कोई भी आपका व्हाट्सप ओपन नहीं कर सकेगा ।  इससे आपके पर्सनल चेट सिक्योर रहेंगे और  व्हाट्सप सिक्योरिटी भी कहीं ज्यादा पावरफुल हो जायेगी ।

तो चलिए जानते है  व्हाट्सप पर फिंगर लोक कैसे एप्लाय करें । आप इस फीचर को वापस डिसेबल कैसे कर सकते हैं इसके बारे में भी हम इसी पोस्ट में जान पाएँगे ।

व्हाट्सप पर फिंगर लोक कैसे एप्लाय करें

इस फीचर का यूज करने के लिए फ़ोन में फिंगर प्रिंट सेंसर होना  जरूरी हैं । मार्केट में अभी भी बहुत से स्मार्ट फोन मे फिंगर प्रिंट नहीं होता है । बिना सेंसर वाले फोन में आप इस फीचर को यूज नहीं कर सकते हैं । इस फीचर को इनेबल  करने के लिए आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस फॉलो करके आसानी से इसे एक्टिव कर सकते हैं –

  • सेटिंग ऑप्शन क्लिक करें

व्हाट्सप ओपन करके राइट साइड में टॉप पर दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करे । इस पर क्लिक करने के बाद एक टैब ओपन होगी इसमे आपको सेटिंग  पर क्लिक करना है ।

  • फिंगर लॉक ऑप्शन पर क्लिक करें

यहाँ अकाउंट पर क्लिक करे । इसके बाद प्राइवेसी आप्शन पर क्लिक करें और  उस पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल करे यहाँ व्हाट्सप का फिंगर लोक आप्शन दिखेगा  इस ऑप्शन पर क्लिक करें । कई बार फिंगर लोक ऑप्शन अवेलेबल नहीं होता है तो आपको अपने व्हाट्सप को अपडेट करना होगा ।

  • इसके बाद फिंगर प्रिंट ऑप्शन को अनलॉक करें । इसके लिए आपको अपना फिंगर प्रिंट स्कैन करना होगा जिसे बाद ये फीचर अनलॉक हो जायेगा । अब यहाँ तीन आप्शन आयेंगे –
  • Immediately
  • After 1 minute
  • After 30 minutes

Immediately ऑप्शन द्वारा जैसे ही आपका व्हाट्सप बंद होगा और उस पर लॉक लग जायेगा ।

After 1 minute ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर 1 मिनट बाद व्हाट्सप फिंगर लोक एक्टिव हो जायेगा ।

After 30 minutes आप्शन से 30 मिनट बाद लॉक एक्टिव होगा ।

व्हाट्सप फिंगर लोक डिसेबल कैसे करे ?

इस फीचर को बंद करने के लिए फिंगर लोक आप्शन मे जाकर Unlock with fingerprint पर क्लिक करें जिसके बाद ये फीचर पूरी तरह से डिसेबल हो जायेगा ।

  • सेटिंग ऑप्शन क्लिक करें

व्हाट्सप ओपन करके राइट साइड में टॉप पर दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करे । इस पर क्लिक करने के बाद एक टैब ओपन होगी इसमे आपको सेटिंग  पर क्लिक करना है ।

  • फिंगर लोक ऑप्शन पर क्लिक करें

यहाँ अकाउंट पर क्लिक करे । इसके बाद प्राइवेसी आप्शन पर क्लिक करें और उस पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल करे यहाँ व्हाट्सप का फिंगर लोक आप्शन दिखेगा  इस ऑप्शन पर क्लिक करें |

  • अनलॉक विथ फिंगर प्रिंट पर क्लिक करें 

इसके बाद आपको Unlock with fingerprint पर क्लिक करना है जिसके बाद ये फीचर पूरी तरह से बंद हो जायेगा ।

तो दोस्तों आज आपने जाना कि  व्हाट्सप फिंगर लोक कैसे लगा सकते है मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सप पहले से भी ज्यदा सिक्योर कर सकते हैं ।  

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top