By using this website, you agree to the use of cookies as described in our Privacy Policy.

एंड्रोइड फोन का बैकअप कैसे लें ?

दोस्तों जैसे कि हम जानते हैं कि हमारे स्मार्ट फोन मे भी आज कई इम्पोटेंट डेटा मौजूद होता हैं जैसे -पिक्स , वीडियो , कोंटेक्ट्स , ई मेल एवं कोन्फ़िग्रेशन आदि । कई बार ऐसा होता हैं कि यह डेटा सिर्फ मोबाइल मे ही होता हैं, हम किसी ओर जगह इसे नहीं रखते हैं । फोन से भी ज्यादा डेटा इम्पोर्टेण्ट होता है । फोन के चोरी होने, गुम  होने या तो नया फोन लेने पर डेटा प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है । आज मे इस पोस्ट के माध्यम से ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप फोन के डेटा को सुरक्षित रखने के साथ साथ फोन गुम या चोरी हो जाने पर वापस डेटा नए फोन में रिस्टोर भी कर पाएंगे हैं।

स्मार्टफोन में आप डेटा बैकअप मैनुअल, ऑटोमेटिक और एप्लिकेशन के माध्यम से ले सकते हैं। हालांकि इन सभी तरीकों की कुछ फायदे और कमियां भी मिलेगी जिनका उपयोग कर आप लगभग सभी तरह के  डेटा का बैकअप ले सकते हैं।

तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारें मे जिससे आप  फोन के डेटा का बैकअप लेने के साथ ही वापस डेटा रिस्टोर भी कर पाएंगे हैं –

गुगल सिंक के द्वारा

स्मार्ट फोन में गुगल सिंक का उपयोग आप कर सकते हैं । इसके लिए जीमेल अकाउंट रजिस्टर करना जरूरी  है । इससे आप अपने फोन  कॉन्टैक्ट, जीमेल, एप्स और कैलेंडर आदि कई चीजों को गुगल अकाउंट के साथ सिंक कर सकते हैं और गुगल सिंक के माध्यम से खुद ही आपका पुराना डेटा नए फोन में रिस्टोर हो कर सकते हैं।

कैसे करें गुगल सिंक का प्रयोग

स्टेप 1: सबसे पहले सेटिंग में जाएं ।

स्टेप 2: सेटिंग में अकाउंट सेलेक्ट करें ।

स्टेप 3: अकाउंट में जीमेल आईडी पर क्लिक करें।

स्टेप 4: आप जिसे सिंक करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सिंक नाउ कर दें।

जब आप नए एण्ड्रोइड फोन में अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करेंगे तो सारा डेटा आपके फोन में रिस्टोर हो जाएगा ।

एण्ड्रोइड फोन में बैकअप एंड रिस्टोर का डिफ़ाल्ट ऑप्शन भी होता है जो फोन के  एप्स और वाईफाई लॉगिन डेटा का बैकअप भी लेता है।

गुगल सिंक द्वारा हम सिर्फ कॉन्टैक्ट, कैलेंडर और ईमेल का ही बैकअप ले सकते  है।

मेनुअल बैकअप

इसके माध्यम से आप अपने एण्ड्रोइड फोन के डेटा का बैकअप कंप्यूटर में ले सकते हैं। फोन को युएसबी कैबल के माध्यम से डेस्कटोप से कनेक्ट करते ही डेटा ट्रांसफर के ऑप्शन आएंगे , जिसमें से मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस ऑप्शन सेलेक्ट करे, डेस्कटोप कमप्युटर में आपका फोन शॉ हो जाएगा। यहां से मास स्टोरेज में जा सकते हैं। जहां आपके फोन के सभी डेटा फोल्डर मिलेंगे । आप फोटो, म्यूजिक और वीडियो आदि डेटा का बैकअप कंप्यूटर  में ले सकते हैं।

मेनुअल बैकअप द्वारा आप कॉन्टैक्ट, एसएमएस और एप्लिकेशन  आदि का बैकअप नहीं ले सकते। मैक कंप्यूटर में एंडरॉयड फोन से डेटा ट्रांसफर करने के लिए एण्ड्रोइड फाइल ट्रांसफर डाउनलोड करना होता हैं ।

टो बैकअप

स्मार्टफोन में आप ऑटो बैकअप ऑप्शन को ऑन रख सकते हैं। सभी एण्ड्रोइड फोन में ऑटो एप्लिकेशन और गुगल ड्राइव का सेटिंग होता है। इसके द्वारा आप  फोटो और वीडियो का बैकअप ले सकते हैं। इसके लिए फोन में इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव होना आवश्यक हैं ।

एप्लिकेशन के माध्यम से

एण्ड्रोइड फोन में बैकअप लेने के लिए आप कुछ एप्लिकेशन भी यूज सकते हैं। यइन एप्लिकेशन द्वारा आप फोन में उपलब्ध सभी डेटा का बैकअप पीसी, क्लाउड या फिर मैमोरी कार्ड में ले सकते हैं।

  • सिंकड्रॉ

एण्ड्रोइड फोन में डेटा बैकअप के लिए सिंकड्रॉयड बेस्ट एप्लिकेशन है । इसके माध्यम से आप फोन में उपलब्ध डेटा को पीसी, मैमोरी कार्ड या फिर क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। यह एप्प उपयोग में आसान है, सिंगल क्लिक से बैकअप तैयार हो जाता है। इससे आप एसएमएस, बुकमार्क, कोन्टैक्ट और कॉल लॉग सहित कई प्रकार के डेटा का बैकअप ले सकते हैं।

  • मा बैकअ  

यह एप्लिकेशन भी डेटा ट्रांसफर के लिए बेहद शानदार है लेकिन फ्री एडिशन  में फीचर्स कम होते हैं जबकि प्रो एडिशन पे एबल होता हैं । इस एप्लिकेशन में भी डेटा बैकअप मैमोरी कार्ड, क्लाउड और कंप्यूटर पर लिया जा सकता है। आप क्लाउड और लोकल स्टोरेज ( फोन या कार्ड ) में डेटा बैकअप ले सकते हैं।

  • एसएमएस बैकअप +  

यदि आपको सिर्फ एसएमएस और कॉन्टैक्ट के बैकअप की ही आवश्यकता हैं तो एसएमएस बैकअप+ का यूज कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन गुगल प्ले स्टोर पर फ्री है ।

Other Popular Posts