Google Earth क्या है? कैसे उपयोग करे ?

756 0

दोस्तों कोई ऐसा व्यक्ति नहीं हैं जो गूगल के बारें मे नहीं जानता होगा । गूगल कई प्रकार के प्रोडक्ट लॉन्च करता हैं जो विभिन्न सेक्टर्स जैसे बिजनेस , एजुकेशन , डोमेस्टिक , डैली रूटीन में प्रयोग किए जाते हैं । गूगल के प्रोडक्ट जैसे गूगल क्रोम ब्राउज़र, मोबाइल में प्रयोग किया जाने वाला एंड्राइड ओएस, गूगल लैन्स , गूगल मेप आदि जिनका हम कई जगह प्रयोग करते हैं । उनमें से ही एक प्रोडक्ट गूगल अर्थ है जिसको कोई भी इन्टरनेट यूजर फ्री में इस्तेमाल कर सकता है ।

गूगल अर्थ एक वर्चुअल वर्ल्ड है जिसका उपयोग करके दुनिया की किसी भी जगह को देख सकते हैं । इसके द्वारा किसी भी जगह को आप 3D view देख सकते   हैं । आजके इस पोस्ट में हम बात करने वाले है गूगल अर्थ की जिसमे हम आपको गूगल अर्थ और उसके इस्तेमाल करने संबन्धित जानकारी प्रोवाइड करवाएँगे ।

Google Earth क्या है ?

गूगल अर्थ एक ऐसी सर्विस हैं किसके माध्यम से आप दुनिया की किसी भी जगह को आसानी से 3D view के साथ देख सकते हैं । यह सेटेलाइट टेक्नॉलॉजी बेस्ड सिस्टम हैं , यह सेटेलाइट दुनिया के प्रत्येक हिस्से के फोटो लेकर गूगल अर्थ के सर्वर में अपलोड करता है और हम जब गूगल अर्थ पर दुनिया की किसी भी जगह को इसमे सर्च करते है तो उसका फोटो 3d view में हमारे सामने आ जाता है । आप गूगल अर्थ पर यदि आप अपना घर सर्च करते हो तो वह भी आप देख पाएंगे , साथ ही आपके घर के आसपास भी आप देख सकेंगे ।

गूगल अर्थ को सबसे पहले Keyhole, Inc कम्पनी ने 2001 में डेवलप किया था  बाद मे गूगल ने इसे खरीद लिया और 2004 में इसको गूगल अर्थ नाम दिया  गया ।

Google Earth का उपयोग कैसे करे ?


अपने कंप्यूटर / लेपटोप या मोबाइल में गूगल अर्थ आप दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है –

  1. कंप्यूटर / लेपटोप या मोबाइल में सॉफ्टवेयर इनस्टाल करके
  2. कम्प्युटर / लेपटोप के लिए गूगल अर्थ का सॉफ्टवेयर वेबसाइट से डाउनलोड करके इनस्टाल करके ।
  3. मोबाइल में प्ले स्टोर से इनस्टाल करके ।
  • गूगल अर्थ वेब ब्राउज़र के द्वारा

अगर आप किसी प्रकार का सॉफ्टवेयर यूज नहीं करना चाहते है तो गूगल ने इसका वेब वर्जन भी लॉन्च किया है जिसे आप किसी भी ब्राउज़र में ओपन करके उपयोग कर सकते हैं ।

गूगल अर्थ का इस्तेमाल करने के लिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स फॉलो करें ।

  •  सबसे पहले गूगल अर्थ वेबसाईट ओपन करें और थोडा इंतजार करे यह  इन्टरनेट स्पीड के अनुसार ओपन होगी ।
  •  वेबसाईट लोड होते ही आपके सामने गूगल अर्थ ओपन हो जायेगा अब आप जिस जगह को देखना चाहते है उस जगह का नाम सर्च करे, सर्च करने के लिए search icon पर क्लिक करे ।
  • थोडा इंतजार करे जिस जगह को आपने सर्च किया है वह कुछ समय में आपके सामने ओपन हो जायेगी ।
google-earth-kya-hai


गूगल अर्थ पर ताज महल

  • अगर आप 3D व्यू देखना चाहते है तो नीचे राइट साइड में आपको 3D option मिलेगा उस पर क्लिक करने पर आप किसी भी प्लेस का 3D व्यू  देख पाएंगे ।
what-is-google-earth-hindi

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top