By using this website, you agree to the use of cookies as described in our Privacy Policy.

व्हाट्सप ग्रुप में ऐड होने से खुद को कैसे बचाएँ ?

हैलो फ्रेण्ड्स हम व्हाट्सप का बड़े शौक से यूज करते हैं । व्हाट्सप के द्वारा  अपने फ्रेण्ड्स , फैमिली और कलिग्स के साथ कम्युनिकेट करना बहुत आसान हो गया है । व्हाट्सप से टेक्स्ट मैसेज , पिक्चर्स , विडियो शेयर करने के साथ बिजनेस मीटिंग भी कर सकते हैं । व्हाट्सप ग्रुप भी इसका एक फीचर है लोग ग्रुप क्रिएट करते हैं और उसमें जोक्स, पिक्स , न्यूज , ऑडियो एवं विडियो शेयर करते हैं । कई बार ग्रुप में वाइरल पिक्स , वीडियो , कमेंट्स पोस्ट किये जाते हैं जो आईटी एक्ट द्वारा बैंड किए गए हैं जो एक प्रकार से क्राइम माना गया हैं ।


ऐसा भी होता है कि बिना परमिशन या नोटिफिकेशन के हम कई व्हाट्सप ग्रुप में एड कर लिए जाते हैं । आज इस पोस्ट के माध्यम से हम व्हाट्सप का ऐसा  फीचर बताएंगे जिसका यूज करके किसी भी अननोन ग्रुप में स्वयं को ऐड होने से रोक सकते हैं –

  • सबसे पहले व्हाट्सप ओपन करें एवं लेटेस्ट व्हाट्सप वर्जन कनफर्म कर   ले ।
  • अब सेटिंग्स पर क्लिक करें ।
  • अब Account पर टैप करें । इसके बाद Privacy > Groups  एंटर करें ।
  • Groups पर क्लिक करें । इसमे आपको ग्रुप में कौन-कौन ऐड कर सकता है से संबन्धित ऑप्शन होंगे (व्हाट्सप ग्रुप में ऐड करने के लिए डिफॉल्ट Everyone ऑन रहता है )
  •  अब अपने हिसाब से ‘Everyone’ या ‘My Contact’ या ‘My contacts except’ का ऑप्शन सेलेक्ट करें ।

दोस्तों हमे पता हैं कि किसी भी ग्रुप मे एड किए हुए मैम्बर्स यदि किसी भी प्रकार कि आपत्तिजनक पोस्ट कर देते हैं तो ग्रुप एडमिन ही प्रॉबलम मे फँसता हैं । उसके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कानूनी कार्यवाही भी हो सकती हैं अतः हम यह उम्मीद करते हैं कि यह छोटी सी पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी । आप भी अननोन ग्रुप्स मे एड होने से बच पाएंगे ।

Other Popular Posts