अच्छी जॉब प्राप्त करने के लिए ये करें !!

1007 0

हर व्यक्ति चाहता हैं की वो ड्रीम जॉब प्राप्त करे और कई सारे इसके लिए प्रयास करते हैं लेकिन कुछ ही अच्छी जॉब प्राप्त कर पाते हैं । केंडीडेट को खुद ये नहीं पता होता की वे रिजेक्ट क्यों हो गए । इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं । कुछ संभावित कारण और उनके समाधान से आपको अच्छी जॉब प्राप्त करने मे मदद मिलेगी –

  1. नॉलेज –

जिस भी क्षैत्र मे जॉब करना चाहते हैं उसमे पूर्ण ज्ञान होना चाहिए । बिना नॉलेज के हम काम को प्रोपर नहीं कर पाते और जो अगले की उम्मीद हैं उस पर खरे नहीं उतर पाते है अतः जॉब प्राप्त करने मे असफल हो जाते हैं ।

  • एक्सपीरियन्स –

जिस भी कार्य को करने के लिए जॉब जॉइन करनी हैं उसका पूरा अनुभव होना चाहिए । अनुभवहीन व्यक्ति को कोई भी काम नहीं मिलता हैं ।

  • स्कील-

आज कई जगह पर उस क्षेत्र से संबन्धित प्रशिक्षण भी दिया जाता हैं लेकिन ज़्यादातर जगह किताबी ज्ञान ही मिलता हैं और हर प्रोफेशन मे स्किल मांगा जाता हैं । स्किल की कमी के कारण जॉब मिलने मे दिक्कत आती हैं ।

  •  कम्यूनिकेशन –

अपने नॉलेज को प्रदर्शित करने के लिए अच्छा  कम्यूनिकेशन होना जरूरी हैं । बिना कम्यूनिकेशन के नॉलेज को सही तरीके से प्रदर्शित नहीं किया जा सकता और जॉब मिलने मे कठिनाई का सामना करना पड सकता हैं ।

  • कोन्फ़िडेंस –

स्वयं में आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी हैं और साथ ही उसे भी दर्शाना जरूरी हैं । इसे कई प्रकार से प्रदर्शित कर सकते है – जैसे आंखो से आंखे मिलाकर बात करना,हिचकिचाहट ना आने देना , पूछे गए प्रश्नो के सटीक जवाब देना आदि ।

  • इंटरेस्ट –

अपने अंदर के स्कील को पहचान कर जिस क्षेत्र मे रुचि हो उसमे ही प्रयास करना चाहिए ।

जॉब पर जाने से पहले तैयारी

जॉब के लिए प्राइवेट या सरकारी संस्थाओं मे इंटरव्यू लिया जाता हैं । कई जगह पर एक्जाम आदि से नॉलेज कों टेस्ट किया जाता है | ये जॉब प्राप्त करने का प्रथम चरण होता हैं । “फर्स्ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन होता हैं” अतः निम्न प्रकार से इसकी भली भाति तैयारी करे-  

  1. साफ सुथरा और अट्रेक्टिव और उचित फॉर्मेट मे रिज्यूम तैयार करे क्योंकि सबसे पहले इंटरव्यू मे रिज्यूम ही मांगा जाता हैं ।
  2. डोक्यूमेंट फाईल (पोर्ट फोलियो) तैयार करे इसमे निम्न डोक्यूमेंट हो – सर्टिफिकेट , डिप्लोमा , डिग्री , ऐड्रेस संबन्धित डोक्यूमेंट , रिज्यूम, रेफरेंस लेटर, कवर लेटर आदि ।
  3. ओरल प्रिपरेशन – हिचकिचाहट दूर करने के लिए इंटरव्यू की ओरल प्रेक्टिस करे ।
  4. कंपनी इन्फॉर्मेशन – जॉब से पहले कम्पनी की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले ताकि लुभावने प्रलोभन देखकर कही आप धोखाधड़ी  के शिकार ना हो जाए ।

Begin typing your search above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top