Error 404 page not found क्या है ? कैसे फ़िक्स करें ?

543 0

दोस्तों आजकल लोग ब्लोगिंग करते हैं । अच्छे ब्लॉग लिखना एवं ब्लॉगर बनना लोगो का सपना होता हैं । अपने द्वारा बनाए गए ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर जो अभी गूगल सर्च कन्सोल के नाम से जाना जाता हैं , पर सबमिट करते हैं । जब साईट या उसके पोस्ट कोई गूगल में सर्च करता है तो ये कन्सोल  द्वारा शॉ होगी , इससे साईट की रेंकिग भी इम्प्रुव की जाती हैं , साथ ही साईट की प्रोग्रेस भी देख सकते है   । जब आप किसी पेज को इसके द्वारा हाइड करते है तो वह कुछ समय लेती है और उस टाइम पेज ओपन करते समय पेज पर error 404 का मैसेज पेज पर आ जाता हैं इसे क्राऊल की एरर कहते हैं । आज मे आपको इसमें आने वाले क्राऊल एरर की जानकारी दूंगा और साथ ही इसे रिजोल्व करने का तरीका भी बताऊंगा ।  

क्राऊल एरर (Error 404) क्या हैं ?

जब गूगल कन्सोल ओपन करते हैं तो करंट स्टेटस के नीचे 3 प्रकार की क्राऊल एरर्स मिलेगी–

  1. DNS
  2. Service connectivity
  3. Robots.txt   
  4. DNS 

इसे Domain Name System कहा जाता हैं जो डोमेन को आइडेंटिफाय करता हैं इन्टरनेट इस सर्विस द्वारा ही वर्क करता है । ब्राउज़र पर साईट ओपन  करने पर ब्राउज़र उस साइट का आईपी एड्रेस के लिए DNS सर्वर से रिक्वेस्ट करता है उस समय जब भी ये एरर आती है इसका मतलब कनेक्टिविटी प्रोब्लम हैं ।

  • Service connectivity 

जब कोई व्यूवर स्लो इन्टरनेट यूज करके साईट को ओपन करता है तो साइट लोड  होने में समय लेती है , कुछ ज़्यादा समय ले लेती है और कनेक्शन टाइम आउट   हो जाता है इसे सर्वर कनेक्टिविटी एरर कहते है ।

  • Robots.txt

इन फाइलों में साइट से रिलिटेड सारी इन्फोर्मेशन होती है और इससे वेबसाइट कि क्राऊलिंग और इंडेक्सिंग फास्ट होती है । यह तब यूज की जाती है जब वेबसाइट  का कुछ भाग हाइड करना होता है , जिसको हम इंडेक्स नहीं करना चाहते है । ये एरर फाइलों मे गलती होने से आती हैं ।

इसके अलावा सबसे ज्यादा आने वाली एरर error 404 page not found होती हैं । आइये अब हम जानते है की error 404 क्या होती है और इसको सही कैसे कर सकते है

404 page not found क्या है ?

जब कभी हम किसी पुराने बुकमार्क या वेबसाइट के लिंक को ओपन करते है तो  error 404  या 404 page not found का मैसेज आ जाता है । जब किसी पोस्ट को लिखते है और वो कुछ टाइम बाद वह इंडेक्स हो जाती है , लेकिन उस पोस्ट को हटाने पर भी जब उसके लिंक पर क्लिक करने पर page not found की एरर आती है जब इसके साथ लिंक को मोडिफ़ाय करते है उस समय भी ये प्रॉब्लम आती है ।

404 page not found को कैसे फिक्स करे ?

इस एरर को फिक्स करने के लिए यह प्रोसेस फॉलो करे –

  • सबसे पहले कन्सोल में एंटर करें और जीमेल आईडी से लॉगिन करे ।
  • इसमे क्राऊल पर क्लिक करें और इसके बाद क्राऊल एरर पर क्लिक करें । यहाँ डेस्कटॉप और स्मार्टफोन के ऑप्शन मिलेंगे । जिनसे एरर चेक करें  और इस पेज को स्क्रॉल करें जिससे एरर पेज के URL शॉ हो जायेंगे ।
  •  कन्सोल टूल को न्यू टेब में ओपन करें और गूगल इंडेक्स पर क्लिक करें ।   इसमें Remove URL’s पर क्लिक करें । removal urls का पेज ओपन  हो जायेगा ।
  •  अब पिछली कन्सोल टेब जाकर URL को रिमूव करें उसके उपर जाके क्लिक करें जिससे आपके सामने एक  विण्डो ओपन  होगी यहाँ से उसके एड्रेस को कॉपी करें ।
  • अपने न्यू टेब वाले कन्सोल में जाये और यहाँ टेम्पररी हाइड पर क्लिक करें  और इसमे उस एड्रेस को पेस्ट कर दे , यहाँ आपको कुछ ऑप्शन शॉ होंगे । सबमिट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें कुछ समय बाद आपकी रिक्वेस्ट कम्पलिट  हो जाएगी ।

अपने पुराने टेब में जाये और वहाँ marks as fix पर क्लिक करें जिससे URL आपके एरर पेज से हट जायेगा और इसी प्रोसेस को रिपिट करके आप सारी एरोर को रिमूव कर पाएंगे

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top