फ़ोन चोरी होने पर ऐसे करे ट्रेक !!

784 0

जैसे जैसे मोबाइल का उपयोग ज्यादा हो रहा है वैसे ही मोबाइल चोरी भी बहुत बड़ी समस्या बन चुकी हैं । आज लोग महंगे महंगे  मोबाइल प्रयोग करते हैं और यदि फोन चोरी हो जाता हैं तो बहुत अफसोस होता हैं । प्रत्येक स्मार्ट फोन मे ट्रेकिंग सिस्टम एवं अन्य फीचर्स मौजूद होते हैं जिनके माध्यम से हम मोबाइल खो जाने पर भी उसे ढूंढ सकते हैं । बहुत से लोगो को जानकारी नहीं होने के कारण अपने मोबाइल को खोजने मे असमर्थ हो जाते हैं । मैं अब आपको उन सभी तरीकों के बारे मे इस पोस्ट मे बताऊंगा जिनमे से किसी को भी अपनाकर हम अपने मोबाइल को ढूंढ सकते हैं –

  1. IMEI  म्बर के माध्यम से

अगर आपका मोबाइल काफी महंगा है और आपके पास मोबाइल का IMEI नंबर हैं तो आप अपने मोबाइल को ट्रेक कर पाएंगे । जब भी आपका मोबाइल ऑन होगा और उसमे कोई भी एक्टिविटी होगी है तो इसका पता चल जाता है ।

अगर आपके पास IMEI नंबर नहीं है तो आप गूगल द्वारा IMEI नंबर पता कर  सकते है इसके लिए आपको अकाउंट के डैशबोर्ड में जाना है । यहाँ से आप आसानी से अपने मोबाइल के IMEI नंबर का पता कर सकते है ।

यदि आप *06# डायल करेंगे तो IMEI नंबर मिल जाता है ।

  • ट्रेकिंग एप्प इनेबल करके

चोरी होने से पहले अगर आपने स्मार्टफोन की सेटिंग  में ट्रेकिंग ऑप्शन इनेबल कर रखा हैं तो  यह होगा की जब भी आपका मोबाइल चोरी जाए तो आप तुरंत अपने मोबाइल को ट्रेक कर पाएंगे । लेकिन  अगर आपका मोबाइल स्वीच ऑफ  हैं तो फिर आप ट्रेकिंग नहीं कर पाएंगे , इसी प्रकार यदि मोबाइल ऑन है लेकिन इन्टरनेट चालू नही है तो  भी आप ट्रेक नही कर सकते है क्योकि जब तक एप्प को सिग्नल का लोकेशन रिसिव नहीं होगा तब तक पता लगाना मुश्किल होगा ।

  • एंडरोइड डिवाइस मैनेजर एप्प द्वारा

  आप अपने फ्रेन्ड के मोबाइल से भी अपना मोबाइल ढूंढ सकते है । इसके लिए आपको अपने दोस्त के मोबाइल में एंडरोइड डिवाइस मैनेजर एप इनस्टॉल करना है । इस एप में आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है । इससे आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते है लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन होना चाहिए और उसमे इन्टरनेट या GPS ऑन होना चाहिए ।  इसमें आपको रिंग , लॉक और एरेज़ के ऑप्शन मिलते है जिनसे आप अपने मोबाइल को कण्ट्रोल कर सकते है ।

  • कंप्यूटर के द्वारा  

आप कंप्यूटर के द्वारा भी अपने मोबाइल को सर्च कर सकते है इसके लिए आपको गूगल की एंड्राइड डिवाइस मेनेजर पर जाना होगा ।  इसके बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है । लॉग इन करते ही आपको गूगल मैप में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना चाहिए ।

यहाँ भी आपको अपने मोबाइल को कण्ट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलते है –  

  • रिंग : यदि  आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आप रिंग का यूज ना करें इससे सामने वाले को पता चल सकता है कि आप  मोबाइल को ट्रैक कर रहे  है । अगर आपका मोबाइल कही खो गया है तो आप रिंग का यूज़ करके अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है ।
  • लॉक : अगर आपको लगता हैं की आपका मोबाइल नहीं मिलेगा तो आप इसका यूज़ करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है । इससे आप एक मैसेज भी सेट कर सकते है “ये मोबाइल खो गया है अगर किसी को मिले तो इस नंबर पर कांटेक्ट करे” ।
  •  इरेज़ :  आपके मोबाइल में आपकी बहुत सी पर्सनल इन्फोर्मेशन होती है अगर आप चाहते है कि आपकी पर्सनल इन्फोर्मेशन कोई न चुरा ले तो आप इसका यूज़ करके आप अपने मोबाइल के पूरे डेटा को डिलीट कर सकते है ।
  • FIR दर्ज करवा कर

आपको अगर लग रहा है की आपके मोबाइल में बहुत इंपोर्टेण्ट डेटा है तो ऐसे में आपको FIR रजिस्टर कराने के बाद आप सर्विलेन्स  पर भी अपने नम्बर को डलवा सकते है । सर्विलांस में मोबाइल नंबर से लोकेशन का पता लगाया जाता है । यदि अगले व्यक्ति ने सिम निकाल दी तो फोन का पता नहीं लगेगा । टेलिकॉम ऑपरेटर IMEI से पता लगाते हैं आपके IMEI नंबर वाले मोबाइल में वह जैसे ही किसी भी ऑपरेटर ( एयरटेल या वोडाफ़ोन ) की सिम  जैसे लगाएगा कम्पनी गवर्नमेंट एजेंसी को इन्फॉर्म करेगी जिससे आपका चोरी हुआ मोबाइल की लोकेशन ट्रेक हो जायेगी ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top