By using this website, you agree to the use of cookies as described in our Privacy Policy.

गूगल लेंस क्या हैं ? इसे कैसे यूज करें ?

दोस्तोंजैसा की हमे पता हैं आज लगभग हर व्यक्ति स्मार्ट फोन यूज कर रहा हैं | हर फोन मे विशेष फीचर्स मौजूद होते हैं , जिनका प्रयोग कर के हम अपने वर्क को आसान और स्मार्ट तरीके से पूरा कर सकते हैं । बहुत सी कम्पनिया अपने अपने एप्स लॉंच करती हैं और इन एप्स मे बेहतर फीचर्स अपग्रेड भी करती हैं ।  गूगल ने भी हमेशा कुछ न कुछ नया किया हैं और अभी भी करती आ रही है । हमेशा कुछ नया करने की हौड में गूगल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक न्यू फीचर लेकर आया है। हम बात कर रहे है गूगल के पोपुलर गूगल लैंस फीचर के बारे में। पहले गूगल लैंस केवल गूगल के पिक्सल 2 स्मार्टफोन में ही उपलब्ध था लेकिन अब गूगल ने गूगल लैंस को सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल फ़ोटोज़  के माध्यम से उपलब्ध कराया है। गूगल  के इस नए फीचर को गूगल की फ़ोटोज़ एप  के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। तो आइये सबसे पहले जानते है गूगल लैंस  क्या है ?

क्या हैं गूगल लैंस ?

गूगल लैंसएक एडवांस फीचर है और यह विजुअल एनेलिसिस के द्वारा जरूरी इन्फोर्मेशन देता है। विजुअल एनेलिसिस का मतलब , यह विजुअल  का यूज करके हमे किसी भी संबन्धित ऑब्जेक्ट की इन्फोर्मेशन देगा।

जब आप किसी लैंडमार्क  या बुक की फ़ोटो लेंगे और उसको गूगल लेंस से देखेंगे तो आप उनसे जुडी हुई जानकारी अपने मोबाइल की स्क्रीन पर देख सकेंगे ।

गूगल लैंस से क्या क्या स्कैन कर सकते है?

गूगल लैंस के माध्यम से आप किसी भी फूल / पौधे को स्कैन करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसकी सहायता से आप किसी भी लैंडमार्क/स्टोर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अगर आप किसी फ़िल्म के पोस्टर को स्कैन करेंगे तो उस फ़िल्म से जुडी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। इससे आप बार कोड  भी स्कैन कर सकते है।

गूगल इसमें बहुत से नए फीचर एड करने जा रही है ताकि एडिशनल इन्फोर्मेशन  बड़ी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

गूगल लाइंस कैसे यूज करें ?

जैसा का हमने ऊपर देखा की इस फीचर को सिर्फ गूगल फोटो एप्पमेयूज कर सकते है, अतः इसे यूज करने के लिए सबसे पहले फ़ोटोज़ एप्प को ओपन  करें ।

  • इसमे किसी भी डॉक्यूमेंट या लैंडमार्क की फ़ोटो को ओपन करें।
  • उसके बाद जब इमेज ओपन हो जायेगी तो उसमे एक लेंस का आइकॉन दिखाई देगा।
  • अब आपको उस लेंस के आइकॉन पर क्लिक करना है।
  • लेंस आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी इमेज से जुडी जानकारी आ जायेगी।

यह फीचर आप गूगल फ़ोटोज़ एप्प के अलावा गूगल असिस्टेंट  के साथ भी यूज  कर पाएंगे। यह फीचर अभी तक केवल इंग्लिश लैंग्वेज  मे उपलब्ध है, लेकिन ये  उम्मीद है की जल्दी ही यह अन्य भाषाओँ मे भी उपलब्ध करा दिया जायेगा।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप ये पोस्ट पढने के बाद गूगल लैंस एप्प के बारे में जान गए होंगे ।

गूगल लेंस पर एक्टिविटी देखें

जब आप गूगल लेंस का यूज करते हैं तो आपकी सारी एक्टिविटी गूगल अकाउंट में सेव हो जायेंगी । जरुरत पड़ने पर आप उन्हें वापस देख सकते है । अपनी किसी भी गतिविधि को देखने के लिए लिए इस लिंक पर क्लिक करें – myactivity.google.com 

गूगल लेंस एक्टिविटी  कैसे डिलीट करे ?

अगर आप गूगल लेंस एक्टिविटी को सेव नहीं करना चाहते है तो आप इसे आसानी से डिलीट भी कर सकते है । इसके लिए अपने गूगल लेंस अकाउंट में एंटर करें , जो आप myactivity.google.com  पर जाकर एक्सेस कर सकते है ।  इसके बाद अपको My Activity पर क्लिक करें । My Activity पर क्लिक करने पर आपकी सारी एक्टिविटी आपके सामने आ जायेगी ।  अब आप जो-जो एक्टिविटी डिलीट करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले और डिलीट कर दे ।

Other Popular Posts