सिक्योरिटी सिस्टम के फायदे क्या है?

822 0

आज का वक़्त ऐसा है कि निगरानी के अभाव में लोग अपने घरों के अंदर भी सुरक्षित नही हैं। घरों में चोरी , लूट आदि अपराधों की घटनाएं हर रोज बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में सिक्यूरिटी अति आवश्यक हो गई है। इसे ऐसे स्थानों पर लगाया जाता है, जहां पर हर वक़्त निगरानी रखने की सख्त आवश्यकता होती है जैसे – बैंक, कैसिनो, हवाई अड्डे, सैनिक छावनियां, महंगी वस्तुओं की दुकानों इत्यादि में।

आज के समय मे  सुरक्षा को गंभीरता से लेना बहुत आवश्यक है। कुछ लोगों का मानना है कि सिर्फ उद्योग- धंधों अथवा व्यवसाय से जुड़ी इमारतों को सुरक्षा की आवश्यकता होती है, परंतु ऐसा नही है। आज घरों ऑफिसों आदि में भी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सिक्यूरिटी सिस्टम लगवाया जाता है।

हाल ही में, गलियों, स्टेशनों, दुकानों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सी. सी. टी. वी. कैमरे लगवाए जा रहे हैं।

सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

सिक्योरिटी सिस्टम एक ऐसा सिस्टम होता है जो कई कम्पोनेन्ट और मशीनों के कॉम्बीनेशन से मिलकर बना होता है जो विशेष टेक्नोलोजी का प्रयोग करके सुरक्षा उपलब्ध कराता है। अगर होम सिक्योरिटी सिस्टम की बात करे तो ,यह एक इंटिग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस् का नेटवर्क होता है, जो कन्ट्रोल पैनल के साथ मिलकर चोरों से सुरक्षा प्रदान कराता है।

होम सिक्योरिटी सिस्टम मे निम्न कम्पोनेंट होते हैं –

  • कंट्रोल पैनल : जो होम सिक्योरिटी सिस्टम का मुख्य पार्ट होता है जिससे सारे सेंसर इंटर-कनेक्टेड होते हैं।
  •  डोर सेंसर और विंडो सेंसर
  • मोशन सेंसर : ये सेंसर घर की ऐसी जगह पर लगवाये जाते हैं जिससे अगर कोइ चोर किसी भी तरह घर में प्रवेश कर जाता है तो वो उस एरिया को पार नहीं कर पायेगा जहां पर मोशन सेंसर लगा होगा। ये मुख्यत: घर के अन्दर लगवाए जाते हैं जिससे कीमती चीजों की सुरक्षा हो सके।
  • स्मोक सेंसर : जब घर या शॉप पर किसी प्रकार की आग लगती है वो किसी भी वजह से हो (शार्ट सर्किट या अन्य किसी वजह से) तब ये सेंसर उस आग व धुंए को डिडेक्ट् करके एक सिग्नल, कन्ट्रोल पैनल को भेज देते हैं।
  • वायरलेस सिक्योंरिटी कैमरा
  •  हाई-डे‍सीबल साइरन
  • रिमोट की या मोबाइल ऐप

सिक्यूरिटी सिस्टम के फायदे

  • आज के समय में सिक्यूरिटी सिस्टम की उपयोगिता को अनदेखा नही किया जा सकता है। जनता, वाहनों, भवनों तथा इमारतों की सुरक्षा । 
  • सिक्यूरिटी सिस्टम न केवल अपराधों को कम करता हैं , बल्कि किसी स्थान पर ये सिस्टम लगा होने मात्र से ही अपराधी अपराध करने से पहले ज़रूर सोचेगा।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top