स्मार्ट टीवी लेने से पहले ये जरूर पढ़े !!

649 0

मनोरंजन के लिए में लोग नये – नये तरीके ढूंढते रहते हैं । इंटरनेट आज मनोरंजन का सबसे बड़ा स्त्रोत है। इसी कारण स्मार्ट टीवी का  क्रेज बढ़ता जा रहा है । लोग अब स्मार्ट टीवी  खरीदना पसन्द करते हैं। दोस्तों आज की इस पोस्ट मे हम स्मार्ट टीवी क्या हैं ? इसकी विशेषताओं के बारे मे जानेंगे ? स्मार्ट टीवी खरीदते समय क्या ध्यान रखें आदि के बारे मे जानकारी प्राप्त करेंगे । इस पोस्ट को लास्ट तक देखे क्यूंकि मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके माध्यम से आप अपने साधारण टीवी को भी स्मार्ट टीवी की तरह यूज कर सकते हैं । तो चलिये दोस्तो जानते हैं इसके बारे मे –

क्या है स्मार्ट टीवी ?

टेक्नोलोजी के क्षेत्र में हो रहे विकास के चलते स्मार्टफोन के बाद अब स्मार्ट टीवी लाइफ का पार्ट बन रहा हैं। इसके फीचर्स में ये बेहद अट्रेक्टिव होते हैं। स्मार्ट टीवी मे प्रोग्राम इंटरनेट के माध्यम से देखे जाते हैं। स्मार्ट टीवी मे इंटरनल मेमरी होती है, जहां आवश्यकतानुसार ऐप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं । मेमरी ड्राइव यूज करके ऑनलाइन एप्लिकेशंस, गेमिंग, वेब सर्फिंग, कंटेंट डाउनलोडिंग, ऑनलाइन विडियो और फिल्में एवं कई दूसरी सर्विस का आनन्द ले सकते हैं।

स्मार्ट टीवी ओएस

स्मार्टफोन की तरह स्मार्ट टीवी मे भी ऑपरेटिंग सिस्टम होता हैं  और इनकी अपनी अलग विशेषता होती हैं।

टाइज़न ओएस : सैमसंग ने अपने स्मार्ट टीवी मे टाइजन ओएस लॉंच किया। टाइजन ओएस की विशेषता ये है कि यह काफी फास्ट है एवं कनेक्टेड डिवाइस ओटोमेटिक डिटेक्ट हो जाते है । इस ओएस पर विडियो स्ट्रीमिंग के अलावा बहुत से गेम्स ऐप भी उपलब्ध हैं।

वेब ओएस : एलजी कंपनी अपनी कम्पनी के टीवी मे वेब ओस का उपयोग करती है। इसमे मोशन कंट्रोल फीचर होता है। इस ओएस मे कई स्पेशल ऐप्स भी उपलब्ध हैं ।

एंड्रॉयड टीवी : सोनी कंपनी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम  बेस्ड स्मार्ट टीवी बनाती है। इसमें गूगल कास्ट सपोर्ट मिलता है। इस वजह से यह ​बिना किसी दूसरे डिवाइस के ही फोन कंटेंट को टीवी पर कास्ट कर सकता है। इसमें भी आपको काफी सारे ऐप मिल जाएंगे।

स्मार्ट टीवी खरीदारी से पहले

अगर  आप टीवी खरीदने के बारे मे सोच रहे हैं तो स्मार्ट टीवी के फीचर्स पर एक नजर डाले साथ ही इन बातों का ध्यान जरूर रखें –

स्क्रीन साइज : अपने कमरे , हॉल की साइज देखें , जहां टीवी लगाना है । इसके अनुसार टीवी की साइज का मॉडल सेलेक्ट कर सकते हैं।

स्क्रीन रेजॉलूशन : रेजॉलूशन का विशेष ध्यान रखना चाहिए । 4K रेजल्यूशन का टीवी बेस्ट रहेगा। स्मार्ट टीवी में कई ऐप ऐसे हैं जो 4K कंटेंट उपलब्ध कराते हैं।

रिफ्रेश रेट : यह तय करता है कि आपका टीवी कितना फास्ट है। स्मार्ट टीवी कम से कम 120 रिफ्रेश रेट वाले लें इससे पिक्चर ब्लर और धीमा होने की शिकायत नहीं आती हैं ।

HDMI पोर्ट : स्मार्ट टीवी में एचडीएमआई पोर्ट ज्यादा से ज्यादा होने चाहिए  क्योंकि ये पोर्ट सबसे ज्यादा काम आते हैं ।

OLED : स्मार्ट टीवी के लिए आज एलसीडी, एलईडी और ओएलईडी डिसप्ले टेक्नॉलजी का यूज होता है। ओएलईडी टीवी बेस्ट होता है।

साउंड : स्मार्ट टीवी मे  ग्राफिक्स , पिक्चर क्वॉलिटी के साथ म्यूजिक क्वॉलिटी भी अच्छी होनी चाहिए ।  

ऐप्स : स्मार्ट टीवी में सपोर्टेड विडियो स्ट्रीमिंग ऐप भारतीय कंटेंट के हिसाब से चुनाव करें तो बेहतर होगा।

एक्टेंडेड वॉरंटी : एक्टेंडेड वॉरंटी के नाम पर ज्यादा पैसे वसूले जा सकते हैं अतः सामान्य वॉरंटी ही ले , एक्टेंडेड वॉरंटी के चक्कर मे ना पड़े ।

अपने टीवी को स्मार्ट टीवी रूप मे यूज करें

साधारण टीवी को स्मार्ट टीवी के रूप मे आसानी से यूज कर सकते है। मल्टिमीडिया स्टिक के माध्यम से आप साधारण टीवी में भी ऐप्स चला सकते हैं और स्मार्ट टीवी की तरह उनका उपयोग कर सकते हैं :

गूगल क्रोम कास्ट

कुछ साल पहले ही गूगल के क्रोम कास्ट द्वारा नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में बदला जा सकता है। इस डिवाइस को टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में अटेच करके रिमोट से एचडीएमआई सोर्स को स्विच करना होता है। इसके बाद आंड्रोइड फोन पर क्रोम कास्ट ऐप को डाउनलोड कर  क्रोमकास्ट एप्लिकेशन को ओपन कर गूगल अकाउंट से साइन इन करें। आप अपने फोन में क्रोमकास्ट पर टैप करें और फिर से पूरी सेटअप करें। इसके बाद टीवी और फोन पर एक कोड दिखाई देगा। ओके करने के बाद वाईफाई से डिवाइस को कनेक्ट करें ।

क्रोम कास्ट एक बार सेट होने  के बाद वाई-फाई नेटवर्क पर उपलब्ध किसी भी डिवाइस टीवी पर कास्ट कर सकते हैं। आप मोबाइल में कुछ भी चलाएं, वह टीवी पर चलेगा। क्रोम कास्ट में यूट्यूब विडियो, गूगल ऐप्स, गेम और अन्य विडियो स्ट्रीमिंग ऐप चला सकते हैं। नए कास्ट में कंपनी ने नेटफ्लिक्स सर्विस को भी जोड़ दिया है।

ऐमजॉन फायर टीवी स्टिक

ऐमजॉन फायर टीवी स्टिक के द्वारा भी साधारण टीवी को स्मार्ट बना सकते हैं । इसे क्रोम कास्ट से ज्यादा बेस्ट है। इसे टीवी में सेट करने के लिए टीवी स्टिक को पावर से प्लग करें और फिर टीवी को एचडीएमआई पोर्ट से कनेक्ट करें। टीवी में एचडीएमआई मोड सेलेक्ट करें । ऐमजॉन फायर टीवी रिमोट ऐप अपने फोन में डाउनलोड करके रिमोट की जगह फोन से कंट्रोल कर सकते हैं।

ऐमजॉन फायर टीवी स्टिक क्वॉड-कोर प्रोसेसर के साथ आता है और इसमें वन जीबी रैम होती है। अमेज़न प्राइम विडियो के साथ, नेटफ्लिक्स, ​एयरटेल, जियो समेत अन्य सर्विस का भी फायदा ले सकते हैं।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top